home / ब्यूटी
बिना तेल के इन 5 तरीकों से अपने बालों को करें मॉइश्चराइज

बिना तेल के इन 5 तरीकों से अपने बालों को करें मॉइश्चराइज

बालों में तेल लगाना बालों को मॉइश्चराइज करने का सबसे सिंपल और आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। लेकिन कुछ हेयर ऑयल ऐसे होते हैं जो सीधे आपकी स्कैल्प के पोर्स को ब्लॉक करते हैं और इस वजह से अधिक हेयर फॉल होने लगता है। अधिकतर महिलाएं बालों में तेल लगाना पसंद नहीं करती हैं, जिस वजह से उनके बालों में डैंड्रफ हो जाता है और हेयर फॉल भी होने लगता है और बालों की क्वालिटी खराब होने लगती है। 

वहीं बालों से तेल को हटाने के लिए शैंपू लगाना चाहिए। हालांकि, यदि शैंपू में केमिकल हों तो वो भी बालों को ड्राय और फ्रिजी बनाते हैं। ऐसे में अगर आप बिना ऑयल लगाए अपने बालों को मॉइश्चराइज करना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए 5 ट्रिक्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप नैचुरली अपने बालों को मॉइश्चराइज कर सकती हैं।

1. शहद

शहद में दो बहुत ही जबरदस्त प्रोपर्टी होती हैं, जो आपके बालों को मॉइश्चराइज करती हैं। इसमें एमोलिएंट और ह्यूमेक्टेंट प्रोपर्टीज होती हैं, जो इसके बहुत ही अच्छा मॉइश्चराइजर बनाता है। ये आपको बालों की खोई हुई चमक वापस लाता है और साथ ही बालों को स्मूथ भी बनाता है। अगर आप अपने बालों की खोई हुई चमप वापस चाहते हैं तो शहद से अपने बालों को मॉइश्चराइज करें। 

2. दही

दही में हेल्दी बैक्टीरिया होता है और इस वजह से ये स्कैल्प को अच्छे से कंडीशन करता है। ये बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। ऐसे में अगर आपको लंबे घने बाल पसंद है तो आपको दही का इस्तेमाल करना चाहिए। ये सूखे बालों को नरिश करता है और स्कैल्प को हाइड्रेट रखता है। ये नैचुरल हेयर मास्क तेल का सही रिप्लेसमेंट है।

3. अंडे

अंडे बालों के लिए सुपरफूड होते हैं। इनमें काफी अधिक विटामिन्स, फोलेट, बायोटिन और न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। ये आपकी स्कैल्प को डीप नरिश करते हैं और बालों को टूटने से बचाते हैं। जब आप बालों को धोएं तो ध्यान रखें कि आपके शैंपू में अंडे का प्रयोग किया गया हो। 

4. एवोकाडो

एवोकाडो एक फल है जिसमें काफी अधिक मात्रा में बायोटिन और विटामिन पाए जाते हैं और ये सभी बालों के लिए लाभकारी होते हैं। अपने बालों को एवोकाडो से धोने से आपके बाल स्मूथ होंगे। साथ ही ये बालों को टूटने से भी बताता है और बहुत सी बालों संबंधी परेशानियों को दूर करता है।

5. केला

अगर आप अपने बालों को घना और मजबूत बनाना चाहती हैं तो बालों पर केले का इस्तेमाल करें। केले में सिलिका और एंटीमाइक्रोबायल प्रोपर्टी होती हैं। ये दोनों चीजें बालों को डैंड्रफ से बचाती हैं और ड्राय स्कैल्प को नरिश करती हैं। अगर आप बालों से फ्लैक्स को दूर करना चाहते हैं तो भी केले आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।

POPxo मेकअप कलेक्शन की नो ड्रामा लिपस्टिक के साथ दें खुद को सटल लुक।

14 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text