स्किनिफिकेशन की मदद से बालों को बनाएं शाइनी और स्वस्थ

स्किनिफिकेशन की मदद से बालों को बनाएं शाइनी और स्वस्थ

हम में से अधिकतर महिलाओं का सपना होगा फ्लोलेस और चमकदार स्किन पाने का। वैसे तो ये एक अच्छा आइडिया है लेकिन कई बार ये थोड़ा प्रोब्लेमैटिक भी लगता है क्योंकि यदि आपको इसका सही नतीजा नहीं मिला तो? वीकेंड पर ही अपनी स्किन और त्वचा का ख्याल रखना और मास्क आदि का उपयोग करना कई बार काफी नहीं होता है। इस वजह से यदि हम सीधे अपनी बालों (Hair) और स्कैल्प (Scalp) से संबंधित परेशानी को निशाना बनाएं तो? दरअसल, इसका मतलब है कि जो असल परेशानी है केवल उसको दूर करना और इस वजह से हम आपके लिए स्किनिफिकेशन (Skinification) ऑफ हेयर की थ्योरी लाए हैं, जिसे आप अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं।
स्किनिफिकेशन स्कैल्प और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व पर जोर देता है जो आपको इसे विषाक्त पदार्थों और बिल्डअप से साफ रखने की मांग करता है जिससे कंजेशन हो सकता है और आपके बालों का विकास रुक सकता है। यदि आपकी स्कैल्प स्वस्थ रहती है तो इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और साथ ही इंफेक्शन होने का खतरा भी कम होता है और आप रोज ही अपने अच्छे बाल शो ऑफ कर सकती हैं और सेल्फी भी क्लिक कर सकती हैं। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको इसके बारे में बताते हैं।

1. सबसे पहले एलोवेरा जेल, नारियल का तेल, विटामिन ई कैप्सूल और डाइल्यूटेड एप्पल साइडर विनेगर का मास्क बना लें और इसे शॉवर करने से 30 मिनट पहले अपने बालों में अच्छे से लगा लें।
2. अब डीप क्लींजिंग करें। इसके लिए आप बेंटोनाइट क्ले या फिर एक्टिवेटेड चारकोल युक्त शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि ये सीबम को कंट्रोल करें और कीटाणुओं को बाहर निकालने में मदद करे और आपके बालों की जड़ों को साफ करें।
3. ध्यान रखें कि आप अपनी स्कैल्प  पर कंडीशनर ना लगाएं और इसे केवल अपने बालों के टिप्स पर लगाएं ताकि आपके बाल रिश हों और ड्राई ना हों। ऐसे कंडीशनर का चुनाव करें जिसमें अंडा, शहद, जोजोबा ऑयल या फिर ऑलिव ऑयल आदि हो ताकि आपके बाल हाइड्रेटेड रहें।

जेल, रोज वाटर, सैलिसिक एसिड और ग्रेप सीड ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।
5. नियमित रूप से स्कैल्प पर हेयर मिस्ट या फिर सनस्क्रीन स्प्रे लगाना से आप अपने बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचा सकती हैं और साथ ही प्रदूषण से भी।
6. इसके अलावा हफ्ते में कम से कम एक बार अपने बालों में तेल जरूर लगाएं और ध्यान रखें कि आपके प्याज, बादाम, केस्टर या फिर नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm