home / लाइफस्टाइल
अगर आप अकेले रहते हैं तो इन 3 बातों का जरूर रखें ध्यान

अगर आप अकेले रहते हैं तो इन 3 बातों का जरूर रखें ध्यान

सोचिए कि अगर आधी रात को अचानक तबियत बिगड़ जाए और आपको पेन किलर, गर्म पानी की थैली या फिर अन्य जरूरी चीजों भी ना मिलें और ऊपर से आप अकेले रहते हैं तो अंत में आपके पास एक ही ऑप्शन बचता है और वो है 24×7 खुलने वाली ऑनलाइन फारमेसी और अगर वो भी ना हो तो आपको सुबह होने तक घरेलू नुस्खों की ही मदद लेनी पड़ सकती है और ऐसे परिस्थिति में इस तरह की रात शायद आपके लिए आपकी लाइफ की सबसे लंबी रात हो सकती है।

कोई भी अकेले रहने वाला शख्स इस तरह की परिस्थिति का सामना कर सकता है। भले ही अकेले रहने के कुछ फायदे होते हैं लेकिन साथ ही इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। आपको खुद ही खुदका ध्यान रखना पड़ता है फिर चाहे आपके दिन अच्छे हों या फिर खराब। भले ही आप ये कहें कि आप दोस्त को कॉल कर सकते हैं या फिर किसी से मदद ले सकते हैं लेकिन कई बार आपके पास ये ऑप्शन नहीं होता है। इस वजह से हम यहां आपके लिए ऐसी 3 चीजों की लिस्ट लाए हैं, जो आपके अकेले रहने की परिस्थिति में बहुत काम आ सकती है।

अपने पास हमेशा रखें एक रेडी-टू-यूज फर्स्ट एड बॉक्स

अगर आपको हर समय दवाइयों के आसपास रहना या फिर आसपास दवाइयां देखना पसंद नहीं है तो आपको ये अजीब लग सकता है लेकिन ये एक बहुत ही अच्छा सुझाव है। किसी को नहीं पता कि अचानक रात में आपको दर्द होने लग जाए या फिर आपको बैंडेज की जरूरत पड़ जाए। इस वजह से हमेशा अपने पास एक फर्स्ट एड किट रखें और कोशिश करें कि आप इसे अपने बेड के पास ही रखें। इसमें आपको कुछ पेन किलर, पेरासिटामोल, ओंइंटमेंट्स, बैंडेज और बेंडएड्स आदि रखने चाहिए। इसके अलावा अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो उसकी भी दवाई रखनी चाहिए। 

अपने पास रखें एमर्जेंसी कॉन्टेक्ट लिस्ट

इसमें दोस्तों, परिजनों या फिर आपके घर के आसपास रहने वाले लोगों के नंबर को आप एड कर सकते हैं। या फिर आप इस लिस्ट में उन लोगों के नंबर शामिल कर सकते हैं जिनसे आप परेशानी की स्थिति में मदद मांग सकते हैं। इसके अलावा अपनी सोसाइटी के सिक्योरिटी गार्ड का नंबर, मैंटेनेंस ऑफिस का नंबर और एक विश्वसनीय पड़ोसी का नंबर भी अपने पास जरूर रखें। आप में से कुछ को ये बहुत अधिक लग सकता है लेकिन ध्यान रखें कि बचाव हमेशा बेहतर होता है। साथ ही इन सभी नंबर को केवल फोन में ही सेव करके ना रखें बल्कि साथ ही किसी कॉपी में भी नोट करके रखें।

राशन और जरूरी चीजें स्टॉक करके रखें

हो सकता है कि आप ये सवाल करें कि हमारे पास अब ऐप्स हैं, जो ऑर्डर करने पर सामान डिलीवर करती हैं। हां आप सही हैं लेकिन खुद को सुरक्षित रखकर चलने में कोई बुराई नहीं है। पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर निर्भर होने की बजाए आप थोड़ा पुराने जमाने की तरह भी चल सकते हैं और थोड़ा बहुत राशन और जरूरत की अन्य चीजों को स्टॉक करके रख सकते हैं। ऐसा करने से आपको बेवजह का स्ट्रेस नहीं होगा और साथ ही आपको सुपरफास्ट डिलीवरी के लिए एक्स्ट्रा पैसे भबी नहीं देने होंगे। इसके अलावा आप हमेशा अपने लिए वो बना सकते हैं, जो आप खाना चाहते हैं और इसके लिए आपको इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

07 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text