home / लाइफस्टाइल
मेडिटेशन करने के होते हैं ये 5 फायदे, खुद योग एक्सपर्ट से जानें

मेडिटेशन करने के होते हैं ये 5 फायदे, खुद योग एक्सपर्ट से जानें

अपने दिन की शुरुआत करने के लिए योग एक बहुत ही अच्छा तरीका है। यदि आप खुद को मेंटली और फिजिकली फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप भी योग का सहारा ले सकते हैं। योग करने से आपका स्वास्थ्य बहारी रूप से तो अच्छा होता ही है लेकिन साथ ही अंदरूनी रूप से भी आप स्वस्थ बनते हैं और आपका दिमाग भी स्ट्रॉन्ग होता है। इस वजह से आज हमारे इस लेख में योग संजीवनी और बून वेलनेस के फाउंडर और डॉक्टर सुरेंदर चौधरी मेडिटेशन करने के 5 फायदों के बारे में बताने वाले हैं। यह जरूरी है कि आपको सुबह के वक्त की जाने वाली योग मुद्राओं के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए।

Image Credit- Pexels

तनाव में कमी

मेडिटेशन एक ऐसी मौन अवस्था है जो हम सभी को तनाव से दूर रखती है और आंतरिक शांति की भावना से जोड़ती है। मेडिटेशन आपको शांति, सुकून और संतुलन की भावना दे सकता है जिससे आपको भावनात्मक के साथ साथ संपूर्ण स्वास्थ्य, दोनों तरह से लाभ हासिल हो सकता है।

प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि

योग और मेडिटेशन का मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य पर व्यापक सकारात्मक असर पड़ता है। प्रतिरोधक क्षमता न सिर्फ भोजन पर आधारित होती है बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य पर भी केंद्रित होती है। यदि हमारा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा है तो शारीरिक स्वास्य स्वयं ही अच्छा बना रहेगा।

उत्पादकता में सुधार

सुबह के वक्त मेडिटेशन कामकाजी पेशेवरों के लिए वरदान साबित हो सकता है। मेडिटेशन से कर्मचारियों को मौजूदा और दैनिक जीवन के तनाव एवं चिंताओं को कम करने में मदद मिलती है। मेडिटेशन से कामकाजी पेशेवरों में जागरूकता और आत्मविश्वास बढ़ता है।

अच्छी नींद के लिए जरूरी

मेडिटेशन आपको बेहतर नींद लाने में भी मदद कर सकता है। इससे दिल की धड़कर नियंत्रित बनी रहती है और तनाव का स्तर कम होता है। सवासन (योगनिद्रा) योग बेहतर नींद के लिए बेहद उपयोगी है।

चिंता दूर करने में मददगार

चिंता से हमारी सामान्य और सामाजिक जिंदगी प्रभावित हो सकती है। हालांकि विभिन्न तरह की मेडिटेशन प्रक्रियाओं का दिमाग पर सकारात्मक असर पड़ता है और माइंडफुलनेस मेडिटेशन तनाव एवं चिंता का उपचार करने के लिए आपके लिए सबसे अच्छे तरीके हो सकते हैं।

मेडिटेशन लोगों को चिंता की भावना से मुक्त करने के लिए उपयुक्त विकल्पों में से एक है।

15 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text