Covid-19 : इन तरीकों को अपनाकर वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को कर सकते हैं कम

वैक्सीन के साइड इफेक्ट को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, How to Reduce the Side Effects of the Vaccine Tips in Hindi

पूरी दुनिया में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस (coronavirus) के खात्मे की एक आस है उसका टीकाकरण कराना। इसके लिए सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दिलाने की कोशिश कर रही है, लेकिन वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लेने वालों के साइड इफेक्टस को देखकर लोगों के मन में भय का माहौल पैदा हो गया है। लेकिन वैक्सीन लगवाना भी बेहद जरूरी है इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। मगर कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स के असर को कम (Minimize Vaccine Side Effects) जरूर किया जा सकता है।

वैक्सीन के साइड इफेक्ट को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स How to Reduce the Side Effects of the Vaccine Tips in Hindi

क्योंकि ज्यादातर लोगों को कोविड वैक्सीन (Coronavirus vaccine) लगाने से थकान, बुखार, शरीर में दर्द, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो जाती हैं। दरअसल, ये लक्षण तब होते हैं जब शरीर एंटीबॉडी पैदा करता है और सभी लोगों में अलग-अलग होता है। कुछ लोगों में ये  साइड इफेक्ट दिखते हैं, वहीं कुछ में नहीं। टीकाकरण के एक या दो दिन बाद ये लक्षण अपने आप दूर हो जाते हैं। लेकिन अगर आपको हल्का दर्द या बुखार है तो आप इन टिप्स को अपना सकते हैं, इससे आपको आराम मिलेगा।

आइस पैक का इस्तेमाल करें

कुछ लोगों को इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द और लालिमा का अनुभव हो सकता है। इससे आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। आप इस जगह पर बर्फ की पट्टी या आइस पैक से सिकाई कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको सूजन और दर्द से राहत मिलेगी।

खूब पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें

वैक्सीन लगवाने के बाद बुखार और कमजोरी इसके दुष्प्रभावों में से एक है। जो कम से कम दो या तीन दिन तक चलता है। खूब पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आप तेजी से रिवकर हो जाते हैं। क्योंकि इम्‍युन रेस्‍पांस को प्रोसेस करने में पानी शरीर की मदद करता है।टीकाकरण के बाद अधिकतम दो दिनों तक फुल हाइड्रेटेड रहें। हाइड्रेटेड रहने के लिए आप नारियल पानी, ताजा जूस, नींबू पानी आदि का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको ज्यादा कमजोरी महसूस नहीं होगी।

पौष्टिक भोजन करें

जब आप स्वस्थ जीवनशैली की आदतों का पालन करते हैं तो टीके बेहतर काम करते हैं। स्वस्थ रहने और जल्दी ठीक होने के लिए पौष्टिक भोजन लें। ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें प्रोटीन, जिंक, कैल्शियम, आयरन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व हों। स्वस्थ आहार खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और शरीर भी अच्छा महसूस करेगा।

शरीर को पूरा आराम दें

आपके इम्युन सिस्टम को कोविड -19 से बचाने के लिए एंटीबॉडी बनाने की आवश्यकता होती है। इस समय जोड़ों में दर्द, सिर दर्द जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको तनाव लेने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन लगवाने के बाद अपने शरीर को आराम दें, पर्याप्त नींद लें और ज्यादा मेहनत वाला काम न करें। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। वैक्‍सीनेशन के बाद वर्कआउट से बचें अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो कसरत करने से वह और बढ़ जाएगा।  

जरूरत पड़ने पर दवा लें

आमतौर पर टीकाकरण के बाद शरीर में दर्द और परेशानी होती है जो कुछ समय बाद ये अपने आप दूर हो जाती है। लेकिन अगर आपको जरूरत से ज्यादा परेशानी है खासतौर पर बुखार और शरीर दर्द की तो आप डॉक्टर से सलाह लेकर दवा ले सकते हैं। लेकिन कोई भी दवा अपने आप न लें। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

WIPEOUT HEAD TO TOE KIT

INR 701 AT MyGlamm