home / ब्यूटी
इन 5 फाउंडेशन ट्रिक्स की मदद से आपका मेकअप भी नहीं होगा जल्दी से मेल्ट

इन 5 फाउंडेशन ट्रिक्स की मदद से आपका मेकअप भी नहीं होगा जल्दी से मेल्ट

जब आप काफी समय लगाकर अपने चेहरे पर फाउंडेशन, कंसीलर, कॉन्टूर प्रोडक्ट्स आदि को अपने चेहरे पर लगा कर परफेक्ट मेकअप करती हैं तो आप भी यही चाहती होंगी कि आपका मेकअप अधिक समय तक टिका रहे। ऐसे में इससे ज्यादा परेशान करने वाला कुछ नहीं हो सकता है कि आपका मेकअप आपके चेहरे से हट रहा है और इस वजह से मेकअप को अधिक समय तक टिकाए रखना बहुत ही जरूरी है। यही कारण है कि हम आपके लिए कुछ ऐसी फाउंडेशन ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आपका मेकअप भी अधिक समय तक टिका रह सकता है। 

1. हमेशा प्राइमर का इस्तेमाल करें

प्राइमर का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के सभी फ्लो एकदम से ब्लर हो जाते हैं और साथ ही पोर्स और ऑयल प्रोडक्शन भी कंट्रोल होता है। यदि आप अपनी मेकअप किट में इसे शामिल करती हैं तो और फाउंडेशन के नीचे इसे लगाती हैं तो ये आपकी तस्वीरों में नजर आने वाले एक्सेस ऑयल को भी सोख लेता है और साथ ही मेकअप को पिछलने से भी बचाता है। ये आपके कन्वास को बेस देता है और मेकअप को स्मज होने से बचाता है।

2. स्किन टाइप के मुताबिक मेकअप टेक्सचर का इस्तेमाल करें

ऐसे प्रोडक्ट्स का चुनाव करें जो आपकी स्किन टाइप पर अच्छा लगे। यदि आपकी स्किन ड्राई है और आप मैट फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपका मेकअप क्रैक होने लगेगा और त्वचा से अलग होने लगेगा। इस वजह से ड्राई स्किन के लिए क्रीमियर टेक्सचर बेहतर है। वहीं ऑयली स्किन वाले लोगों के चेहरे पर ऑयल बेस्ड फाउंडेशन काम नहीं करता है और इस वजह से उन्हें वॉटर या फिर मैट फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं यदि आप किसी ऐसी जगह पर हैं, जहां ह्यूमिड मौसम है तो आपको फाउंडेशन की जगह कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। कंसीलर मोटा होता है और ये विप्ड टेक्सर का होता जो कम प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने पर भी आपको अधिक कवरेज देता है।

3. डैंप ब्यूटी स्पॉन्ज से लगाएं बेस मेकअप

यदि आप डैंप ब्यूटी स्पॉन्ज की मदद से बेस मेकअप लगाते हैं तो ये आपको हल्की लेयर में भी बिल्डेबल कवरेज देता है। इसके लिए स्पॉन्ज को पानी में भिगो को निचौड़ लें। अब ड्राई टिशू की मदद से एक्स्ट्रा प्रोडक्ट को हटा लें। इसके बाद कवरेज के लिए पतली लेयर को लगाएं।

4. लूज पाउडर से करें सेट

सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल करने के पीछे यही कॉन्सेप्ट है कि इसकी मदद से फाउंडेशन को स्मज होने से रोका जा सके। साथ ही ये एक्सेस ऑयल को भी सोख लेता है। बेहतर नतीजों के लिए आपको पाउडर पफ या फिर स्पॉन्ज का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि टी-जोन और आंखों के नीचे इसका अच्छे से इस्तेमाल करें और ब्रश की मदद से एक्सेस पाउडर को हटा लें। आंखों के नीचे डैंप स्पॉन्ज की मदद से ट्रांसलूसेंट पाउडर को मेल्ट कर लें। आप ऐसा फॉरहेड, होठों के नीचे आर चीकबोन्स पर सकते हैं।

5. सेटिंग स्प्रे से मेकअप को करें फिनिश

अधिकतर सेटिंग स्प्रे में हाइड्रेशन के लिए पानी और मेकअप को फ्लेकी या फिर केकी होने से रोकने के लिए पोलिमर आदि होते हैं और इस वजह से मेकअप खत्म करने के बाद आपको अपने चेहरे पर सेटिंग स्प्रे लगाना चाहिए। इसके लिए पहले आपको एक्स और फिर टी फॉर्मेशन में स्प्रे लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपको ईवन कवरेज मिलता है। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

25 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text