home / ब्यूटी
बड़े स्किन पोर्स को छोटा या कम करने के उपाय, Minimizing Pores Skin Tips, Minimizing Pores

अपने ओपन पोर्स को हमेशा के लिए कहें अलविदा, इन 6 तरीकों से घर पर करें पोर्स की डीप क्लींजिंग

डीप पोर्स क्लींजिंग आपके स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा जरूर होनी चाहिए। क्या आपने कभी सोचा है कि आपके प्रोडक्ट्स आपकी स्किन पर अच्छे से काम क्यों नहीं कर रहे हैं ? दरअसल, इसका कारण हो सकता है कि आप अपने प्रोडक्ट्स को स्किन की जमी परत के ऊपर लगा रही हैं और इस वजह से आपकी स्किन उन्हें सही से सोख नहीं पा रही है। डीप क्लींजिंग का उद्धेश्य होता है कि वो आपके पोर्स को अंदर तक साफ करे और इसमें जमा धूल-मिट्टी समेत ब्लैकहैड्स आदि को भी निकाले और आपकी स्किन को साफ और फ्रेश बनाए। इससे आपके प्रोडक्ट्स अंदर तक त्वचा को नरिश कर पाएंगे। हमेशा केवल चेहरे को धोना ही काफी नहीं होता है बल्कि साथ में डीप क्लींजिंग भी जरूरी होती है। हालांकि, आप ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिनकी मदद से घर पर आसानी से डीप क्लींजिंग कर सकती हैं। 

1. स्टीम

ये सबसे आसान और असरदार तरीका है और साथ ही त्वचा की क्लींजिंग करने का बहुत ही अच्छा ऑप्शन भी है। इसके लिए आपको केवल एक बाउल में गर्म पानी चाहिए औौर अपने सिर को तोलिए से ढकना है और चेहरे को पानी के ऊपर रखना है। आप चाहें तो फेस स्टीमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने एक्सपीरियंस और अच्छा बनाने के लिए पानी में ग्रीन टा या फिर कुछ बूंद पेपरमिंट की डाल सकते हैं। अगर आपकी त्वचा ऑयली या फिर मुहांसों वाली है तो आपको टीट्री ऑयल डालना चाहिए और कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए स्टीम लेनी चाहिए। 

2. शहद और नींबू का मास्क

शहद लगभग सभी DIY मास्क में इस्तेमाल किए जाने वाली अहम सामग्री है क्योंकि इसमें हीलिंग प्रोपर्टी होती हैं और साथ ही ये पोर्स को टाइट करने में मदद करता है। इसके लिए सबसे आसान मास्क है कि आप थोड़ा सा शहद सीधे अपने चेहरे पर लगाएं या आप चाहें तो इसमें दही और दालचीनी को ऑलिव ऑयल के साथ मिला सकते हैं। 

इसके अलावा नींबू भी एक बहुत ही अच्छी सामग्री है और नैचुरल एक्सफोलिएटर है। आप इसे अपने मास्क में मिला सकते हैं या फिर सीधे इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। कम से कम 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। आप अपनी जरूरत अनुसार हफ्ते में 2 से 3 बार इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको नींबू नहीं लगाना चाहिए। 

3. पार्सले

ये केवल डार्क स्पॉट्स को दूर करने में ही अच्छा नहीं है बल्कि साथ ही ये बहुत ही अच्छा क्लींजर भी है। आप चाहें तो इसे हर दूसरे दिन लगा सकती हैं या फिर हफ्ते में दो बार शहद और नींबू के साथ मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए थोड़े से पार्सले को पानी में भिगो दें और फिर इस पानी में सूती कपड़ा डालें और इस कपड़े को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए रखें। मास्क बनाने के लिए आपको पार्सले को बारीक काट लेना चाहिए और इसे एक टेबलस्पून शहद के साथ मिला कर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। कम से कम 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लेना चाहिए। 

4. चीनी का स्क्रब

वैसे तो नियमित रूप से आपको अपनी त्वचा को स्क्रब करना चाहिए लेकिन कुछ स्क्रब सेंसिटिव स्किन पर काफी हार्श होते हैं और इस वजह से आपके लिए चीनी एकदम परफेक्ट है। आपको इसके लिए केवल 2 टेबलस्पून चीनी को आधे कटे नींबू के रस में मिलाना है और 2 बूंद पानी मिलाकर इसकी एक मोटी पेस्ट बनानी है और इससे अपनी त्वचा पर मसाज करना है और उसके बाद अपने चेहरे को धो लेना है। 

5. बेकिंग सोडा

आप बेकिंग सोडा का मास्क भी आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसके लिए 2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा लें और उसे 1 टीस्पून पानी  के साथ मिला लें। ये मास्क आपकी त्वचा के पीएच स्तर को भी बैलेंस करता है। कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर अपने चेहरे को धो लें। आप चाहें तो 1 टीस्पून शहद भी इसमें मिला सकते हैं। 

6. क्ले

वैसे तो आप मार्केट से क्ले मास्क खरीद सकती हैं लेकिन इसे घर पर बनाना भी बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको पाउडर क्ले चाहिए, जो आपको किसी भी हेल्थ स्टोर से मिल जाएगी। अब इसमें ओटमील और पानी मिलाएं। तीनों को अच्चे से मिला लें और इस मिक्सचर को तब तक अपने चेहरे पर लगाए रखें जब तक ये सूख नहीं जाता। ये ऑयली स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है लेकिन यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आपको इस मास्क को केवल गर्मियों में ही अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

10 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text