Health Tips: आलू और केले का छिलका कई बीमारियों के लिए है रामबाण औषधि, जानिए कैसे करें सेवन

आलू और केले का छिलका के फायदे, potato and banana peel health benefits

सब्जी में आलू और फलो में केला दोनों ही ऐसे खास हैं जिन्हें हर कोई खाना पसंद करता है। लेकिन कोई इनके छिलके नहीं खाता है। हालांकि इनके छिलके आपकी सेहत और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। खास बात यह है कि ये छिलके आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। खासतौर पर अगर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इनके छिलके आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

आलू और केले का छिलका के फायदे और सेवन करने का तरीका potato and banana peel health benefits in hindi

आलू और केले का छिलका कैल्शियम, विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ आयरन से भी भरपूर होता है। ये वजन घटाने और हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियों के लिए अच्छा होता है। इनके छिलके में कैल्शियम और विटामिन होने के कारण इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। विटामिन बी पूरे दिन शरीर को ताकत और ऊर्जा देता है। इसलिए जितना हो सके आलू और केले का छिलका का सेवन की कोशिश करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं कि आलू और केले के छिलके खाने के क्या फायदे हैं (potato and banana peel benefits) और इनका सेवन हम कैसे कर सकते हैं।

आलू के छिलका के फायदे

आलू में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह आपके पाचन को भी मजबूत कर सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इससे पेट खराब नहीं होता है। कब्ज की समस्या भी दूर होती है। इसलिए आलू के छिलकों को बहुत फायदेमंद बताया जाता है। आलू के छिलके में बड़ी मात्रा में आयरन होता है। इससे आपके शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है। इसलिए आप अपने खाने में आलू के छिलके का इस्तेमाल जरूर करें।
कैसे करें सेवन
आलू का छिलके को आप अच्छे धोकर उसे बारीक काटकर सूखी सब्जी के साथ मिलाकर बना सकते हैं। या आप चाहें तो तोरई, लौकी आदि के छिलकों को के साथ आलू के छिलके मिलाकर उसे छोंकर सब्जी बना सकते हैं। इसके अलावा आप आलू के छिलका के डी फ्राई कर चटपटा स्नैक्स भी बना सकते हैं।

केले के छिलका के फायदे

बात करें अगर केले के छिलका की तो ये भी आपके स्वस्थ जीवन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले के छिलके में लुटीन होता है, जो आंखों में मोतियाबिंद होने से रोकता है. केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंटस होने के साथ विटामिन-बी, ख़ासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा होती है. इसमें घुलने वाले और न घुलने वाले फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया के कार्य को धीरे कर, शरीर से कोलेस्टेरॉल को कम करते हैं 
कैसे करें सेवन
अपने आहार में केले के छिलके को शामिल करने के लिए आपको सबसे पहले केले के छिलके को धोना चाहिए। गैस पर एक गिलास पानी डालकर उसमें केले का छिलका डाल दें और इस पानी को दस मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें और फिर इस पानी को पी लें। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और संवहनी रोग के जोखिम को कम करता है। केले के छिलके को सूखाकर आप मिक्सर में भी पीस सकते हैं। केले के छिलके के पाउडर को पानी में मिलाकर रोज सुबह पीने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

WIPEOUT HEAD TO TOE KIT

INR 701 AT MyGlamm