home / फूड एंड नाइटलाइफ
पान पेठा से लेकर चॉकलेट पेठा तक, आगरा में इन अलग-अलग तरह के पेठा करें ट्राई

पान पेठा से लेकर चॉकलेट पेठा तक, आगरा में इन अलग-अलग तरह के पेठा करें ट्राई

आगरा, भारत का एक ऐसा शहर है जहां आपको स्वादिष्ट और अलग-अलग तरह का स्ट्रीट फूड तो मिलेगा ही लेकिन साथ ही यहां आपको पेठा की भी बहुत सारी वैराइटी मिल जाएगी। पान से लेकर केसर तक लोग यहां अलग-अलग तरह के पेठा ट्राई करने के लिए आते हैं और आप भी इसे जरूर ट्राई कर सकते हैं। यहां तक कि अब तो फ्रेशनेस के लिए पेठा की कुछ नई वैराइटी भी आ गई है और इस वजह से अपने इस लेख में हम आपके लिए आगरा में मिलने वाले पेठे की वैराइटी की लिस्ट लेकर आए हैं ताकि जब आप अगली बार आगरा जाएं तो इन्हें जरूर ट्राई कर सकें।

पान पेठा

पान पेठा को मिठाइयों का राजा माना जाता है क्योंकि इसे बनाने का तरीका ही ऐसा है, जो बहुत ही इनोवेटिव है। इसे बनाने के लिए पान चटनी पाउडर, काजू और गुलकंद का इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही पेठा की कोटिंग भी ऐसे की जाती है जो असल पान जैसा ही लगता है। गर्मी के दिन या फिर टेस्टी और हेवी डिनर के बाद मीठे में खाने के लिए पान पेठा बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि ये आपको टेस्ट और फ्रेशनेस देता है।

चॉकलेट पेठा

इस नाम को सुनते ही आपका ध्यान इस ओर आ गया होगा और शायद आपकी उत्सुकता भी बढ़ गई होगी। ऐसा कम ही होता है, जब आप चॉकलेट की मिठास को पेठे के साथ मैच कर सकें। दरअसल, इसे चीनी और चॉकलेट की लेयर में डिप किया जाता है और फिर इस जूसी पेठा का जो स्वाद होता है वो काफी अलग और अच्छा होता है।

केसर अंगूरी पेठा

दुनियाभर में मशहूर केसर अंगूरी पेठा भी बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है, जो आगरा की है। इसके लिए लॉकी को नींबू के पानी में भिगोया जाता है और फिर इसे चीनी में फ्राई किया जाता है, जो इसमें स्वीटनेस एड करती है। इसके बाद इस पर केसर और दूध डाला जाता है और इस तरह से केस अंगूरी पेठा बनाया जाता है।

सादा पेठा

अगर आप सही में ताजमहल के हम्बल कल्चर के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको आगरा का मशहूर सादा पेठा जरूर टेस्ट करना चाहिए। सादा पेठा, बहुत ही टेस्टी निरवाना है और अगर आपको मीठा पसंद है तो आपको ये बहुत ही पसंद आने वाला है। यह बाहर से क्रंची होता है और अंदर से जूसी होता है और आपकी मीठे की क्रेविंग को शांत करने में मदद करता है। केसर पेठा, ड्राई पेठे की एक अन्य वैराइटी है। 

13 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text