home / ब्यूटी
खुद को करना चाहती है रिलैक्स तो ये 5 ब्यूटी ट्रिक्स आएंगी आपके काम

खुद को करना चाहती है रिलैक्स तो ये 5 ब्यूटी ट्रिक्स आएंगी आपके काम

एक लंबे दिन के बाद जब आप शीशे के सामने बैठ कर स्टेप बाय स्टेप अपना स्किनकेयर रूटीन फॉलो करते हैं तो आपको भी ऐसा करते हुए मेडिटेशन जैसा ही महसूस होता होगा। हो सकता है कि आपको लगता होगा कि आप खुद को मॉइश्चराइजर, क्लीजंर को संर्पित कर रहे हैं और फिर आप धीरे-धीरे अगले स्टेप की ओर बढ़ते हैं। इससे आपकी बॉडी भी रिलैक्स होती है और साथ ही दिनभर की थकान या स्ट्रेस भी दूर होता है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो एक मुश्किल दिन के बाद जब आप रात में बैठ कर अपनी ब्यूटी प्रैक्टिस को फॉलो करते हैं तो इससे आपकी बॉडी और माइंड भी रिलैक्स होती है। इस वजह से हम यहां आपको ऐसे 5 ब्यूटी रूटीन के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपनी बॉडी को रिलैक्स कर सकते हैं।

बॉडी स्पा

अपनी बॉडी को रिलैक्स करने के लिए सबसे पहले अपनी पसंद का बॉडी ऑयल लें और कैरियर ऑयल में इसे मिक्स करें और मॉइश्चराइज करें। अपनी बॉडी को रिलैक्स करने के लिए मसाज करें और अपनी सारी मसल को रिलैक्स करें। आपने जितना सोचा होगा, उससे ज्यादा जरूरत होती है ताकि वो एनर्जाइज्ड और अच्छा महसूस करें। ऐसे में गर्म पानी में बैठ कर बॉडी को रिलैक्स करने से अच्छा क्या हो सकता है। आपको स्पा जैसा एक्सपीरियंस पाने के लिए स्पा जाने की जरूरत नहीं है। आप ऐसा घर पर कर सकते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी से नहा सकते हैं या फिर पैरों को गर्म पानी में एक्सफोलिएट कर सकते हैं।

फेस मसाज

मसाज से आपकी स्किन को आराम मिलता है और इसके लिए आप फेशियल योगा कर सकते हैं। इसके लिए आप जेड रोलर, आइस ग्लोब्स, जेड फेशियल मसाज स्टोन, कॉन्टूरिंग मसाज रोलर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस योगा करने से न केवल आपकी फेशियल मसल फंक्शन अच्छा होते हैं और साथ ही टेंशन रिलीव होती है और मेंटल हेल्थ अच्छी होती है।

हेयर ऑयलिंग

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है

यह कई सदियों पुरानी तकनीक है और इसे कई ट्रेडिशन और कल्चर में फॉलो किया जाता है। काम पर लंबे दिन के बाद आप घर आकर खुद को रिलैक्स करने के लिए हेयर ऑयलिंग कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल का तेल, बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल, आर्गन ऑयल या किसी अन्य तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो टैंशन, सिर दर्द या फिर माइग्रेन आदि समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

शीट मास्क

an asian chinese teenager girl putting a facial sheet mask on her face

शीट मास्क आज के वक्त में काफी मशहूर हैं और कई लोग स्किनकेयर के लिए शीट मास्क का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या ये सही में काम करता है? या फिर क्या ये सही में असरदार होता है? वैसे तो ट्रेडिशनल फेस मास्क पिछले काफी समय से मार्केट में हैं लेकिन शीट मास्क अभी मार्केट में नए आए हैं। हालांकि, इसके बाद भी शीट मास्क काफी मशहूर हो रहे हैं। तो ऐसे में अगर आपको क्विक स्पा जैसा रिलैक्सेशन चाहिए तो आप शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्पा Bath

स्पा जैसी फीलिंग के लिए आपको स्पा जाने की जरूरत नहीं है आप इसे खुद घर पर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि आप घर पर बाहर जैसा स्पा नहीं ले सकते हैं तो इस बारे में आपको दोबारा सोचना चाहिए। इसमें फुट बाथ, एक्सफोलिएशन, मेडिसिनल ऑयल, ड्राई ब्रश या फिर हॉट शॉवर आदि ले सकते हैं।

06 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text