home / Travel in India
मानसून में आप भी राजस्थान की इन 5 जगहों पर घूमने जाने का बना सकते हैं प्लान

मानसून में आप भी राजस्थान की इन 5 जगहों पर घूमने जाने का बना सकते हैं प्लान

 

0

 

ये तो हम सभी जानते हैं कि राजस्थान (Rajasthan) में काफी अधिक गर्मी पड़ती है और इस वजह से वहां मानसून का स्वागत बहुत ही खुशी और जुनून के साथ किया जाता है। दरअसल, मानसून (Monsoon) के आने के साथ ही राजस्थान के लोगों को सड़ी गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलती है और इस वजह से लोगों की खुशी अलग ही  होती है। मानसून में राज्य के लोग खुश नजर आते हैं और केवल लोग ही नहीं बल्कि वहां का वातावरण और यहां तक कि पेड़ पौधे भी बहुत ही खूबसूरत दिखाई देते हैं।
ऐसे में यदि आपको बारिश का मौसम पसंद है तो आपको मानसून में राजस्थान में स्थित इन 5 जगहों पर जरूर जाना चाहिए। मानसून में राजस्थान की धरती को खूब सारा पानी मिलता है और यहां के पेड़ पौधे भी बहुत ही खूबसूरत लगने लगते हैं। 

उदयपुर

 

झीलों की नगरी उदयपुर मानसून में और भी खूबसूरत लगता है। उदयपुर में आप बहुत सी जगह घूम सकते हैं और ये सभी जगहें आपको बहुत ही पसंद आएंगी। इस रॉयल एस्टेट की खूबसूरती में बारिशों का मौसम चार चांद लगा देता है और आप इसे बहुत ही अधिक एन्जॉय करेंगे। आप खूबसूरत सनसेट को झील के किनारे देख सकते हैं और इस दौरान आपके चेहरे को छूने वाली ठंडी हवाएं आपको एक तरह की शांति का प्रतीत कराएंगी।

भानगढ़ के किले का रहस्य क्या है

माउंट आबू

राजसी पहाड़ियां एक रोमांटिक पलायन हैं, खासकर मानसून के दौरान। आप अपने किसी रिसॉर्ट से मौसम का आनंद ले सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ जल्दी मानसून की छुट्टी का आनंद ले सकते हैं। नक्की झील चारों ओर से हरियाली से घिरी हुई है और शांत नीले पानी से भरी हुई है।

पुष्कर

पुष्कर की खूबसूरती भी मानसून के मौसम में बढ़ जाती है। एक कैफे में बैठकर और एक गर्म कप कॉफी की चुस्की लेते हुए बारिश में घाट का नजारा देखने लायक होता है और इस वजह मानसून में आपको पुष्कर जरूर जाना चाहिए।

रणकपुर

अगर आपको हर जगह से केवल हरियाली के साथ वन रिट्रीट पसंद है, तो रणकपुर आपके लिए बेहतरीन जगह है। यह अरावली के ठीक बीच में स्थित है जहां आप पर्वत श्रृंखला के आकर्षण को देख सकते हैं।

जालोर

स्वर्णगिरी पहाड़ों की तलहटी में स्थित, हरी-भरी पहाड़ियां मनमोहक दृश्य प्रदान करती हैं। मानसून के दौरान जालोर में घूमने के लिए एक चमत्कार सुंधा पर्वत के ऊपर 900 साल पुराना सुंधा माता मंदिर है।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!
07 Jun 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text