Advertisement

DIY ब्यूटी

मेकअप करने के बाद भी स्किन ड्राई और धब्बेदार दिखती है तो ट्राई करें ये एक्सपर्ट Tips

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jan 8, 2021
Perfect Makeup Base Tips, Makeup Base, Makeup Tips

Advertisement

मेकअप करना लड़कियों का जन्मसिद्ध अधिकार है। जी हां, क्योंकि मेकअप एक ऐसी आर्ट जो आत्मविश्वास पैदा करती है। वैसे भी सुंदर और मुस्‍कुराता चेहरा हर किसी का ध्‍यान अपनी ओर खींच लेता है और ऐसे में इसकी चमक और निखार को बढ़ाने के लिए मेकअप की मदद लेना कोई गलत बात नहीं है। लेकिन हम जिन खामियों को छुपाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करते हैं उसमें कई लोग खरे नहीं उतर पाते हैं। कई लोगों की स्किन मेकअप करने के बाद भी ड्राई और धब्बेदार नजर आती है। इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं जैसें, मेकअप प्रोडक्ट्स का गलत तरह से इस्तेमाल करना, गलत स्टेप फॉलो करना अपनी स्किन टोन का ध्यान नहीं रखना आदि। इसीलिए यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं एक्सपर्ट द्वारा बताये गये मेकअप बसे लगाने के टिप्स (Makeup Base Tips), जिनकी मदद से आपका मेकअप खराब नहीं दिखेगा और आपकी स्किन की खामियां भी आसानी से छुप जायेंगी।

सही तरीके से मेकअप बेस लगाने के एक्सपर्ट टिप्स Makeup Base Tips in Hindi

अगर आपका चेहरा मेकअप करने के बाद भी खराब नजर आता है, जैसे कि स्किन पर ड्राई पैचेस दिखते हैं, दाग-धब्बे भी नजर आ रहे होते और स्किन का कलर भी दब जाता है, तो नीचे दिये गये इन एक्सपर्ट मेकअप टिप्स (Makeup Base Tips) को जरूर ध्यान से पढ़े और समझें। ये मेकअप टिप्स उन लोगों के बहुत काम आ सकते हैं, जिनका मेकअप करने के बाद चेहरा खराब दिखने लगता है या फिर जिनको मेकअप बेस सही ढंग से नहीं लग पता है। तो आइए जानते हैं सही तरीके से मेकअप बेस लगाने के एक्सपर्ट टिप्स के बारे में –

  • सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखिए कि आप मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अपनी चेहरे पर कर रही हैं तो इसकी क्वालिटी से कोई समझौता न करें। सस्ते और खराब क्वालिटी के मेकअप प्रोडक्ट से भी चेहरे खराब दिखता है।
  • सिर्फ मेकअप प्रोडक्ट के भरोसे नहीं रहें साथ ही अपनी स्किन को भी हेल्दी रखें। खूब पानी पिएं ताकि आपकी स्किन अंदर और बाहर दोनों तरह से हाइड्रेट रहे।
  • मेकअप का बेस बेहद जरूरी है लिहाजा स्ट्रॉन्ग बेस के लिए लाइट फाउन्डेशन या बीबी-सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें।
  • हमेशा मेकअप करने से पहले अपनी स्किन को अच्छे से क्लीन करें और उसके बाद मॉइश्चारइज जरूर लगाएं।
  • अगर फाउंडेशन लगाने के बाद स्किन बहुत ड्राई नजर आती है तो मॉइश्चराइजिंग, क्रीमी या ऑयल इन्फयूज्ड फाउंडेशन ही खरीदें।
  • वहीं अगर आपकी स्किन ऑयली है और फाउंडेशन लगाने के बाद चिपचिपी नजर आती है तो केक या पाउडर फाउंडेशन लगाना चाहिए। नॉर्मल स्किन वालों के लिए केक और लिक्विड फाउंडेशन बेस्ट होते हैं।

  • फाउंडेशन लगाने के बाद स्किन फटी-फटी, क्रेकी या पैचेस वाली नजर आती है तो स्किन पर पहले मेकअप प्राइमर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन एक स्मूद बेस मिलेगा।
  • ये लोगों की बहुत बड़ी गलतफहमी है कि फाउंडेशन लगाने से उनके दाग-धब्बे छिप जाते हैं। मगर ऐसा नहीं है, चेहरे के दाग-धब्बों को छिपाने के लिए फाउंडेशन से पहले कलर करेक्टर का इस्तेमाल किया जाता है। कलर करेक्टर कई सारे रंगों में आता है, इससे आप अपने चेहरे के दाग-धब्बे और जिद्दी निशान पर लगाकर उन्हें आसानी से गायब कर सकती है।
  • वहीं कंसीलर का इस्तेमाल का चेहरा अनईवन दिखने पर, डार्क सर्कल, फाइन लाइंस और एक्ने की समस्या को छिपाने के लिए किया जाता है और इसे लगाकर ब्लेंड करना न भूलें, नहीं तो पपड़ीदार परत आपकी स्किन पर मेकअप करने के बाद भी नजर आयेगी।
  • बहुत से लोग फाउंडेशन के बाद कंसीलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आपको चेहरे के दाग-धब्बे छिपाने हैं तो कलर करेक्टर और कंसीलर के बाद फाउंडेशन लगाएं।
  • ब्लशर कई बार हम हद से ज्यादा लगा लेते हैं। इसे हद से ज्यादा न लगाएं, ब्लशर से केवल हल्का सा चेहरे पर टचअप दें।
  • फाउंडेशन के बाद अपने मेकअप को सेट करने के लिए सेटिंग स्प्रे करें या फिर ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर लगाएं। इसे ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं और फिर देखिएगा कैसे आपका मेकअप टस से मस नहीं होगा।

POPxo की सलाह : अगर आप कम बजट में बेहतरीन बेस मेकअप प्रोडक्ट्स की तलाश में हैं तो आपके लिए MyGlamm का ये कलेक्शन बेस्ट रहेगा …