home / लाइफस्टाइल
इन 4 कारणों की वजह से घर की दीवारों पर कभी नहीं करवाना चाहिए डार्क कलर का पेंट

इन 4 कारणों की वजह से घर की दीवारों पर कभी नहीं करवाना चाहिए डार्क कलर का पेंट

ग्रे, ब्लू, रेड और ग्रीन हमें ये सभी रंग अपने घरों की दीवारों पर अच्छे लगते हैं और क्यों ना लगें? ये रंग घर को वाइब्रेंट लुक देते हैं और क्लटर से अलग करते हैं। लेकिन अगर हम कहें कि आपको अपने घर की दीवारों पर डार्क कलर के पेंट नहीं कराने चाहिए? अब अगर आप सोच रहे हैं कि इसके पीछे क्या कारण हैं तो बता दें कि चाहे आपको डार्क कलर कितने ही पसंद क्यों ना हों लेकिन वो आपके घर को एक डार्क फील  देते हैं। 

इस वजह से जब आप अगली बार अपने घर का रेनोवेशन कराने की सोचें तो कभी भी डार्क कलर ना करवाएं और उसके पीछे ये 4 अहम कारण हैं। 

इससे आपका घर छोटा लगता है

व्हाइट कलर से आपका घर बड़ा और स्पेशियस लगता है लेकिन वहीं डार्क कलर कराने से आपका घर छोटा लगता है। साथ ही डार्क कलर की वजह से आपका घर क्लटर्ड और अनऑर्गेनाइज्ड लगता है। इसके साथ ही ऐसा भी लग सकता है कि आप अपने घर को सही से नहीं रखते हैं। 

आपका घर खराब दिख सकता है

लाइट कलर, लाइट को रिफ्लेट करते हैं और इस वजह से घर ब्राइट दिखाी देता है। वहीं डार्क कलर की वजह से घर डल और खराब लगता है। फिर चाहे आप कितनी ही कोशिश क्यों ना कर लें लेकिन डार्क कलर आपके घर को अच्छा नहीं दिखाते हैं। 

ये डिप्रेसिंग लग सकता है

आपके घर का डार्क कलर आपके घर के माहौल को भी डिप्रेसिंग बना सकता है। इससे आपको लो और डीमोटिवेटिड महसूस हो सकता है। साथ ही आपको अपने घर से अच्छी वाइब्स ना आएं या फिर घर का माहौल थोड़ा भारी लगने लग सकता है। इसके अलावा अगर आप डार्क कलर के साथ हैवी फर्निचर रखते हैं तो इससे आपको और अधिक नकारात्मक फीलिंग आएगी। 

आप आलसी हो सकते हैं

एक ओर जहां ब्राइटनेस आपके घर को एक्साइटमेंट और सकारात्मकता से भर देती है तो वहीं दूसरी ओर डार्क कलर की वजह से आपको आलसी और डीमोटिवेटिड महसूस हो सकता है। अगर आपका घर कॉजी और डार्क है तो आप अधिक आलसी महसूस करेंगे। हो सकता है कि आपको ज्यादा देर बेड पर रहने का मन करे और कुछ काम करने की इच्छा ना हो और इससे आपकी प्रोडक्टिविटी पर भी असर पड़ेगा। 

यह भी पढ़ें:
अगर आपका पार्टनर शादी के लिए ना हो तैयार तो करें ये 3 चीजें
ओट्स और हॉट चॉकलेट से आप भी बना सकते हैं ये स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी
जानिए रेस्टोरेंट स्टाइल में घर पर पालक पनीर बनाने की रेसिपी

16 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text