home / वेडिंग
शादी में डेकोरेशन पर नहीं खर्च करना चाहते हैं बहुत ज्यादा पैसा तो काम आएंगी ये 4 टिप्स

शादी में डेकोरेशन पर नहीं खर्च करना चाहते हैं बहुत ज्यादा पैसा तो काम आएंगी ये 4 टिप्स

हो सकता है कि आप अपनी शादी को और भी स्पेशल बनाने के लिए कुछ अलग करने के बारे में सोच रहे हों जैसे कि, एक स्टेटमेंट फ्लॉवर वॉल, या फिर शादी के लिए दो शानदार वेन्यू, या डीजे और बैंड शेड्यूल ताकि आप अपने डी-डे को और भी लिट बना सकें। लेकिन इस तरह की सभी चीजें बहुत मेहंगी होती हैं। हालांकि, अगर आप चाहें तो आप इन स्मार्ट तरीकों की मदद से डेकोरेशन के खर्चे को थोड़ा कम कर सकते हैं और इसके लिए आपको जरूरी चीजों को सैक्रिफाइज भी नहीं करना पड़ेगा।

हम यहां आपके लिए 4 ऐसे तरीके लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप वेडिंग डेकोरेशन के खर्चे को कम कर सकते हैं।

ऐसा वेन्यू चुनें जिसके लिए बहुत ज्यादा डेकोरेशन की जरूरत ना हो

सीनरी और ग्रीनरी को आपके लिए अपना काम करने दें, अगर आप बाहर शादी कर रहे हैं तो। एक शानदार लोकेशन का चुनाव करें और इसके आसपास के स्ट्रक्चर और पेड़ों को डेकोरेट करें। एक बड़ा स्टेज बनाने की जगह आप एक ऐसा वेन्यू भी चुन सकते हैं जिसमें ग्रीन स्पेस हो, ग्रीन दिवारों को सजाएं और जयमाला के लिए शानदार मोमेंट बनाने के लिए वहीं खड़े हों।

फ्लॉवर को समझें

हो सकता है कि फूलों में ही आपके बजट का बड़ा हिस्सा खर्च हो जाए और इस वजह से अपने फ्लॉवर के चुनाव के आधार पर आप अपना बजट सेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको जैसमिन पसंद है, खासकर अगर अभी उनका सीजन नहीं है तो आपको इसपर बहुत खर्चा करना पड़ सकता है। इस वजह से आप गार्डन रोज या फिर विंटेज रोज का चुनाव भी कर सकते हैं। यह कम एक्सपेंसिंव होते हैं।

किसी की मदद से लेने से ना डरें

जब बात लॉ कोस्ट वेडिंग की आती है तो ये याद रखें कि अगर आप DIY करते हैं तो जरूरी नहीं है कि आपको सब खुद ही करना होगा। इसके लिए आप अपने दोस्तों, परिजनों की मदद ले सकते हैं। आप तैयारियों के लिए अपने बड़े-बुजुर्गों की मदद ले सकते हैं या फिर मेकअप के लिए अपनी किसी दोस्त या फिर कजिन की मदद ले सकते हैं और अपनी उस दोस्त को वेडिंग प्लानिंग की जिम्मेदारी दे सकते हैं, जिसे ये करना काफी पसंद हो।

अपना खुद का फोटो बूथ बनाएं

क्यों ना आप मेहंगा फोटो बूथ खरीदने की जगह अपना खुद का फोटो बूथ बना लें। इसके लिए एक सिंपल बैकड्रॉप सेट करें और कुछ अच्छे प्रोप जैसे कि कलीरा, फेरी वील, रिब्बन, पेपर फ्लॉवर या फिर पतंग आदि रखें। आप चाहें तो रंग-बिरंगे दुपट्टों से भी अपना फोटो बूथ बना सकते हैं।

04 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text