DIY : बालों में लाइट बरगंडी या कॉपर शेड करने के लिए फूलों से बनाएं नैचुरल हेयर कलर

फूलों से हेयर डाई कैसे बनाएं, Natural Hair dye using hibiscus & Marigold flower DIY Method

बालों को कलर करने का ट्रेंड इन दिनों काफी चलन में है। हम में से ज्यादातर लोग अपने बालों को डाई करना पसंद करते हैं। ऐसे में लोग बालों को कलर करने के लिए अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल करते हैं। बालों में जिन रेडीमेड हेयर कलर का इस्तेमाल किया उनमें तमाम कैमिकल मौजूद होते हैं जो बालों के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं। इनकी वजह से बालों का झड़ना, रूसी और स्किन संबंधी समस्याएं होने की भी आशंका रहती है। अगर आप अपने बालों को कलर करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप फूलों से बनी हर्बल हेयर डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पूरी तरह से आपके बालों के लिए सेफ भी हो और साथ ही फायदेमंद भी। 

गुड़हल और गेंदे के फूल के उपयोग से हेयर डाई कैसे बनाएं Natural Hair dye using hibiscus & Marigold flower DIY Method in Hindi

हेयर कलर या केमिकल युक्त डाई कुछ दिनों के लिए तो आपके बाल काले कर देते हैं, पर इनसे बाल कमज़ोर हो जाते हैं। इसीलिए बालों का कलर करने के लिए हर्बल चीजों का प्रयोग करें। पहले के समय में लोग सफेद बालों को कलर करने के लिए नैचुरल तरीके ही अपनाते थे। आज यहां हम आपको फूलो से बनने वाली नैचुरल हेयर डाई की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आप घर पर खुद से ट्राई कर सकते हैं। दरअसल, गुड़हल और गेंदे का फूल आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और साथ ही यह बालों की चमक को भी बढ़ाता है। अगर आप अपने बालों को बरगंडी या कॉपर शेड देना चाहते हैं तो फूलों से बनी हेयर डाई रेसिपी (Natural Hair dye using flower) का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
यहां हम आपको फूलों से बालों को कलर करने का नैचुरल तरीका बता रहें हैं। गेंदा और गुड़हल का फूल आपके सफेद बालों को काला तो करेगा ही, साथ ही बालों में प्राकृतिक चमक पैदा करने के साथ ही उन्हें मज़बूत, घना और खूबसूरत बनाने में भी कारगर साबित होगा। तो आइए जानते हैं बालों को कलर करने के लिए फूलों की हेयर डाई घर पर कैसे बनाएं (Natural Hair Dye Recipe) -

सामाग्री -
  • 1 कप भर के गेंदे के फूल की पंखुड़ियां
  • 2 गुड़हल के फूल की पंखुड़ियां 
  • 2 कप पानी
  • 1 स्प्रे बोतल

फूलों से हेयर डाई बनाने की विधि -

स्टेप 1 - सबसे पहले एक पैन में 2 कप पानी डालकर उसे उबाल लें।
स्टेप 2 - पानी में उबाल आने पर गेंदे और गुड़हल की पंखुड़ियां डाल दें।
स्टेप 3 -  जब तक फूलों का रंग निकलने न लगे तब तक धीमी आंच में कम से कम 30 मिनट तक इसे उबलने दें।
स्टेप 4 - अब गैस बंद कर पैन में पड़े मिक्सचर को ठंडा होने के लिए अलग रख दें।
स्टेप 5 - जब मिक्सचर ठंडा हो जाये तो उसे छन्नी की मदद से पानी को छानकर एक स्प्रे वाली बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें।

इस्तेमाल करने का तरीका -

जब भी आपको हेयर कलर करना हो तो सबसे पहले बालों को अच्छे से शैंपू करके धो लें। फिर हल्के गीले बालों पर पानी को स्प्रे करके कंघी की मदद से बालों में फैलाएं। आप चाहें तो इसे हाईलाइटर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। स्प्रे करने के बाद इसे 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को पानी से धो लें। ध्यान रहे इसके बाद बालों को नॉर्मल ही सुखने दें ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें। सुखने के बाद आपके बालों में हल्का बरगंडी और कॉपर शेड नजर आयेगा।

POPxo की सलाह: त्वचा की देखभाल के लिए आज ही MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर एव्रीडे एसेंशियल किट को बनाए अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm