home / लाइफस्टाइल
एक्सरसाइज करने के बाद मसल्स में होता है दर्द तो ये 4 टिप्स आएंगी आपके काम

एक्सरसाइज करने के बाद मसल्स में होता है दर्द तो ये 4 टिप्स आएंगी आपके काम

अगर कल की गई एक्सरसाइज की वजह से आज आपकी मसल्स में दर्द हो रहा है तो वैसे ये अच्छी बात है। इसका मतलब है कि आपको delayed onset muscular soreness (DOMS) हो रही है, जो एक ऐसी टर्म है, जिसके बारे में आपने कभी न कभी अपने फिटनेस ट्रेनस से या फिर फिटनेस फ्रीक लोगों से सुना होगा। वैसे तो मसल्स में होने वाले दर्द का कोई बुलट प्रूफ इलाज नहीं है लेकिन हम यहां आपको 4 ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप हीलिंग प्रोसेस को आसान बना सकते हैं।

  1. मसाज लें

जब एक्सरसाइज की वजह से आपकी मसल्स में दर्द हो रहा हो तो आपको मसाज लेनी चाहिए, जी हां आपको मसाज लेने की सलाह दी जाती है। रिसर्च की मानें तो मसाज में थेराप्यूटिक प्रोपर्टीज होती हैं और इस वजह से ये दवाइयों से भी ज्यादा बेहतर होता है और ये इंफ्लामेशन को कम करता है और हीलिंग प्रोसेस को बेहतर बनाता है।

  1. सही खाना खाएं

प्रोटीन, मसल रिपेयर करने में मदद करता है और वहीं कार्ब्स आपको अगले दिन वर्कआउट करने में मदद करता है और हेल्दी फैट्स आपके जोड़ों को ल्यूब्रिकेंट करते हैं। इस वजह से आप खुद को वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद रिफ्यूल नहीं कर पाते हैं। इस वजह से जरूरी है कि आप सही खाना खाएं। इसके लिए आपको वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद किनुआ और स्टीम्ड सब्जियां खानी चाहिए। ऐसा करने का कारण है कि आप अपनी भूख को कम कर सकें।

  1. एक्टिव कूल डाउन

वर्कआउट के बाद कूलिंग डाउन पीरियड मिलना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे आपकी हार्ट रेट वापस नोर्मल होती है। साथ ही ये मेंडिंग प्रोसेस को एड करता है और मसल पेन को कम करता है, जिससे आपकी मसल्स में ब्लड फ्लॉट होता रहता है।

  1. हाइड्रेट

हाइड्रेट रहना बहुत ही जरूरी है क्योंकि ये मसल रिकवरी के लिए बहुत ही जरूरी एलिमेंट है। पानी की मदद से फ्लूयड सर्कुलेट करते रहते हैं और इंफ्लामेशन को घटाते हैं और वेस्ट को बाहर निकालते हैं। साथ ही आपको जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी देते हैं। अगर आप इस जरूरी पार्ट को मिस करते हैं तो इससे आपको और ज्यादा दर्द होगा और साथ ही दर्द अधिक वक्त रहेगा।

एक्सरसाइज के बाद खुद को कूल डाउन करने के लिए माइल्ड कार्डियो करें या फिर लो इंटेस्टिी, रिकवरी फोकस्ड सेशन करें। जरूरी नहीं है कि आपको हर हफ्ते हेवी वर्कआउट ही करना होगा। आप चाहें तो कभी-कभी एरोबिक एक्सरसाइज, जोगिंग, साइक्लिंग या फिर योगा आदि चीजें भी कर सकते हैं।

05 Apr 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text