home / लाइफस्टाइल
नवजात शिशु को संभालते वक्त इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं New Moms

नवजात शिशु को संभालते वक्त इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं New Moms

तेजी से रोने की आवाज और आपको अपनी गहरी नींद से उठना पड़ता है और बच्चे को आधी नींद में देखना पड़ता है। रोते हुए बच्चे को शांत करना एक नई मां के लिए काफी मुश्किल होता है क्योंकि रात के समय एक बच्चे के रोने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। कई बार वो भूखे होने के कारण रोते हैं तो कई बार वो सहज नहीं होते हैं इस वजह से रोने लग जाते हैं।

लेकिन अगर आपने अभी अपने नवजात को खिलाया है और वह रो रहा है तो उन्हें गोद में उठाने से आपकी मदद हो सकती है। हालांकि, यह उतना आसान नहीं है, जितना लगता है। जब बात नई माता की आती है तो एक नवजात को संभालते हुए उनके दिमाग में काफी कुछ चल रहा होता है। छोटे बच्चे को गोद में उठाने से डरने से लेकर हर बार उनके रोने पर उन्हें शांत करना आदि और ऐसे में जब भी कोई आकर आपको सलाह देता है तो आपको लगता है कि वह भगवान के फरिश्ते से कम नहीं है। इस वजह से आज New Moms के लिए कुछ टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से उनके लिए उनके बच्चों को संभालना थोड़ा आसासन हो जाएगा।

सबसे पहले ध्यान दें कि आपका बच्चा आपको देख, सुन और छू पा रहा है। ध्यान दें कि आपके बच्चे के हाथ-पैर अलग-अलग दिशाओं में चल रहे हैं, ऐसा करने से आप अपने नवजात की चाल को नियंत्रित कर सकते हैं।

दूसरा, अपने बच्चे से बात करते समय उसकी आंखों में देखें और उनके हंसने पर आप भी हंसे। आप देखेंगे कि आपका बच्चा आपके चेहरे के एक्सप्रेशन को देखकर सकारात्मक रिएक्ट कर रहा है।

तीसरा, बच्चे से हमेशा धीमी और प्यार भरी आवाज में बात करें, अगर आप ऐसा करेंगे तो आप ध्यान देंगे कि आपका बच्चा भी ऐसा ही करेगा।

चौथा, ये जरूरी है कि आप अपने बच्चे को समय समय पर गोद में उठाएं, या पकड़े। ऐसा करने से आपका बच्चा शांत रहता है और कंफर्टेबल भी रहता है और जब आप उन्हें पकड़ते हैं तो उन्हें अच्छा लगता है। 

पांचवा, जब बात बच्चों की आती है तो त्वचा से त्वचा का कॉन्टेक्ट थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में माता को महसूस करना, सुनना या फिर मां की स्मेल बच्चे को शांत और सुरक्षित महसूस कराने में मदद करता है। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

15 Oct 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text