home / लाइफस्टाइल
पढ़ाई के दौरान अपने बच्चे का कॉन्सन्ट्रेशन बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

पढ़ाई के दौरान अपने बच्चे का कॉन्सन्ट्रेशन बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

बच्चों का कॉन्सन्ट्रेशन लेवल बढ़ाना सही में एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम है, खासतर तब जब वो काफी हाइपरएक्टिव हों। ऐसे में आपको भी इन 5 असरदार तरीकों को फॉलो करना चाहिए ताकि आप अपने बच्चे के लर्निंग सेशन को मजेदार बना सकें। ये टिप्स इनडायरेक्ट वे में आपके बच्चे के कॉन्सन्ट्रेशन को बढ़ाती हैं और उन्हें फॉकर करने में मदद करती है और साथ ही उनकी उत्सुकता को भी बनाए रखती है।

1. पढ़ाई का माहौल बनाएं

अपने बच्चों को स्टडी रूप में पढ़ने के लिए भेजने से पहले जरूरी है कि आप उनके लिए एक अच्छा वातावरण बनाएं और उन्हें कुछ अच्छे स्टेशनरी प्रोडक्ट्स के बारे में बताएं। इसके लिए आप एक छोटा सा हॉबी बैग बना सकते हैं। इस बैग में आप कुछ बेहद ही इंट्रस्टिंग स्टेशनरी किट्स शामिल कर सकते हैं, जिनका इस्तेमाल करने के लिए उनका खुद ही पढ़ाई करने का मन करने लग जाएगा। यह उनके लिए खेल-खेल में पढ़ने जैसा है। आप इस हॉबी बैग में, ऑयल पेस्टल, कलर बॉम्ब पेन, क्ले स्ट्रिप, मेकैनिकल पेंसिल और एक्टिविटी बुक आदि चीजें एड कर सकते हैं। 

2. उन्हें स्टडी रूटीन प्लान में मदद करें

यह प्लेनर उन्हें अधिक पंचुअल और डेडिकेटिड बनाएगा क्योंकि वो अपने प्लान को सक्सेसफुल करना चाहेंगे और इसलिए आपको उनकी इस चीज में मदद करनी चाहिए। आपको उनके साथ बैठ कर रोज टू-डू-लिस्ट बनानी चाहिए और उन्हें समझाना चाहिए कि वो प्लानर में लिखी सभी चीजों को समय से पूरा करें। आप चाहें को रोजाना के काम पूरे करने पर उन्हें कुछ गिफ्ट भी दे सकते हैं।

3. टेक्सचर बुलेटिन बोर्ड पर फ्लॉचार्ट और लर्निंक कोट्स को लगाएं

टेक्सचर प्रिंटेड बुलेटिन बोर्ड आते जाते जरूर आपके बच्चों का ध्यान आकर्षित करेगा। इस वजह से आप इस बोर्ड पर प्लानर या फिर दिए गए टास्क को लगा सकते हैं, जिसे वो आते जाते देखेंगे तो जरूर करेंगे। इसके अलावा आप इस पर तस्वीरें, पोस्टर, कोट्स या फिर उनका टाइम टेबल आदि भी लगा सकते हैं ताकि वो खुद ही पढ़ाई करने लग जाएं।

4. पढ़ते समय उन्हें बनने दें टीचर

आप चाहेंगे कि आपका बच्चा एकदम कॉन्सन्ट्रेशन के साथ अपनी पढ़ाई करे लेकिन उनकी ग्रास्पिंग एबिलिटी को टेस्ट करने के लिए आप डबल साइड व्हाइट बोर्ड या फिर चॉक बोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस पर उन्हें पाठ समझाते समय चित्र बनाकर अधिक अच्छे से चीजे समझा सकते हैं। याद रखें कि बच्चे हमेशा देखकर चीजों को ज्यादा अच्छे से समझते हैं।

5. उनके लिए रखें मल्टीफंक्शनल स्टडी टेबल

बच्चों की पढ़ाई को दिलचस्प बनाने के लिए स्टडी टेबल बहुत ही जरूरी है। यदि इसमें टेक्सचर, डेस्क, स्टोरेज, लाइट आदि हो तो बच्चा खुद ब खुद स्टडी टेबल पर बैठ कर पढ़ने के लिए उत्सुक होगा और उसे अपनी चीजों को संभालना भी आ जाएगा। आप LED लाइट, पेन होल्डर, बुक शेल्फ आदि की मदद से इसे और भी अच्छा बना सकते हैं। इस तरह से वो जल्दी से डिस्ट्रैक्ट भी नहीं होंगे। 

यह भी पढ़ें:
DIY : भूलकर भी न फेंके पुराना टूथब्रश, इन चीजों के लिए कर सकते हैं उसे दोबारा इस्तेमाल
आप भी अपनी भतीजी या भतीजे के साथ इन तरीकों से स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं बॉन्ड

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

22 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text