Eye Make Up

काजल लगाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये 10 गलतियां

Megha SharmaMegha Sharma  |  Sep 16, 2020
काजल लगाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये 10 गलतियां

काजल एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल हर उम्र की लड़की लगभग रोज़ाना ही करती है। साथ ही ये एक ऐसा प्रोडक्ट भी है, जिसके साथ ही हर लड़की ने मेकअप (Makeup) करने की शुरुआत की, फिर चाहे आपको मेकअप करना पसंद हो या ना पसंद हो। साथ ही ऐसी बहुत सी लड़कियां हैं, जिनके मेकअप में सिर्फ काजल ही है।

बहुत सारी लड़कियां या यूं कहें कि अधिकतर लड़कियां काजल (Kajal) लगाती हैं लेकिन कहीं आप भी तो काजल लगाते वक्त ये गलतियां नहीं कर रहीं? अब अगर आप सोच रही हैं कि हम किस गलती की बात कर रहे हैं तो परेशान मत होइए क्योंकि हम आपको यहां इन गलतियों के बारे में बताने वाले हैं। साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि आप किस तरह से इस तरह की गलतियों से बच सकती हैं।

काजल लगाते वक्त ना करें ये गलतियां Don’t Make These Mistakes While Applying Kajal in Hindi

काजल लगाते वक्त आंखों को स्ट्रेच करना

जैसे ही हम काजल लगाना शुरू करते हैं, वैसे ही हमारा हाथ ऊपर उठ जाता है और आंख को एक कोने से स्ट्रेच करने लगता है। हम ऐसा इसलिए करते हैं ताकि हम स्मूथली काजल को लगा सकें। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। त्वचा को स्ट्रेच करने से आपकी आंखों के आस-पास झुर्रियां हो सकती हैं। इसलिए आपको आंखों को स्ट्रेच किए बिना धीरे-धीरे काजल को लगाना चाहिए।

अपनी आंख की शेप का ध्यान ना रखना

हम काजल उसी तरह से लगाते हैं, जिस तरह से वो हमें अच्छा लगता है। हम कभी इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि हमारी आंख की शेप कैसी है। उदाहरण के लिए हूडिड आई शेप होने के बाद भी मोटा काजल लगाना अच्छा आइडिया नहीं है। इससे आपकी आंखें और भी छोटी लगती हैं। साथ ही काजल को अपनी लॉवर लैश लाइन पर लगाना लेकिन वॉटरलाइन पर न लगाना भी बुरा खयाल है। इस वजह से हमेशा अपनी आंखों की शेप के अनुसार ही काजल लगाएं।

सिर्फ ब्लैक काजल लगाना

क्या आपको अभी भी लगता है कि सिर्फ ब्लैक काजल ही आपके लिए परफेक्ट है? दरअसल, ये वक्त है कि आप काजल के दूसरे शेड्स भी ट्राय करें। शुरुआत करने के लिए ब्राउन काजल बेस्ट है। ब्राउन काजल खूबसूरत और नेचुरल लगता है। 

डार्क सर्कल्स होने पर भी स्मज करना

स्मज काजल लुक बहुत ही अच्छा लगता है। हमने कई सेलेब्स को भी इस तरह के लुक में देखा है और हम भी कई बार इस तरह का लुक कैरी करने की कोशिश करते हैं। लेकिन जब आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हों तो आपको इस तरह के लुक को कैरी करने से बचना चाहिए। इस वजह से अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो स्मज लुक ट्राय करने से पहले कंसीलर का इस्तेमाल ज़रूर करें। 

आंखों को टाइट ना करना

अधिकतर लड़कियां काजल का इस्तेमाल लॉवर वॉटरलाइन पर करती हैं। लेकिन हर बार काजल लगाते वक्त आपको अपनी आंखों को टाइट लाइन भी करना चाहिए। आपको इसकी आदत होने में वक्त लगेगा, लेकिन इससे आपको अपने लुक में काफी अंदर भी नजर आएगा। इससे आपका लुक ज़्यादा शार्प, एलिगेंट और कंप्लीट लगेगा।

शार्प पेंसिल का इस्तेनाम ना करना

एक ब्लंट पेंसिल आपको क्रिस्प लुक नहीं देगी। वहीं इससे आपका काजल अनईवन और शैबी लगेगा। इस वजह से अगर आप उन लड़कियों में से हैं, जिन्होंने कभी अपनी काजल पेंसिल को शार्प नहीं किया है, तो ये वक्त है कि आप अपनी पेंसिल को शार्प कर लें। इससे आपका काजल जल्दी और अच्छे से लगेगा। 

काजल को बहुत ज़्यादा इंटेंस बनाना

दिन के वक्त जब सबकुछ ब्राइट होता है तो इंटेंस काजल लगाना अच्छा आइडिया नहीं है। ये बहुत डार्क लगता है और आपके लुक को खराब कर देता है। ये लुक रात के लिए परफेक्ट होता है। इस वजह से दिन के वक्त हल्का काजल लगाना चाहिए। 

वन स्ट्रॉक एप्लिकेशन

क्या आप काजल लगाने की कोशिश करती हैं और हर बार ये मोटा और खराब हो जाता है? ऐसा इसलिए क्योंकि आप सही तरीके से काजल नहीं लगाती हैं। दरअसल, आपको स्मॉल स्ट्रॉक में और हल्के हाथ से काजल लगाना चाहिए। आपको अपनी आंखों के इनर कॉर्नर से काजल लगाना शुरू करना चाहिए और आउटर कॉर्नर की तरफ आना चाहिए।

एवरेज क्वालिटी का काजल करें इस्तेमाल

अगर आपको लगता है कि सभी काजल पैंसिल (Kajal Pencil) एक जैसी होती है, तो आपको दोबारा सोचने की ज़रूरत है। दरअसल, एक अच्छी काजल पैंसिल वो होती है जो आसानी से आंखों पर लगती है। साथ ही ये लंबे वक्त तक टिकी रहती है और आपकी त्वचा को भी इससे नुक्सान नहीं पहुंचता। इस वजह से अगर आप रोज़ काजल लगाती हैं तो आपको अच्छे काजल में पैसे इंवेस्ट करने चाहिए। 

ड्राय काजल का इस्तेमाल करना

अगर आपने ड्राय काजल (Dry Kajal) का इस्तेमाल किया है तो आपको पता होगा कि इसे लगाना कितना मुश्किल होता है। ये आपकी स्किन के साथ चिपक जाता है और अंत में आपका काजल बिगड़ जाता है। इस वजह से हमेशा क्रीमी टेक्सचर वाला काजल ही खरीदें। अगर आपके पास काजल पेंसिल (Kajal Pencil) है, जो सूख गई है तो इसे आंखों पर लगाने से पहले हथेली पर लगा लें। इससे काजल लगाते वक्त आपको परेशानी नहीं होगी।