home / ब्यूटी

खें दिखेंगी दोगुनी स्टाइलिस्ट जाने आई लाइनर लगाने का तरीका और डिफरेंट स्टाइल्स – Eyeliner Lagane ka Tarika

आंखें चेहरे को खूबसूरती देने वाला सबसे अहम हिस्सा होती हैं। आंखों की खूबसूरती को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाता है आई लाइनर लगाने का आपका स्टाइल। जी हां, अगर आप भी हमेशा एक ही तरह का आई लाइनर लगाते- लगाते बोर हो गई हैं और अब कुछ नया स्टाइल चाहती हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। हम आपको बता दें कि आई लाइनर लगाने के एक-दो नहीं बल्कि बहुत से स्टाइल्स होते हैं। जिनमें से कुछ ख़ास स्टाइल्स हम आपको यहां बताने वाले हैं। तो चलिए, आपको बताते हैं ये आई लाइनर स्टाइल्स, जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों को पहले से ज्यादा खूबसूरत और स्टाइलिश लुक दे सकती हैं।

 आई लाइनर कैसे लगाते हैं – Eyeliner Kaise Lagaya Jata Hai

कैट आई लाइनर स्टाइल (Cat Eyeliner Style)

अगर आप भी आंखों को कैट आई लुक देना चाहती हैं तो कैट आई लाइनर स्टाइल को जरूर ट्राई करें। इस तरह के लाइनर के लिए आप काजल का इस्तेमाल करेंगी तो ज्यादा बेहतर रहेगा। अब आंखों के ऊपरी हिस्से में, जहां आप लाइनर लगाती हैं उसे और निचले हिस्से में, जहां आप काजल लगाती हैं, को काजल से जोड़ते हुए विंग बना लीजिए। अब छोटे एंगुलर आई ब्रश की मदद से काजल को आंखों में ब्लेंड कर लीजिए।

ADVERTISEMENT

विंग्ड आई लाइनर स्टाइल (Winged Eyeliner Style)

इस तरह के आई लाइनर लुक में विंग्स का स्टाइल बनाया जाता है। मगर कैट आई लाइनर की तरह इसे आंखों के नीचे वाले हिस्से से नहीं जोड़ा जाता और कैट स्टाइल के मुकाबले इसके विंग्स भी थोड़े बड़े होते हैं। इसके लिए आप लिक्विड आई लाइनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

ग्लिटरी आई लाइनर स्टाइल (Glitter Eyeliner Style)

ये स्टाइल 2018 के नए मेकअप ट्रेंड्स में से एक है। आंखों पर ग्लिटरी मेकअप अब ओवर मेकअप की निशानी नहीं रहा। पार्टी मेकअप के लिए ये स्टाइल परफेक्ट है। आप अपनी ड्रेस के हिसाब से इसे मैच करते हुए लगा सकती हैं या फिर बोल्ड कलर के शेड भी इस तरह के लुक के लिए बेहतर रहेंगे।

ADVERTISEMENT

डबल विंग्ड आई लाइनर स्टाइल (Double Winged Eyeliner Style)

डबल विंग्ड आई लाइनर स्टाइल के लिए आंखों के ऊपरी और निचले, दोनों ही हिस्सों पर विंग्ड बनाए जाते हैं। ये लुक दिखने में काफी बोल्ड और स्टाइलिश लगता है। मगर ध्यान रहे आपके दोनों विंग्स में थोड़ा सा गैप होना जरूरी है। तभी वो साफ़ तरह से नजर आएंगे।

स्मोकी आई लाइनर स्टाइल (Smoky Eyeliner Style)

ये स्टाइल दिखने में जितना स्टाइलिश लगता है, लगाने में भी उतना ही आसान है। आपको बस लाइनर लगाने के बाद आंखों के आउटर कॉर्नर पर छोटे एंगुलर ब्रश की मदद से लाइनर को स्मज करना है। अब इसके ऊपर आई शैडो ब्रश की मदद से ग्रे, ब्राउन या ब्लैक कलर का आई शैडो लगा लीजिए।  

ADVERTISEMENT

मल्टीकलर्ड आई लाइनर स्टाइल (Multicolored Eyeliner Style)

सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है मगर देखने में उतना ही खूबसूरत लगता है। इस तरह के आई लाइनर स्टाइल में आंखों के ऊपरी और निचले हिस्से में दो अलग- अलग कलर के आई लाइनर लगाए जाते हैं। ध्यान रहे कि इसके लिए ब्राइट शेड्स का इस्तेमाल न करें क्योंकि तब आपका लुक और मेकअप ओवर दिख सकता है। हल्के शेड्स का इस्तेमाल आपकी आंखों को खूबसूरत बनाएगा।

व्हाइट अंडरलाइन आई लाइनर स्टाइल (White Underline Eyeliner Style)

इस तरह का आई लाइनर स्टाइल आजकल खूब चलन में है। इसमें आंखों के निचले हिस्से पर (जहां आप काजल लगाती हैं) अंदर के किनारों की तरफ व्हाइट आई लाइनर लगाया जाता है। साथ ही ऊपर की तरफ साधारण तरीके से ही ब्लैक या किसी और कलर का आई लाइनर लगाएं, इससे आपका व्हाइट आई लाइनर अच्छी तरह से हाई लाइट होगा। फेयर स्किन टोन पर इस तरह का स्टाइल ज्यादा खूबसूरत लगता है।

ADVERTISEMENT

डबल आई लाइनर स्टाइल (Double Eyeliner Style)

जैसा कि नाम से ही जाहिर है, इस तरह के स्टाइल में आई लाइनर की एक के ऊपर एक दो परतें लगाई जाती हैं। इन्हें आप दो अलग- अलग शेड्स के साथ लगाएंगी तो ज्यादा खूबसूरत लगेगा। बेहतर होगा आप भी इसे ट्राई करें तो कैट आई लाइनर स्टाइल में ही करें। इससे आपकी आंखें और भी ज्यादा स्टाइलिश व खूबसूरत लगेंगी।

मेटैलिक आई लाइनर स्टाइल (Metallic Eyeliner Style)

मेटैलिक आई लाइनर स्टाइल के लिए मेटैलिक आई लाइनर का इस्तेमाल किया जाता है। ये दिखने में काफी शाइन करता हैं और आंखों को मेटैलिक लुक प्रदान करता है। इसके लिए आप मेटैलिक आई लाइनर पेंसिल को आंखों के ऊपरी हिस्से पर आउटर एरिया से अंदर की ओर लगाना शुरू करें। ऐसा ही नीचे वाले हिस्से पर भी दोहराएं। पार्टी लुक के लिए इस तरह का आई लाइनर स्टाइल परफेक्ट रहता है।

ADVERTISEMENT

शिमरी आई लाइनर स्टाइल (Shimmer Eyeliner Style)

शिमरी आई लाइनर दिखने में जरूर ग्लिटरी आई लाइनर की तरह लग सकता है, मगर इन दोनों में बहुत फर्क होता है। इस तरह के आई लाइनर में ग्लिटर के मुकाबले छोटे- छोटे पार्टिकल्स होते हैं जो दिखने में शाइन तो करते हैं मगर आंखों को ग्लिटरी लुक नहीं देते।

हाफ सर्कल आई लाइनर स्टाइल (Half Circle Eyeliner Style)

हाफ सर्कल आई लाइनर स्टाइल बनाने के लिए आंखों के ऊपरी और निचले हिस्से के आउटर कॉर्नर्स से होते हुए इनर कॉर्नर्स की तरफ ले जाएं मगर पूरा नहीं आधा। जब आप अपनी आंखों को पूरा खोलेंगी तो ये स्टाइल दिखने में काफी नेचुरल लगता है। इस तरह का स्टाइल आप कॉलेज जाने के लिए भी अपना सकती हैं।   

ADVERTISEMENT

पपी आई लाइनर स्टाइल (Puppy Eyeliner Style)

पपी आई लाइनर स्टाइल कैट आई लाइनर स्टाइल से बिलकुल उलट होता है। जिस तरह कैट आई लाइनर में विंग्स ऊपर की तरफ बनाये जाते हैं उसी तरह पपी आई लाइनर स्टाइल में विंग्स का कर्व नीचे की तरफ होता हैं। इसमें आंखें काफी क्यूट लगती हैं शायद इसीलिए इसका नाम भी पपी है।

इजिप्शियन आई लाइनर स्टाइल (Egyptian Eyeliner Style)

