home / लाइफस्टाइल
अगर आपके घर में भी है नकारात्मक ऊर्जा तो छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये 6 टिप्स

अगर आपके घर में भी है नकारात्मक ऊर्जा तो छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये 6 टिप्स

उदास दिनों से गुजर रहे हैं और घर में नम भावनाओं से पीड़ित हैं? इस बात के संकेत हैं कि आपके घर में कोई नकारात्मक ऊर्जा हो सकती है। घर एक निरंतर खुशी की अनुभूति है जो हमें सुकून देता है लेकिन कई बार कुछ दिन ऐसे भी होते हैं, जब हम बहुत उदास महसूस करते हैं। यह आपके मूड पर असर डाल सकता है और आपके दैनिक जीवन में बाधा डाल सकता है। यदि आप भी ऐसे ही दिनों का सामना कर रहे हैं और अपने घर से नकारात्म ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं तो यहां बताए गए कुछ तरीके आपके बहुत ही काम आने वाले हैं। 

हवा को शुद्ध करें

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए कुछ सूखी जड़ी बूटियों जैसे सुगंधित जड़ी बूटियों को जलाने की कोशिश करें। आप हवा को शुद्ध करने वाली जड़ी बूटियों की सूची को आसानी से इंटरनेट पर ढूंढ सकती हैं और उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो अगरबत्ती या धूपबत्ती को जला कर भी मूड चेंज कर सकते हैं और मन को शांत कर सकते हैं। 

घर में कुछ प्राकृतिक रोशनी आने दें

अपने घर की खिड़कियों और पर्दों को खोलें और कुछ प्राकृतिक रोशनी और हवा को घर के दरवाजे और खिड़कियों से अंदर आने दें। इसकी मदद से आप बाहरी दुनिया से खुद को कनेक्ट कर पाएंगे और घर में आने वाली धूप और हवा आपके घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करती है। 

घर में रखने वाले पौधे लगाएं

अपने घर में कुछ फ्रेश पौधों को रखें। आप अपने घर के कॉर्नर और गैप्स को घर में रखे जाने वाले पौधों से सजा सकते हैं। इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और साथ ही ये आपको सकारात्मक रहने में मदद भी करते हैं। 

टूटे हुए फर्नीचर को हटाएं

अपने घर में नया फर्नीचर लाएं या फिर टूटे हुए फर्नीचर को ठीक करें और पुरानी चीजों को निकालें। इस तरह से आप नई शुरुआत कर सकते हैं और घर को नया पर्सपेक्टिव दे सकते हैं। 

लेमन या ऑरेंज सेंट स्प्रे करें

आप संतरे की पील या फिर नींबू के छिलके का इस्तेमाल घर में फ्रेगरेंस के लिए कर सकते हैं। ये सेंट तुरंत ही आपके मूड को बेहतर करता है और घर की एनर्जी बदलता है। ये आपके फ्रेश महसूस करवाता है। साथ ही नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर करता है। 

घर के कोनों में नमक डालें

नमक आपके घर में मौजूद नकारात्मकता को सोखने का काम करता है और इस वजह से यदि आप नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं तो अपने घर के कोनों में नमक रख दें। अपने घर के कोनों में नमक डालें और इसे दो दिनों के लिए रखा रहने दें। इसके बाद नमक को झाड़ू से साफ कर लें और डस्टबिन में डाल दें। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

25 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text