home / रिलेशनशिप
5 रिलेशनशिप एडवाइस जो आपकी शादीशुदा जिंदगी को कर सकती हैं खराब

5 रिलेशनशिप एडवाइस जो आपकी शादीशुदा जिंदगी को कर सकती हैं खराब

एक शादीशुदा कपल होने के नाते, यह आप दोनों की जिम्मेदारी है कि आप अपने रिश्ते में सही फैसले लें और अपनी शादी को कामयाब बनाने की दिशा में काम करें। लेकिन अक्सर ही रिश्तेदार और दोस्त या फिर आपके साथ काम करने वाले साथी आपको आपके रिश्ते को लेकर कुछ न कुछ सलाह देते हैं और अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी में कोई परेशानी चल रही होती है तो उसके लिए आपको सॉल्यूशन बताते हैं। हालांकि, कहीं वो आपको ऐसी सलाह तो नहीं दे रहे हैं जिससे आपके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव हो रहा हो। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने रिश्ते को अधिक महत्व दें और यहां जान लें कि रिश्तेदारों या फिर दोस्तों के किन सुझावों पर आपको ध्यान नहीं देना चाहिए।

1. पुरुष को ही फर्स्ट मूव करने दें

शादी में जब भी बात इंटिमेसी की आती है तो इसमें दोनों साथियों की जिम्मेदारी होती है और दोनों को अपनी जरूरतों के बारे में पता होना चाहिए। आप अपने साथी के इसके लिए पहला मूव करने का इंतजार नहीं कर सकते हैं और फिर आप उनसे इस चीज को लेकर नाराज नहीं हो सकते हैं कि उन्होंने अपना 100 प्रतिशत नहीं दिया। अपनी जिंदगी का खुद चार्ज लें और बदले में अपने पार्टनर को भी प्लेजर दें।

2. अगर वो खराब में आपका साथ नहीं दे सकते हैं तो वो आपको आपके बेस्ट में भी डिजर्व नहीं करते

यह सबसे ज्यादा क्लीशे एडवाइस है इस तरह से लोग अपने नकारात्मक व्यवहार और टॉक्सिक तरीके को अपने पार्टनर के सामने रखते हैं। इस वजह से जरूरी है कि आपको खुद पर काम करना चाहिए और एक रिश्ते में अच्छा और सपोर्टिव पार्टनर बनना चाहिए, ताकि आप दोनों का रिश्ता अंडरस्टैंडिंग के साथ चल सके।

3. गुस्से में नहीं सोना चाहिए

अगर आप दोनों की रात में सोने से पहले लड़ाई हो जाती है तो आपको गुस्से में नहीं सोना चाहिए, ऐसा आपने कई लोगों से सुना होगा लेकिन यह सच नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप गुस्से में सो जाते हैं और सुबह फ्रेश माइंड के साथ उठते हैं और आपका दिमाग शांत होता है तो आप उस परेशानी के बारे में ज्यादा अच्छे से सोच पाते हैं और आपको अपने पार्टनर का नजरिया भी समझ आता है और इस वजह से आप उस समस्या का हल निकालने की दिशा में काम करते हैं।

4. समय के साथ चीजें ठीक हो जाती हैं

कई कपल को लोग ऐसी सलाह देते हैं कि समय के साथ चीजें ठीक हो जाती हैं और इस वजह से वो अपने बहुत सी समस्याओं को वक्त के भरोसे छोड़ देते हैं। लेकिन उदाहरण के लिए यदि आपका पार्टनर आपको फाइनेंशियल एब्यूज करता है या फिर वैसे परेशान करता है तो यह सब चीजें वक्त के साथ बढ़ती चली जाती हैं और इस वजह से जरूरी है कि आप इन्हें समय पर सॉल्व करें। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी समस्या के बारे में अपने पार्टनर से बात करें और उन्हें सॉल्व करें।

5. बच्चा पैदा करने से आपकी शादी बच जाएगी

अगर आप दोनों के बीच में टेंशन का माहौल है तो इसका मतलब ये नहीं है कि आपको बच्चा पैदा कर लेना चाहिए। दरअसल, बच्चों के साथ बहुत सारी जिम्मेदारियां भी आती हैं और कपल उन्हें तभी हैंडल कर पाते हैं जब दोनों सेम पेज पर होते हैं। ऐसे में बच्चा पैदा करने से पहले जरूरी है कि आप दोनों अपनी समस्याओं पर काम करें और एक दूसरे से बात कर के उन्हें दूर करें ताकि आपकी शादी बेहतर हो सके।

07 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text