home / वेलनेस
कहीं इन 10 कारणों की वजह से आपके स्वास्थ्य को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा आपका घर, जानें

कहीं इन 10 कारणों की वजह से आपके स्वास्थ्य को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा आपका घर, जानें

हमारा घर हमारा मंदिर होता है। हमारे घर को ही हमारे सारे हाई और लो पता होते हैं और अगर आप सही से सोचें तो कहीं न कहीं घर ही हमारा सबसे अच्छा दोस्त भी होता है। यह लॉयल, हमेशा मौजूद और हमेशा हमारे सीक्रेट्स को अपने तक ही रखता है। तो ऐसे में हमारा भी फर्ज बनता है कि हम अपने घर को अपने दोस्तों की तरह ही प्यार और केयर के साथ ट्रीट करें। यदि आप अपने घरों का सही से ध्यान नहीं रखते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को ही नुकसान पहुंचता है और आपको पता भी नहीं चलता है। इस वजह से हम यहां आपको ऐसे 10 तरीके बताने वाले हैं जो बताते हैं कि शायद आपका घर आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है।

मोल्डी बाथरूम

ये केवल आपके स्वास्थ्य के लिए ही बुरा नहीं है बल्कि साथ ही इसे साफ करना भी कोई आसान काम नहीं होता है। खराब वेंटीलेशन की वजह से आपका बाथरूम भी खराब लग सकता है। ऐसे में अगर आपके घर के बाथरुम में वेंटीलेशन नहीं है तो आपको इस परेशानी का जल्द ही हल निकालना चाहिए।

एयर फ्रेशनर

जितना हम एक कमरे की कॉजी वाइब को पसंद करते हैं, जब हम घर में सेंटेंड कैंडल जलाते हैं लेकिन इससे हमारे स्वास्थ्य को कोई फायदा नहीं होता है। रूम फ्रेशनर, ऑयल डिफ्यूजर आदि चीजें आपके हार्मोन और एंडोक्राइन सिस्टम को खराब कर सकते हैं।

नॉन स्टिक कुकवेयर

ऐसा माना जाता है कि नॉन स्टिक कुकवेयर में खाना पकाना बहुत अच्छा ऑप्शन नहीं होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के बर्तन की कोट में कुछ केमिकल्स होते हैं और जब तेज आंच पर खाना बनाया जाता है तो वो खाने में मिल जाते हैं और फूड पॉइजन आदि बीमारियों का कारण बनते हैं। ऐसे में हम तो यही सलाह देंगे कि आप स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करें।

ADVERTISEMENT

आपकी डाइट को नुकसान पहुंचा रही है आपकी रसोई

आपने भी कभी न कभी न्यू ईयर रेजुल्यूशन बनाया होगा कि अबसे आप केवल स्वस्थ आहार खाएंगे और अगर आप अपने इस रेजुल्यूशन को फॉलो नहीं कर पा रहे हैं तो इसका कारण आपकी रसोई भी हो सकती हैं। हां आपको अपनी किचन में स्वस्थ चीजों को ऐसी जगह रखना चाहिए जहां से वो आपको जल्दी ही दिखाई दे जाएं ताकि आपका कुछ खाने का मन हो तो आप वही खाएं। साथ ही आप जंक फूड चीट डे के लिए रख सकते हैं। बस उन्हें ऐसी जगह रखें जहां वो जल्दी से दिखाई न दें।

ज्यादा रोशनी वाला कमरा

हम सभी को विटामिन डी चाहिए होता है लेकिन बेडरूम में यदि आपके ज्यादा रोशनी होती है तो इसका सीधा असर आपके स्लीपिंग पैटर्न पर होता है। आपको डार्क कमरों में हमेशा अच्छी नींद आती है। ऐसे में आपको अपने कमरे में हेवी पर्दे लगाने चाहिए ताकि सुबह-सुबह कमरे में एकदम से ज्यादा रोशनी हो जाने के कारण आपकी नींद न खुल जाए।

टूटे हुए बर्तन

वैसे तो हम किसी को जज नहीं कर रहे हैं लेकिन आपको अपने घर में टूटी प्लेट या फिर मग्स आदि नहीं रखने चाहिए। ये केवल बर्तनों के साथ ही नहीं बल्कि अन्य चीजों के साथ भी है। आपको अपने घर में खराब हुई चीजों को भी जल्दी सही करवा लेना चाहिए और नहीं तो उन्हें भी घर में नहीं रखना चाहिए।

आपकी मैट्रेस को बदलने की जरूरत है

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे आपकी मैट्रेस से जुड़ी जरूरतें भी बदलती हैं और इस वजह से 8 साल बाद आपको अपनी मैट्रेस को बदलते रहना चाहिए। सही बिस्तर पर आपको ज्यादा अच्छी नींद आती है।

ADVERTISEMENT

गैजेट को अपने पास रखना

हम में से अधिकतर लोग गैजेट को अपने पास रखकर ही सोते हैं। ऐसे में हमारे लिए फोन का इस्तेमाल करना काफी आसान हो जाता है और टाइम भी ज्यादा वेस्ट होता है। इस वजह से जरूरी है कि आप अपने कमरे में गैजेट्स न रखें।

प्लांट्स न होना

प्लांट्स रखने के कई फायदे होते हैं। घर में रखे गए प्लांट न केवल आपके रख को दिखने में अच्छा बनाते हैं बल्कि साथ ही आपके मूड को बेहतर बनाने का भी काम करते हैं। ये आपके घर में ऑक्सीजन का फ्लो भी बढ़ाते हैं। ऐसे में यदि आपके पास कम प्लांट्स हैं तो आपको अपने घर में थोड़े अधिक प्लांट्स लगाने चाहिए।

फलों को फ्रिज में रखना

जब फलों को फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती है तो उन्हें आप फ्रिज में क्यों रखते हैं। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि फ्रिज में रखने के बाद हम फलों को खाना भूल जाते हैं। ऐसे में आपको उन्हें ऐसी जगह रखना चाहिए जहां वो आपको आसानी से दिख जाएं और फिर आपको हेल्दी फ्रूट बाउल का सेवन करना चाहिए।

एक्सरसाइज की जगह न होना

क्या आपके घर में वर्कआउट करने की जगह नहीं है? तो इसका मतलब है कि आपको अपने घर में वर्कआउट करने की जगह बनानी है। मेसी होम के कारण आपको डल महसूस हो सकता है और साथ ही एन्जाइटी भी हो सकती है। इस वजह से आपको जिम या फिर योगा आदि चीजों को अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए।

ADVERTISEMENT
16 Mar 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text