home / लाइफस्टाइल
अपनी सेक्शुअल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए आपको भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड आइटम

अपनी सेक्शुअल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए आपको भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड आइटम

एक हेल्थी सेक्स ड्राइव केवल इमोशनली इसे महसूस करने तक ही सीमित नहीं होती है बल्कि आप क्या खाते हैं, यह भी आपकी सेक्स ड्राइव को प्रभावित करते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा है। आपकी डाइट आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम और सेक्शुअल हेल्थ को भी प्रभावित करती है। कई सारे लाइफस्टाइल और डाइटरी फैक्टर आपकी सेक्शुअल परफॉर्मेंस को प्रभावित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं और इस वजह से अगर आप अपनी डाइट में पोषक आहार को शामिल करते हैं तो न केवल आपकी सेक्शुअल हेल्थ अच्छी होती है बल्कि साथ ही आपका स्टेमिना भी बढ़ता है।

यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं जो आपकी सेक्शुअल हेल्थ के लिए तो अच्छे होते ही हैं लेकिन साथ ही आपके फिजिकल और इमोशनल वेल-बींग के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

वॉलनट

जब बात सेक्शुअल हेल्थ की आती है तो वॉलनट या फिर अखरोट बहुत ही अच्छा फूड आइटम है। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और जिंक होता है, जो आपके सीमन की क्वालिटी को बेहतर बनाता है और फर्टिलिटी को भी बढ़ाता है। जिंक, पुरुषों में टेस्टोरीन के लेवल को रेगुलेट करता है। इस वजह से आपको रोजाना थोड़े से अखरोट खाने चाहिए। आप चाहें तो स्मूदी, सलाद और सूप आदि में भी इसका सेवन कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में पौटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और सिंक होता है, जो पुरुष और महिला दोनों में ही लिबिडो को बेहतर करने में मदद करता है। जिंक, बेहतर सेक्शुल हेल्थ के लिए अच्छा होता है और पुरुषों में इनफर्टिलिटी को कम करने में मदद करता है। आप चाहें तो रॉ स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, या फिर स्मूदी के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं।

एवोकाडो

अंडे की आकार वाले एवोकाडो में कई सारे स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं और यह एफ्रोडिसीएक फ्रूट की कैटेगरी में आते हैं। एवोकाडो का सेवन करने से आपको फॉलिक एसिड, बेटा कैरोटीन, विटामिन ई, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम मिलता है जो आपकी रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है। फॉलिक एसिड की हाई क्वालिटी आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाती है। आप एवोकाडो का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं।

चुकंदर

चुकंदर में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपकी सेक्शुअल हेल्थ को अच्छा बनाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद नाइट्रेट पूरे शरीर में ब्लड फ्लो में मदद करता है और आपका स्टेमिना भी बढ़ाता है। चुकंदर आपकी सेक्स ड्राइव को बेहतर करने में मदद करता है और आपको सही एनर्जी और स्टेमिना देता है। आप चाहें तो रॉ चुकंदर या फिर इसकी हमस या फिर स्मूदी आदि में इसका सेवन कर सकते हैं।

पमकिन सीड

अगर आप अपनी सेक्शुअल हेल्ड को बेहतर करना चाहते हैं तो पमकिन सीड आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। पमकिन सीड में जिंक, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपकी सेक्शुअल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आयरन आपको सही स्टेमिना देता है और जिंक पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्ट्रोन की लेवल को बढ़ाता है। सेक्शुअल हेल्थ के साथ -साथ ये सीड फर्टिलिटी को भी बेहतर करने में मदद करते हैं। आप इन्हें स्मूदी, सलाद आदि में सेवन कर सकते हैं।

अपनी सेक्शुअल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए आपको भी इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

10 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text