home / ब्यूटी
कहीं आप भी तो रोजाना नहीं कर रहीं ये 3 गलतियां जिससे आपकी स्किन हो रही है डल?

कहीं आप भी तो रोजाना नहीं कर रहीं ये 3 गलतियां जिससे आपकी स्किन हो रही है डल?

ब्राइट, ल्यूमिनस और सपल स्किन कुछ ऐसा है, जो कभी भी स्टाइल से बाहर नहीं जाता है। अगर आपकी स्किन ग्लोइंग और सपल नहीं लग रही है तो हो सकता है कि आप कुछ चीजें गलत कर रहे हैं, जो इसका कारण बन रहा है। रेडिएंट स्किन को मैंटेन करना कोई आसान काम नहीं है। एक्सफोलिएटिंग से लेकर सीरम और क्रीम का इस्तेमाल करना ताकि आप झुर्रियों को दूर रख सकें। लेकिन हो सकता है कि आप रोजाना ऐसी तीन चीजें कर रही हों, जिसकी वजह से आपकी स्किन डल लग रही हो।

डीहाइड्रेशन

स्किन अपना लैकलस्टर डीहाइड्रेशन की वजह से खोता है। अगर आप बॉडी की जरूरत के मुताबिक पानी नहीं पीते हैं तो स्किन में ब्लड फ्लॉइंग कम हो जाता है और इस वजह से आपकी स्किन पेल दिखाई देने लगती है। अगर आप लंबे समय तक खुद को डीहाइड्रेटिड रखते हैं तो इससे आपको लॉन्ग टर्म में दिक्कत होती है जैसे कि फाइन लाइन्स, सैगिंग स्किन और झुर्रियां। इस वजह से आपको आपको रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए ताकि आपकी स्किन हाइड्रेटिड और स्वस्थ रहे।

नींद पूरी ना होगा

अगर आप रात में अधिक समय के लिए जगते हैं तो इससे भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है। जब आप सोते हैं तो आापकी स्किन अपने आप ही खुद को रिपेयर करती है और सेल जेनरेट करती है। लेकिन अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो आपकी स्किन खुद को रिपेयर नहीं कर पाती है और इस वजह से आपकी स्किन डल लगने लगती है। इस वजह से जरूरी है कि आपको रोज रात को 7 से 9 घंटों के लिए सोना चाहिए और स्किन को हील और रिपेयर होने का समय देना चाहिए।

जरूरत से ज्यादा मेकअप करना

बहुत अधिक हेवी मेकअप करने से भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है क्योंकि इससे आपकी स्किन के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और स्किन का पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है। इस वजह से जरूरी है कि आप अपनी स्किन पर केकी फाउंडेशन और हेवी मेकअप को लगाने की जगह स्किन टिंट या फिर बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें।

स्किन डलनेस को कम करने के टिप्स

विटामिन सी

आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में विटामिन सी सीरम को शामिल करना चाहिए। इसमें ब्राइटनिंग एजेंट होते हैं और साथ ही ये इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आपके असली स्किन टोन को वापस लाने में मदद करते हैं और साथ ही ग्लोइंग स्किन भी देते हैं। साथ ही ये एक्ने कम करता है और टिशू को रिपेयर करता है और साथ ही कोलाजन के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है।

एलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल स्किन को हाइड्रेट करता है और इंफ्लामेशन को कम करता है। इसके साथ ही ये कोलाजन के प्रोडक्शन को भी बूस्ट करता है, पोर्स को क्लीन करता है और फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को भी कम करता है। इस वजह से आपको ऐलोवेरा जेल को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए।

08 Apr 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text