home / ब्यूटी
रेटिनॉल से लेकर एसेंशियल ऑयल तक इन 4 स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का सिर्फ रात में करें इस्तेमाल

रेटिनॉल से लेकर एसेंशियल ऑयल तक इन 4 स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का सिर्फ रात में करें इस्तेमाल

स्किनकेयर (Skincare) के मार्केट में दिन पर दिन नए प्रोडक्ट्स आते जा रह हैं। इनमें से बहुत से प्रोडक्ट्स नए फॉर्मुलेशन के साथ आ रहे हैं और ऐसे में खुद के लिए सही स्किनकेयर प्रोडक्ट का चुनाव कर पाना काफी मुश्किल हो गया है। हालांकि, फिर भी आपको ये तो पता होना ही चाहिए कि कौन से स्किनकेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल दिन के वक्त किया जाना चाहिए और  कौन से प्रोडक्ट का इस्तेमाल रात के वक्त करना अच्छा होता है। वैसे कई प्रोडक्ट ऐसे भी होते हैं, जिन्हें आप किसी भी वक्त अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं। जैसे हाईएल्यूरोनिक एसिड, सेरामाइड्स और पेप्टिड्स लेकिन इससे अलग कई प्रोडक्ट्स ऐसे भी होते हैं, जो रात के अलावा किसी दूसरे वक्त लगाने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन प्रोडक्ट्स (Skincare Products to use at Night) का इस्तेमाल आपको केवल रात के वक्त ही अपनी त्वचा पर करना चाहिए।

त्वचा पर रात के वक्त ही करें इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल – 4 Skincare Products You Should Use only at Night in Hindi

Skincare Products to use at Night in Hindi

ADVERTISEMENT

रेटिनॉल

आमतौर पर रेटिनॉल (Retinol) का इस्तेमाल मुंहासों को दूर करने के लिए किया जाता है लेकिन इसके अलावा ये आओपकी त्वचा के टेक्सचर को भी बेहतर करने में मदद करते हैं और एजिंग के लक्षणों को कम करते हैं। इसके अलावा ये डार्क स्पॉट और कोलाजन प्रोडक्शन को भी बेहतर करते हैं। रात के वक्त आपकी त्वचा को सुधारने वाला ये फ्री-रेडिकल फाइटर का इस्तेमाल अगर दिन के समय किया जाए तो ये आपकी त्वचा को फोटोसेंसिटिव कर सकता है।
दरअसल, रेटीनॉइड्स मुंहासों को ठीक करते हैं और इस वजह से ये डेड स्किन की लेयर को हटा देते हैं। ऐसे में यदि आपकी नई स्किन सूरज के संपर्क में आती है तो आपकी त्वचा पर ड्रायनेस और रेडनेस हो सकती है। 
https://hindi.popxo.com/article/is-your-hair-too-thin-then-dont-ever-do-these-5-mistakes-in-hindi

एसिड्स

आज के वक्त में महिलाओं द्वारा एसिड (Acid) पील्स अधिक पसंद किए जा रहे हैं क्योंकि ये आपकी त्वचा के टेक्सचर को स्मूथ करते हैं और ज्यादा अच्छे से एक्सफोलिएट करते हैं। ये पील्स AHAs, BHAs और PHAs आधारित होते हैं, जो सेल्यूलर एडहेशन्स को तोड़ते हैं और स्किन को बेहतर करने में मदद करते हैं। इस वजह से जो आपकी नई स्किन होती है वो अधिक सेंसिटिव होती है और इस वजह से अगर आप सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो आपकी स्किन डैमेज हो सकती है।

https://hindi.popxo.com/article/tips-to-get-golden-grey-eye-look-like-disha-patani-in-hindi-941670

एसेंशियल ऑयल

कुछ एसेंशियल ऑयल (Essential Oils) सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करते हैं, त्वचा की हीलिंग कैपेसिटी को बेहतर करते हैं और मुंहासों से भी लड़ते हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो इनमें से अधिकतर फोटोसेंसिटाइजिंग होते हैं, जिसका मतलब है कि अगर ये धूप के संपर्क में आए तो आपकी त्वचा पर इरिटेशन, रेडनेस या फिर रैश आदि की समस्या हो सकती है।

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/lipstick-mistakes-to-avoid-in-hindi

हेवी मॉइश्चराइजर और ऑयल्स

एक्सपर्ट्स के अनुसार दिन के वक्त आपकी स्किन अधिक सीबम प्रोड्यूस करती है, दोपहर के वक्त ये थोड़ा बहुत सीबम प्रोड्यूस करती है और रात के समय सबसे कम सीबम प्रोड्यूस करती ह। इस वजह से हेवी मॉइश्चराइजर और ऑयल्स का इस्तेमाल आपको रात के वक्त करना चाहिए ताकि आपकी त्वचा इसे अच्छे से सोख सके।
POPxo की सलाह: MyGlamm के इन प्रोडक्ट्स के साथ अपनी स्किन का रखें ध्यान।
12 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text