home / Recipes
6 Different recipe of Dosa in Hindi

एक ही डोसा बैटर से बनाएं 6 अलग-अलग प्रकार के Dosa, यहां देखें रेसिपी

साउथ इंडियन खाना (South Indian Food) बहुत ही स्वादिष्ट और हल्का होता है। उदाहरण के लिए इडली, सांबर, रसम और डोसा आदि। ये सभी डिश नाश्ते में बनाने के लिए एकदम परफेक्ट है कि केवल साउथ इंडिया ही नहीं बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी लोग इन्हें खाना बहुत ही पसंद करते हैं। दरअसल, डोसा (Dosa) बहुत ही पतला होता, जिसके अंदर आलू की सब्जी भरी होती है। इसे सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है और ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है।
डोसे को चावल को पीस कर बनाया जाता है। हालांकि, आप अपनी पसंदानुसार डोसे की फिलिंग को बदल सकते हैं। तो चलिए हम आपको एक ही डोसा बैटर से अलग-अलग डोसा बनाने की रेसिपी (recipe) बताते हैं।

बैटर से अलग-अलग डोसा बनाने की रेसिपी हैं

पाव भाजी डोसा

सबसे पहले गर्म तवे पर डोसा बैटर को सही तरह से फैला लें और उस पर थोड़े से कटे हुए प्याज, टमाटर और शिमलामिर्च डाल दें। इसमें पाव भाजी फ्लेवर शामिल करने के लिए थोड़ी सी उबली हुई मटर, आलू और बंद गोभी डालें। अब ऊपर से थोड़ा पाव भाजी मसाला और मिर्च और टमाटर सॉस डालें। अंत में थोड़ा मक्खन और नमक डालें। इसे रोल कर दें और नारियल की चटनी के साथ परोसें।

पिज्जा डोसा

इस तरह का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले बैटर को तवे पर फैला लें और उस पर पिज्जा सॉस और मक्खन लगाएं। अब इस पर कटी हुई प्याज, शिमलामिर्च, ऑलिव और जैलेपीनो डालें। अब इस पर थोड़ा घिसा हुआ चीज और चिल्ली फ्लेक्स डालें और तब तक पकाएं, जब तक चीज पिघल नहीं जाता है।

पोडी डोसा

Dosa Batter

मुट्ठी भर सूखी लाल मिर्च, उड़द डाल, चना डाल और करी पत्ते और तिल लें। अब एक पैन में इन्हें भुन लें और ग्राइंड करके पाउडर बना लें। डोसा बैटर को तवे पर फैलाएं और इस पाउडर को डालें। अब हल्दी, नमक और घी डालें। इसे कुछ मिनटों के लिए पका लें और गर्म-गर्म परोसें।

बटर डोसा

भीगे हुए चावल, बने हुए चावल, मेथी दाने और उड़द दाल को एक ब्लेंडर में थोड़ा पानी डाल कर ब्लेंड कर लें और पेस्ट बना लें। इस बैटर को कम से कम 8 से 10 घंटों के लिए छोड़ दें। एक बार ये बैटर तैयार हो जाए तो इसे गर्म तवे पर डालें और ऊपर मक्खन डाल दें। कुछ मिनटों के लिए पकाएं और गर्म-गर्म परोसें।

कारा डोसा

थोड़ी सी सुखी लाल मिर्च, टमाटर, लौंग, कटी हुई प्याज और लहसुन को तेल में भुन लें। अब इसे मिक्सर में ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। गर्म तवे पर डोसा बैटर डालें और इस पर ये मिक्सचर डालें। अब थोड़ा नमक और हल्दी मिलाएं और अच्छे से फैला कर इसे पका लें और गर्म गर्म परोसें।

उत्पम

 

थोड़े से प्याज, अदरक, धनिया, करी पत्ते और हरी मिर्च को काट कर मिक्स कर लें और थोड़ा नमक भी मिला लें। इसे मिक्सचर को बैटर में मिला लें और तवे पर बैटर को डाल कर सामान्य से थोड़ा मोटा डोसा पका लें। इसे दोनों तरफ से पकाएं और बस आपका उत्पम तैयार है। 

ये भी पढ़ें –
सांभर बनाने की विधि
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!
16 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text