home / Hindi
सालों बाद ‘राम तेरी गंगा मैली’ फेम एक्ट्रेस मंदाकिनी का छलका दर्द, खोली इंडस्ट्री की पोल

सालों बाद ‘राम तेरी गंगा मैली’ फेम एक्ट्रेस मंदाकिनी का छलका दर्द, खोली इंडस्ट्री की पोल

देश की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री यानि कि बॉलीवुड में कदम रखने वाला हर व्यक्ति अमिताभ बच्चन या शाहरुख खान नहीं है, न ही हर लड़की जो एक बड़ी एक्ट्रेस बनने के लिए आती है वह मधुबाला या विद्या बालन बन जाती है! इस माया नगरी में लाखों लोग अपनी किस्मत आजमाने आते हैं। कोई बेहद कम समय में ही ग्लैमर की दुनिया का बादशाह बन जाता है और किसी को गहरी निराशा का अनुभव होता है। 

बॉलीवुड में ऑडियंस को ऑनस्क्रीन जितनी घटनाएं देखने को मिलती हैं, उतनी ही ऑफस्‍क्रीन घटनाएं भी देखने को मिलती हैं। लेकिन दर्शकों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। 70 और 80 के दशक में बॉलीवुड में ‘राम तेरी गंगा मैली’ फेम पॉपुलर एक्ट्रेस मंदाकिनी ने फिल्मी पर्दे के पीछे की घटनाओं पर कई खुलासे किये हैं। हाल ही में एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में हो रहे भेदभाव पर भी कमेंट किया है। 

मंदाकिनी ने एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान हिंदी सिनेमा के उस दौर की पोल खोलकर रख दी है, जिसकी बहुत चर्चा हो रही है। दरअसल, अपने इंटरव्यू में मंदाकिनी ने बताया कि उस समय की एक्ट्रेस की क्या अहमियत हुआ करती थी, उन्हें किस तरह से ट्रीट किया जाता था और साथ एक्टर के मुकाबले में फीस भी बहुत कम मिलती थी।

मंदाकिनी ने इंटरव्यू में बताया, ”जिस वक्त मैंने फिल्मों में एंट्री की उस वक्त एक्ट्रेस की ज्यादा डिमांड नहीं थी। उन्हें सिर्फ कुछ एक गानों और रोमांटिक सीन्स के लिए ही फिल्मों में इस्तेमाल किया जाता था। यानि फिल्मों में ज्यादा महत्व हीरो को ही दिया जाता था। उस दौर में एक्ट्रेस निर्माता-निर्देशक के लिए ज्यादा महत्व नहीं रखती थीं।” इतना ही नहीं मंदाकिनी ने हीरोइन को मिलने वाली फीस को लेकर भी रिवील किया कि उन्हें काफी कम फीस ही दी जाती थी। उन्होंने ये भी बताया कि एक्ट्रेस को हीरो से कम पैसे मिलते थे। मंदाकिनी ने कहा कि जब हम फिल्मों में काम करते थे, तो हम पूरी फिल्म के लिए लगभग 1-1.5 लाख रुपये कमाते थे।

बता दें वेटरन एक्ट्रेस मंदाकिनी ने 1985 में फिल्म ‘मेरा साथी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। लेकिन उन्हें असली पहचान फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से मिली। मंदाकिनी के करियर को ब्रेक तब लगा जब उनका नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ जोड़ा गया। दाऊद और मंदाकिनी के अफेयर की चर्चा थी।

हालांकि मंदाकिनी ने दाऊद के साथ किसी भी तरह के संबंध या अफेयर की खबरों का खंडन किया, लेकिन उस समय दोनों की कुछ तस्वीरें सामने आईं जिसने मंदाकिनी के करियर को तहस-नहस कर दिया। निर्माताओं ने मंदाकिनी को अपनी फिल्मों में लेने से इनकार कर दिया और मंदाकिनी को मिलने वाले प्रस्ताव कम हो गए। आखिरकार वो समय आ ही गया जब उनके पास कोई फिल्म नहीं बची और उन्होंने 1996 में बॉलीवुड छोड़ने का फैसला किया। लेकिन इतने सालों पर मंदाकिनी के कमबैक की खबरें मिल रही है जिसके बारे में अभी फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

13 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text