Recipes

इन 5 आसान स्टेप में घर पर बनाएं चटपटी और मसालेदार किमची

Megha SharmaMegha Sharma  |  Mar 4, 2021
इन 5 आसान स्टेप में घर पर बनाएं चटपटी और मसालेदार किमची
किमची (Kimchi) एक कोरियन डिश (Korean Dish) है, जिसे लेक्टो-फर्मेशन के प्रोसेस से बनाया जाता है। इसमें मुख्य रूप से बंद गोभी होती है। इसके अलावा इसमें लहसून, प्याज और अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती है और ये कॉलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा ये ओबेसिटी घटाती है। इस डिश में विटामिन ए, बी और सी होता है। साथ ही ये प्रोबायोटिक होता है, जो गट हेल्थ के लिए अच्छा होता है।
तो चलिए आपको घर पर किमची बनाने की 5 स्टेप रेसिपी बताते हैं। इन 5 स्टेप्स की मदद से आप भी आसानी से अपने घर पर चटपटी और मसालेदार किमची बना सकते हैं।

इन 5 स्टेप में घर पर बनाएं किमची – 5 Easy Steps to Make Spicy Kimchi at Home in Hindi

How to Make Kimchi at Home in Hindi

स्टेप 1

सबसे पहले कुछ हरी बंद गोभी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उसे एक बाउल में नमक डाल कर रख दें। बाउल को कम से कम 5-7 घंटों के लिए ढक कर रख दें ताकि बंद गोभी अपना पानी छोड़ दे।

स्टेप 2

अब 2-3 लहसून की तुरी, चीनी, 3 टीस्पून गोचुगारू (कोरियाई लाल मिर्च), 1 टीस्पून अदरक, 2 बारीक कटी गाजर को ब्लेंड कर लें और स्मूद पेस्ट बना लें। आप चाहें तो गोचुगारू की जगह स्रिराचा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 3

एक बार बंद गोभी पानी छोड़ दे तो उसका पानी निकाल कर उसे साइड रख दें। बंद गोभी को अब तैयार की गी पेस्ट के साथ मिला लें और ट्रांसपेरेंट जार में डाल कर बंद गोभी का पानी डालें। यदि जरूरत लगे तो थोड़ा पानी और डाल दें।

स्टेप 4

जार को अच्छे से ढक दें और ध्यान रखें कि कहीं से हवा बाहर ना जाए और इसमें सब्जी को पकने दें। आप चाहें तो इसे पकने का समय देने के लिए 2 से 5 दिनन के लिए कूल और ड्राय जगह पर भी स्टोर करके रख सकते हैं।

स्टेप 5

किमची को रोज टेस्ट करें ताकि आप जान सकें कि वो बनी है या नहीं बनी है और बंद गोभी की पत्तियों को हमेशा नीचे करते रहें ताकि वो पानी के अंदर ही रहें। जब आपको लगे कि ये चटपटी हो गई है और टेस्ट भी सही हो गया है तो आप इस जार को फ्रिज में रख सकती हैं। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!