home / लाइफस्टाइल
बिना खुद को खोए इन 4 तरीकों से आप भी Motherhood को कर सकती हैं एन्जॉय

बिना खुद को खोए इन 4 तरीकों से आप भी Motherhood को कर सकती हैं एन्जॉय

रातों की नींद खराब होना, सुबह-सुबह जल्दी उठना, मूवी डेट और नाइट आउट ना एन्जॉय कर पाना। इस तरह की चीजें मिस करना मदरहुड का हिस्सा है। हमारे कहने का मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि मातृत्व खूबसूरत नहीं होता है लेकिन यह उतना ही कठिन है, जितना इसे खूबसूरत माना जाता है। 

हो सकता है कि आपको कई मौकों पर खुद के पुराने दिन याद आने लगे। आप घर के पसंदीदा कोने में अपनी कॉफी पीने के समय को मिस करें और बाद में सोचें कि किस तरह से आप अपनी जिंदगी में इतना आगे आ पाए हैं तो बता दें कि हर एक अंधेरे कमरे में रोशनी का एक कोना जरूर होता है। इस वजह से हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप बिना खुद को खोए अपना मदरहुड एन्जॉय कर सकती हैं।

ना करें परफेक्ट होने की कोशिश

सभी नई माताएं इस तथ्य से खुद को रिलेट कर सकती हैं कि वे हर चीज को परफेक्टली करने की कोशिश करती हैं। हालांकि, यह मानवीय रूप से संभव नहीं है। पुरुष और महिला गलती करने के लिए बाध्य हैं। पूर्णता के पीछे भागना बंद करो, हर किसी के लिए इतना कुछ करने के लिए खुद की सराहना करो और आगे बढ़ो।

अपने बच्चों के साथ फन एक्टिविटी करें

Toddlers को संभाल पाना एक मुश्किल काम है। लेकिन थोड़े और प्रयास से आप उनकी इस उम्र से आसानी से गुजर सकते हैं। अपने दैनिक कामों से समय निकालें, या केवल महत्वहीन कार्यों को छोड़ दें, और अपने बच्चे के साथ खेलें। यह आपको न केवल आराम करने के लिए कुछ समय देगा, बल्कि आपको अपने बच्चे के साथ बेहतर और मजबूत बंधन बनाने में भी मदद करेगा।

अपने शरीर की सुनें

आपको अपने शरीर का भी ध्यान रखना चाहिए। आप ही हैं जो परिवार की जिम्मेदारी निभा रहे हैं, और इसलिए, यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप अपने स्वास्थ्य को समझें और उसका ध्यान रखें। योग, व्यायाम और ध्यान करें। अपने परिवार को बताएं कि आपको अपने लिए एक घंटा चाहिए, किसी और को बच्चे की देखभाल करने दें। अगर ऐसा करने वाला कोई नहीं है, तो ऐसा तब करें जब आपका शिशु सो रहा हो। याद रखें, अगर आप स्वस्थ नहीं रहेंगे तो परिवार में कोई भी स्वस्थ नहीं रह सकता। आप जितनी अधिक सक्रिय होंगी, बच्चा उतना ही खुश और मजबूत होगा।

छुट्टियां प्लान करें

इसके लिए लंबी छुट्टी की नहीं, बल्कि एक या दो दिन की छोटी यात्रा की जरूरत है। हर कोई जानता है कि एक मां हमेशा ड्यूटी पर होती है, लेकिन आप घर से दूर भी इस पर हो सकते हैं। आप कायाकल्प के लिए और अपने आप को शांत करने के लिए आस-पास के स्थानों पर जा सकते हैं। यह पलायन न केवल आपको डिटॉक्सिफाई करेगा, बल्कि आपको अपने बच्चे के साथ और भी अधिक जुड़ने में मदद करेगा। यदि आपका बच्चा बहुत सारे लोगों के आसपास रहना पसंद नहीं करता है, तो ऐसी जगह चुनें जो शांत और देखने लायक हो।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

30 Sep 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text