Care

अपने लिए हेयर केयर प्रोडक्ट्स खरीदते वक्त इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Megha SharmaMegha Sharma  |  Mar 9, 2021
अपने लिए हेयर केयर प्रोडक्ट्स खरीदते वक्त इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान
अपने बालों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आपको कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स (Hair Care Products) खरीदने पड़ते हैं, जो आपके बालों, स्कैल्प और ट्रैसे पर जेंटल हों। वहीं आज के वक्त में मार्केट में आपको कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट मिलेंगे, जिसकी वजह से खुद के लिए सही प्रोडक्ट खरीद पाना कई बार मुश्किल हो जाता है। वहीं ये समस्या तब अधिक महसूस होती है, जब आपके बाल पतले हो रहे हों, या फिर बाल अधिक टूट रहे हों। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने बालों के लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव करें और इस्तेमाल करें। 
अगर आप भी खुद के लिए सही हेयर केयर प्रोडक्ट नहीं ढूंढ पा रही हैं तो ये टिप्स आपके जरूर काम आएंगी।

हेयर प्रोडक्ट्स खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान – 5 Things to Keep in Mind While Buying Hair Care Products in Hindi

Tips to keep in mind while buying shampoo and conditioner

हेयर प्रोडक्ट की ब्रांड के बारे में पढ़ें

मार्केट में आज के वक्त में कई सारी हेयर केयर ब्रांड्स मौजूद हैं, जिनके कारण आप कंफ्यूज हो सकते हैं और खुद के लिए सही ब्रांड ढूंढने में आपको समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको उन ब्रांड का चुनाव करना चाहिए जो प्रोडक्ट को बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए इंग्रीडिएंट्स को लेकर ट्रांसपेरेंट होती है। आपको उनके द्वारा इस्तेमाल की गई चीजों, फॉर्मुलेशन और रिव्यू आदि के बारे में जानकारी एकत्रित करनी चाहिए और इस वजह से उन ब्रांड के बारे में पढ़ना चाहिए।

अपने हेयर केयर रूटीन को समझें

आपका सामान्य हेयर केयर रूटीन क्या है? आप हफ्ते में कितनी बार बाल धोती हैं? क्या आप रोज घर से बाहर निकलती हैं? ऐसे में आपको खुद से ये सवाल पूछने चाहिए ताकि आप अपने लिए सही प्रोडक्ट खरीद सकें। यदि आप किसी जरूरत के हिसाब से शैंपू और कंडीशनर ढूंढ रही हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। यदि आप बहुत अधिक प्रोडक्ट बिल्डअप की वजह से क्लींजिंग शैम्पू ढूंढ रही हैं तो आपको स्ट्रॉन्ग फॉर्मुलेशन वाले शैंपू की जरूरत है ताकि आपके बालों में से धूल मिट्टी आदि निकल सके। वहीं यदि आपके बाल बहुत अधिक ड्राई और फ्रिजी हो जाते हैं तो आपको लीव-इन कंडिशनर या फिर हेयर सीरम की जरूरत है ताकि आपके बाल सही रहें।

इस्तेमाल की गई चीजों की लिस्ट के बारे में पढ़ें

भले ही आपको देर क्यों ना हो रही हो लेकिन फिर भी शैंपू (Shampoo), सीरम (Hair Serum) या फिर कंडीशनर (Conditioner) को खरीदते वक्त उसमें इस्तेमाल की गई चीजों के बारे में जरूर पढ़ें। हमेशा देंखे कि उसमें सल्फेट और मिनरल ऑयल हैं या नहीं, जो आपके बालों के लिए हानिकारक हैं। ऐसे प्रोडक्ट को ना खरीदें। इसकी जगह उन प्रोडक्ट्स को खरीदें जिनमें नैचुरल चीजें, जैसे की एलोवेरा और नारियल का तेल आदि का इस्तेमाल किया गया हो।

केमिकल की जगह नैचुरल चीजों को दें महत्व

हार्श शैंपू या फिर कंडीशनर आपके बालों के नैचुरल ऑयल को निकाल देते हैं, जिससे बाल ड्राई और डल हो जाते हैं। ऐसे में आपको हमेशा नैचुरल चीजों से बनाए गए हेयर केयर प्रोडक्ट्स को महत्व देना चाहिए। वहीं यदि आपकी स्कैल्प सेंसिटिव है तो भी आपको इसी तरह के शैंपू और कंडीशनर का चुनाव करना चाहिए।

कीमत की जगह प्रोडक्ट की क्वालिटी को दें अहमियत

कभी भी प्रोडक्ट को उसकी कीमत के आधार पर ना खरीदें। हो सकता है कि ब्रांड आपको मार्केट में सबसे कम कीमत पर हेयर प्रोडक्ट दे रही हो लेकिन क्या वो वाकई अच्छा है? हम ये नहीं कह रहे हैं कि आपको महंगे प्रोडक्ट पर अपना पैसा लगाना चाहिए लेकिन हमेशा आपको अपने बालों की जरूरतों के अनुसार ही प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए। ऐसे में यदि आप सस्ते प्रोडक्ट को खरीदती हैं तो उससे आपके बाल केवल खराब होंगे।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!