Love

हनीमून पीरियड के बाद इन 7 तरीकों से अपने रिश्ते की खोई हुई स्पार्क को वापस पाएं

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jan 17, 2021
हनीमून पीरियड के बाद इन 7 तरीकों से अपने रिश्ते की खोई हुई स्पार्क को वापस पाएं
जब आप किसी को डेट (Dating) करना शुरू करते हैं तो शुरुआत में सब अच्छा लगता है। शुरुआती दिनों में प्यार बहुत ही अच्छा अनुभव लगता है। आपको एक दूसरे से साथ कुछ अलग महसूस होता है और आप दोनों की एनर्जी भी हाई होती है और एक दूसरे साथ वक्त बिता कर आपको खुशी मिलती है और शांत और अच्छा अनुभव होता है। लेकिन रिश्ते में कुछ वक्त रहने के बाद ये सारी चीजें कम होने लगती हैं। आप दोनों को एक दूसरे की अधिक खामियां दिखाई देने लगती हैं। इस वजह से आपका प्यारा (Love) एहसास बदल जाता है और आपके एक दूसरे से झगड़े शुरू हो जाते हैं और हमेशा एक दूसरे के साथ वक्त बिताना भी अच्छा नहीं लगता है।
यहां तक कि कई बार समय के साथ सबसे अच्छे रिश्ते (Relationship) भी खराब हो जाते हैं और दोनों को एक दूसरे के साथ समय बिता पाना मुश्किल लगने लगता है। आप लोग एक दूसरे से कम बात करने लगते हैं और कई बार एक दूसरे से छोटी-छोटी बात पर बहस भी करने लगते हैं, जिस वजह से आपके बीच का रोमांस भी खत्म होने लगता है। वैसे तो ये सब नॉर्मल बातें हैं और ये सब एक रिश्ते के अलग-अलग पड़ाव हैं। हालांकि, फिर भी आप इन 7 तरीकों से अपने रिश्ते (Relationship) की खोई हुई स्पार्क को वापस ला सकते हैं।

इन 7 तरीकों से अपने रिश्ते में स्पार्क को बनाए रखें- 7 Ways to Revive Spark in a Relationship in Hindi

7 Ways to Revive Spark in a Relationship in Hindi

एक दूसरे से बातचीत करें

अच्छे रिश्ते की सबसे अच्छी बात होती है बातचीत करना है। बात करने से आपकी सारी परेशानियां, डर, तकलीफ, सीक्रेट कम हो जाएंगे और आप एक दूसरे के करीब आएंगे। बातचीत करना हमेशा बेस्ट तरीका होता है, किसी भी तरह की परेशानियों को दूर करने का। यदि आप अपनी फीलिंग्स, इमोशन को दबा कर रखेंगे तो उससे आपके आस-पास नकारात्मक माहौल बनेगा और आप अपने रिश्ते को अधिक वैल्यू नहीं कर पाएंगे। इस वजह से जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को हमेशा अपनी फीलिंग्स के बारे में बताएं।

लड़ाई-झगड़ों को खत्म करें

किसी भी रिश्ते में लड़ाई और झगड़े होना बहुत ही सामान्य बात है और चाहे आप कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन आप इनसे पीछा नहीं छुड़ा सकते हैं। इस वजह से ये बहुत जरूरी है कि आप तुरंत अपनी लड़ाई को सुलझा लें और खत्म करें। लड़ाई की वजह से कभी अपने पार्टनर को निग्लेक्ट ना करें। इसकी जगह उनसे बात करें और लड़ाई को पूरी तरह से खत्म करें।

ध्यान से सुनें

किसी भी रिश्ते में सबसे अहम बात है अपने पार्टनर की बात को ध्यान से सुनना। अपने पार्टनर की बात को हमेशा ध्यान से सुने और हमेशा उनकी परेशानी का सोल्यूशन निकालने की कोशिश करें। उनकी भावनाओं को समझें और उस वक्त एक दोस्त की तरह पेश आएं।

दोस्तों से मिलें

अपने दोस्तों से नियमित रूप से मिलते रहें। यदि आप अपने पार्टनर के साथ अधिक वक्त बिताएंगे तो आपको वो बोरिंग लगने लगेंगे। इस वजह से जरूरी है कि आप उनके अलावा भी दूसरे लोगों से मिलें। यहां तक कि आप दोनों में अपने रिश्ते में अलग-अलग तरीकों से एक्साइटमेंट लाने की भी कोशिश कर सकते हैं। 

पैटर्न को तोड़ें

रोज एक ही चीज करने से आपकी लाइफ काफी प्रिडिक्टेबल और बोरिंग हो जाती है। इस वजह सेस अपने पैटर्न को तोड़ें और साथ में कुछ अलग-अलग चीजें करें। उदाहरण के लिए वैकेशन पर जाएं या फिर मूवी डेट पर या अपने दोस्तों से मिलें। आप चाहें तो अपने घर की छत पर डेट नाइट का भी प्लान कर सकते हैं। 

घर के काम

हमेशा अपने घर के कामों को मिलजुल कर करें। ऐसा करने से आप एक दूसरे को समय और स्पेस दे सकेंगे। साथ ही ये आपको एक दूसरे के लिए अधिक अहम बनाएंगा और आपके बीच करीबी लाएगा।

अधिक ना सोंचे और स्थिति को समझें

किसी भी समस्या का मुख्य कारण जरूरत से ज्यादा सोचना होता है। ऐसा करने से आप खुद को और अपने पार्टनर को नकारात्मक सोचने के लिए मजबूर करते हैं। इस वजह से लड़ाई करने के कारणों को ढूंढने की जगह एक दूसरे को समझें और अच्छी चीजों पर ध्यान दें। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!