आई लाइनर का ये स्टाइल कुछ ऐसा है जिसमें लाइनर थोड़ा बोल्ड और ऊपर की तरफ जाते हुए बनाया जाता है। ये इजिप्शियन स्टाइल से प्रेरित होता है। इससे आपकी आंखें दिखने में बड़ी लगने लगती हैं और खूबसूरत भी दिखती हैं।

ADVERTISEMENT

बॉक्सी कैट आई लाइनर स्टाइल (Boxy Cat Eyeliner Style)

अगर आपकी पर्सनैलिटी बॉस है और आप आई लाइनर के साथ बोल्ड एक्सपेरिमेंट करने से पीछे नहीं हटतीं तो बॉक्सी कैट आई लाइनर स्टाइल आपके लिए परफेक्ट है। इस तरह के स्टाइल में विंग्स काफी बड़े होते हैं और ऊपर की तरफ निकले हुए भी दिखते हैं। इसे आप नॉर्मली कम लगाना पसंद करेंगी मगर नाईट पार्टी के लिए आप इसे ट्राई कर सकती हैं।

अंडरआई आई लाइनर स्टाइल (Under Eye Eyeliner Style)

इस तरह के आई लाइनर लुक में आंखों के ऊपरी हिस्से को खाली रखते हुए नीचे के हिस्से पर विंग्स बनाते हुए लाइनर लगाया जाता है। हो सकता है ये दिखने में काजल जैसा फील दे मगर ये आपको सिंपल लुक देने के साथ डिफरेंट स्टाइल भी देगा। इसे आप रोज़ कॉलेज या फिर ऑफिस लगा कर जा सकती हैं।

ADVERTISEMENT

थिन आई लाइनर स्टाइल (Thin Eyeliner Style)

थिन आई लाइनर स्टाइल ज्यादातर टीनएज गर्ल्स के लिए परफेक्ट रहता है। आंखों पर आई लाइनर की पतली सी लेयर आपको ओवर मेकअप भी नहीं लगने देती। इसके अलावा अगर आपने अभी- अभी आई लाइनर लगाना सीखा है तो भी ये स्टाइल आपके लिए आसान होगा।

स्ट्रेट आई लाइनर स्टाइल (Straight Eyeliner Style)

अगर आपको किसी पेपर पर एक सीधी लाइन बनाने को बोल दिया जाये तो आप बड़ी ही आसानी से उसे बना देंगे। मगर जब यही लाइन अपनी आंखों पर बनानी हो तब ? बिना किसी विंग्स या बोल्डनेस के आंखों के ऊपर जाता हुआ सीधा सा लाइन स्ट्रेट आई लाइनर स्टाइल होता है। इस तरह के स्टाइल में आपको किसी तरह का कर्व नहीं बनाना होता। बस आंखों के ऊपर अंदर से बाहर ले जाते हुए सीधी लाइन बनाइये और उसके नीचे की खाली जगह पर लाइनर फिल कर लीजिये।

ADVERTISEMENT

ग्राफिक आई लाइनर स्टाइल (Graphic Eyeliner Style)

इसमें आपको ग्राफिक डिजाइन करनी है मगर कंप्यूटर पर नहीं बल्कि आंखों पर। तोड़ी मेहनत जरूर लगेगी मगर हमे पूरा यकीन है कि बेहतरीन स्टाइल पाने के लिए आप ये मेहनत भी जरूर कर लेंगी।

गॉडेस आई लाइनर स्टाइल (Goddess Eyeliner Style)

तस्वीरों  मूर्तियों में देवियों की बड़ी- बड़ी आंखें आपको जरूर मोहित करती होंगी। आप भी ये लुक पा सकती हैं बस इसके लिए आपको थोड़े एक्स्ट्रा एफर्ट्स लगाने होंगे। इस तरह की स्टाइल में विंग्स आपकी आईब्रोज़ के ऊपर तक जाने चाहिए। ये आपको गॉडेस लुक देगा।

ADVERTISEMENT

बोल्ड आई लाइनर स्टाइल (Bold Eyeliner Style)

थिन आई लाइनर के बिलकुल उलट होता है बोल्ड आई लाइनर स्टाइल। क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप थिन लाइनर लगाने की कोशिश कर रही हों और बनाते- बनाते वो बोल्ड हो जाये। यहां भी कुछ ऐसा ही करना है। आंखों पर लाइनर कि थिक लाइन बनानी है। ये आपकी आंखों को बोल्ड लुक देगा।

 

ADVERTISEMENT

 

15 Nov 2018

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text