आपकी त्वचा को कई तरीकों से नुकसान पहुंचाता है खारा पानी, ऐसे में बहुत काम आएंगे ये उपाय

आपकी त्वचा को कई तरीकों से नुकसान पहुंचाता है खारा पानी, ऐसे में बहुत काम आएंगे ये उपाय

कई बार बहुत ही सामान्य चीज हमारी सारी मेहनत को खराब कर देती है, खासकर वो जो हम अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने और बेहतर बनाए रखने के लिए करते हैं। हम अपनी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए बहुत कुछ करते हैं फिर चाहे DIY फेस मास्क हों या फिर केमिकल और ऑर्गेनिक प्रॉडक्ट्स जो हमारे खोए हुए ग्लो को वापस लाने में मदद करते हैं लेकिन फिर भी परेशानी सामान्य ही बनी रहती है। 
इसका कारण ये है कि हम समझ नहीं पाते कि हमारी त्वचा पर होने वाली परेशानियों की असल वजह कुछ ओर है। कई बार त्वचा पर इस्तेमाल करने वाले पानी के कारण भी आपकी त्वचा (Skin) खराब होती है। दरअसल, दो तरह का पानी होता है एक खारा पानी (Hard Water) और एक मीठा पानी (Soft Water)। खारा पानी त्वचा के लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं होता है। तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं कि किस तरह से खारा पानी आपकी त्वचा को प्रभावित करता है।

खारे पानी के कारण समय से पहले दिखने लगते हैं एजिंग के लक्षण

खारे पानी में मैग्नीशियम, ऑयरन और कैल्शियम आदि मिनरल होते हैं जो फ्री रेडिकल के निर्माण में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल कोलाजन को तोड़ते हैं। कोलाजन आपकी त्वचा को टाइट बनाए रखने में मदद करता है। इस वजह से नियमित रूप से खारे पानी का इस्तेमाल करने के कारण आपकी त्वचा पर समय से पहले एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं।

खारे पानी के कुछ अन्य प्रभाव

सामान्य तौर पर त्वचा के लिए खारा पानी अच्छा नहीं होता है। इस पानी के इस्तेमाल से मुहांसे, रैश, ब्रेकआउट, ड्रायनेस, फ्लेकिनेस और खुजली आदि की समस्या होती है। इतना ही नहीं आपके बालों पर भी खारे पानी का नकारात्मक प्रभाव होता है। इससे आपके बाल रफ, डल और फ्रिजी होते हैं।

खारे पानी को ऐसे करें टेस्ट

यदि आपको चेक करना है कि आपका पानी खारा है या नहीं तो इसके लिए 350 एमएल पानी को एक ट्रांसपेरेंट बोटल में डालें और उसमें 15 बूंदे लिक्विड हैंडवॉश की डालें। अब इस बोटल को अच्छे से हिला लें और अगर आपको बहुत ही कम बबल दिखाई दें तो इसका मतलब है कि आपका पानी खारा है।

खारे पानी की परेशानी के लिए समाधान

- इसके लिए आप वाटर सॉफ्टनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। वाटर सॉफ्टनर का इस्तेमाल कई लोगों द्वारा किया जाता है। इसकी मदद से आप आसानी से अपनी त्वचा पर लगे साबुन को भी हटा सकते हैं।
- ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो सॉप फ्री हों या फिर त्वचा पर माइल्ड हों।
- त्वचा को डैमेज होने से बचाने के लिए आप अपना शॉवर टाइम कम कर सकते हैं और साथ ही बहुत अधिक ठंडे या फिर गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें।
- चेहरे को धोने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें लेकिन नियमित रूप से इससे मुंह ना धोएं।
- माइक्रोफाइबर तोलिए का इस्तेमाल करें ताकि आपके चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा पानी तोलिया सोख ले।
- अच्छी क्वालिटी के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें ये आपकी त्वचा को ड्राय होने से बचाएगा।
- जिन लोगों की स्किन ड्राई है वो खारे पानी के प्रभाव को कम करने के लिए फ्रेगरेंस फ्री बॉडी वॉश और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm