logo
Logo
User
home / वेलनेस
वर्कआउट करने में आता है आलस तो अपनाएं ये 5 आदतें

वर्कआउट करने में आता है आलस तो अपनाएं ये 5 आदतें

जिस तरह से रोम एक ही दिन में नहीं बन गया था, उसी तरह से स्वास्थ्यवर्धक आदतों को अपनाने में भी समय लगता है। साथ ही खुद को हेल्दी बनाने में वक्त, एनर्जी और धैर्य चाहिए होता है और अगर आप अपने लाइफस्टाइल में केवल कुछ बदलाव करते हैं तो आप खुद को फिट रख सकते हैं। साथ ही आपको केवल एक ही दिन में अंतर दिखाी नहीं देगा बल्कि इसके लिए आपको नियमित रूप से काम करते रहना होगा और कुछ समय में आपको जरूर अंतर दिखाई देने लगेगा। 

खुद को स्वस्थ रखना बहुत ही आवश्यक है। खासकर आज के समय में जब बहुत सी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं और साथ ही ऐसा करने से आपकी प्रोडक्टिविटी भी बेहतर होती है। इस वजह से आज हम आपके लिए 5 ऐसी आदते लाए हैं, जिन्हें आप अपना सकते हैं, अगर आपको वर्कआउट करना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। 

रनिंग

रनिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आप कभी भी और कहीं पर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी चीज की जरूरत नहीं है बस आपके पास रनिंग शूज होने चाहिए। साथ ही रोज़ाना रनिंग करने के कई फायदे भी हैं। ये आपके वजन को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। साथ ही ये एक कार्डियो एक्सरसाइज है और इस वजह से ये आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है। इसके अलावा जरूरी नहीं है कि आप रोजाना 1 घंटे के लिए रनिंग करें। आप चाहें तो केवल 15 मिनट के लिए भी रनिंग या फिर जोगिंग कर सकते हैं। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको अपने रूटीन में रनिंग जरूर शामिल करनी चाहिए। 

साइक्लिंग 

साइक्लिंग एक अन्य एक्सरसाइज है जो आपके दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत ही अच्छी है। साथ ही साइकिल चलाना काफी मजेदार भी होता है। इसके लिए आपको केवल अपनी साइकिल लेनी है और आप इसे आसानी से कर सकते हैं। साइक्लिंग केवल आपके फिजिकल वेलबिंग के लिए ही नहीं बल्कि साथ ही मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा ऑप्शन है। अगर आप काफी स्ट्रेस्ड हैं तो आप कुछ समय के लिए अपनी साइकिल चलाने जा सकते हैं। इससे आपको जरूर बेहतर महसूस होगा। 

शुगर और प्रोसेस्ड फूड को कहें ना

चीनी आपकी सबसे बड़ी दुश्मन होती है। साथ ही जरूरत से अधिक चीनी का सेवन करना आपके स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए काफी बुरा होता है। अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो आप अपनी इस आदत को बदलने के लिए छोटे गोल्स सेट कर सकते हैं। इसके लिए आप धीरे-धीरे खुद को अधिक अनुशासित बना सकते हैं। साथ ही अगर आप एक्सरसाइज करते हैं या फिर कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं लेकिन इसके बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो इसका कारण वही शुगर केक और अल्ट्रा प्रोसेस्ड खाना है, जो आपको बहुत पसंद है।

स्मोकिंग छोड़ें

हम सब ही जानते हैं कि अगर आपको स्मोकिंग की आदत है तो इसे छोड़ पाना कितना मुश्किल है लेकिन फिर भी अगर आप खुद को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो ये बहुत जरूरी है कि आप स्मोकिंग छोड़ दें। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अंदर से खुद को मजबूत कर लें क्योंकि सालों की इस आदत को बदलना काफी मुश्किल हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपनी स्मोकिंग की आदत को निकोटीन से बदलें। लेकिन इसके बाद भी आपका स्मोकिंग करने का मन करे तो इसकी जगह कॉफी पी लें। समय के साथ आप अपनी इस आदत को बदल लेंगे और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हेल्दी बदलाव करेंगे।

सब्जियां खाएं

हरी सब्जियां हो या फिर रंग-बिरंगी सब्जियां, हर तरह की सब्जी को आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको इम्यूनिटी मिलती है। फल, सब्जियां, ड्राय फ्रूट्स और ओमेगा फैट्स बैलेंस डाइट के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं। इस तरह की डाइट से आपमें एजिंग के लक्षण भी जल्दी से दिखाई नहीं देते हैं और फिर कौन अपनी उम्र से कम नहीं दिखना चाहता है?

यह भी पढ़ें:
जानिए पीरियड के कितने दिन बाद बाल धोना चाहिए या ये सिर्फ एक मिथ है
जानिए क्या है परिजात (हरसिंगार) का फूल और इसके फायदे 
जानिए आलू के फायदे और नुकसान

28 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text