Advertisement

लाइफस्टाइल

ये हैं डिप्रेशन के 4 शुरुआती लक्षण, रहें सावधान

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jan 5, 2022
ये हैं डिप्रेशन के 4 शुरुआती लक्षण, रहें सावधान

Advertisement

अगर आपका करीबी दोस्त आपसे झगड़ा करके चला जाए तो आप क्या करेंगे? शायद आप उनके इस व्यवहार के पीछे के कारण को जानने की कोशिश करेंगे य फिर इसे अपनी ईगो पर ले लेंगे और कहेंगे मुझे परवाह नहीं है। हालांकि, हम में से अधिकतर लोग पीछे का कारण नहीं ढूंढते हैं और हम पहले ही सामने वाले को जज कर लेते हैं और उसके बाद ही जवाब ढूंढने के बारे में सोचते हैं।

हालांकि, अगर आप इस तरह से अपने किसी करीबी के व्यवहार में बदलाव देखते हैं तो हो सकता है कि इसका कारण साइकोलॉजिकल हो या फिर मेंटल इलनेस हो। इस वजह से किसी को उनके व्यवहार के लिए जज करने से पहले उसके पीछे का कारण जानने की कोशिश जरूर करें। हम यहां आपको 4 संकेत बताने वाले हैं, जो बताते हैं कि एक व्यकित डिप्रेशन में जा रहा है और उसे आपकी मदद की जरूरत है।

अचानक समाज से घुलना मिलना कम कर देना

अगर आपका कोई जानने वाला जो अक्सर सोशल गैदरिंग में दिखाई देता था लेकिन अचानक से उन जगहों से गायब होने लगा है तो हो सकता है कि वो सोशल कॉन्टेक्ट खत्म कर रहा है और हो सकता है कि वो डिप्रेशन से गुजर रहा है। इस वजह से अगर आपको ऐसा कुछ दिखाई देता है तो आप उनका कॉन्फिडेंस लाने में मदद करें और उनसे बात करें कि क्या चीज उन्हें परेशान कर रही है। एक बार अगर आपको यकीन हो जाता है कि वो डिप्रेशन में हैं तो उनसे प्रोफेशनल हेल्प लेने के लिए कहें।

गिल्टी महसूस होना

अगर आपका कोई करीबी अक्सर खुद को किसी न किसी का दोषी ठहराता है और उसका आत्मविश्वास कम हो रहा है तो हो सकता है कि वो डिप्रेशन में हैं। इस तरह की भावनाओं की वजह से सुसाइडल विचार ट्रिगर हो सकते हैं और इस वजह से ये बहुत जरूरी है कि आप उन्हें इग्नोर ना करें और उनको समझने की कोशिश करें। हो सकता है कि उन्हें आपके सपोर्ट की जरूरत हो। साथ ही जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी उन्हें प्रोफेशनल हेल्प लेने के लिए कहें।

दैनिक गतिविधियों में रुची की कमी

इसका एक अन्य लक्षण है कि एक व्यक्ति को रोजाना कि गतिविधियों में रुची नहीं बची है और उनके लिए ये सब काम करना बहुत मुश्किल होता जा रहा है। अगर आप किसी ऐसे इंसान को जानते हैं, जिन्हें छोटी-छोटी चीजों को लेकर काफी उत्सुकता होती है लेकिन अब उन्हें किसी भी चीज से उत्सुकता महसूस नहीं होती है तो हो सकता है कि वो डिप्रेशन का सामना कर रहे हैं और इस वजह से आपको उनसे बात करनी चाहिए और उन्हें प्रोफेशनल हेल्प लेने के लिए कहना चाहिए।

चिंता, तनाव और बेचैन व्यवहार

इसका एक अन्य लक्षण है कि उन्हें नियमित रूप से चिंता और तनाव महसूस हो रहा है और उनको बेचैनी हो रही है तो वो डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। अगर आपको वो व्यक्ति अकंफर्टेबल दिखता है और आप उनसे जो चीजे कह रहे हैं, उन पर ध्यान नहीं दे रहे हैं और अगर उन्हें बार-बार बिना किी वजह से रोना आ रहा है तो हो सकता है कि वो डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। इस विषय पर बात करें और उन्हें प्रोफेशनल हेल्प लेने के लिए कहें।

यह भी पढ़ें:
अगर आपका पार्टनर करता है ये चीजे तो नहीं है वो आपके लिए The Perfect One
अगर आप अपने पेरेंट्स की पसंद से कर रही हैं शादी तो पहल मीटिंग में लड़के से पूछें ये सवाल
अगर आपको और आपकी गर्लफ्रेंड को एडवेंचर पसंद है तो इन 4 तरीकों से करें उन्हें प्रपोज