फादर्स डे पर इन 40 कोट्स के साथ अपने पापा से शेयर करें अपने दिल की बात - Fathers Day Quotes from Daughter in Hindi

Fathers Day Quotes from Daughter in Hindi

एक पिता और बेटी का रिश्ता दुनिया में सबसे खूबसूरत होता है। हर बेटी के लिए उसके पापा किसी सुपर हीरो से कम नहीं होते। एक पिता भले ही अपने हाव भाव से सख्त और क्रूर नजर आए, मगर पिता की अहमियत को मां की ममता के सामने तौला नहीं जा सकता है। उसका प्यार अनमोल है। अगर एक छोटे बच्चेनुमा पौधे को मां अपने खून से सींचती है,तो एक पिता खुले आसमान की तरह उसकी हिफाजत करता है। किसी भी बेटी के लिए पिता उनके जीवन की नींव समान है। पूरी उम्र बीतने पर भी पिता के प्यार को समझना मुमकिन नहीं है। एक पिता बाहर से दिखने में चाहे कितना भी कठोर हो पर अंदर से इमोशन से भरा होता है। तो इस फादर्स डे आप व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम के जरिए एक प्यार भरा मैसेज भेज कर उनसे अपने दिल की बात कहें और बताये अपने पापा को की वो दुनिया के बेस्ट फादर है। एक बार करके देखिए, उन्हें आपका ये सरप्राइज दूसरे सभी गिफ्ट के मुकाबले ज्यादा अच्छा लगेगा। लगता नहीं है, लेकिन ये पापा लोग होते बड़े इमोशनल हैं।


फादर्स डे पर बेटी द्वारा कोट्स - Fathers Day Quotes from Daughter in Hindi


1 - आपके ही नाम से जानी जाती हूं "पापा", भला इस से बड़ी शोहरत मेरे लिए क्या होगी….  आप मेरे लिए वर्ल्ड के बेस्ट पापा हो..


2 - घर में सब अपना प्यार दिखाते हैं,  पर कोई है जो मुझे छुप-छुप कर प्यार करता था बिना इजहार किए, वो है मेरे पापा.... आई लव यू पापू…


3 - किसी ने पूछा, वो कौन- सी जगह है जहां..हर गलती, हर जुर्म और हर हुनाह माफ हो जाता है? मैंने मुस्कुरा कर कहा मेरे पापा का दिल… हैप्पी फादर्स डे मेरे पापा...


4 -  खुशियां जहां की सारी मिल जाती थी, जब पापा की गोद में झपकी मिल जाती थी… आई लव यू एंड मिस यू पापा...


पिता पर सुविचार, कोट्स, शायरी और शुभकामनाएं


4


5 - अगर एक इंसान दूसरे को कोई बेस्ट तोहफा दे सकता है, तो वह मेरे पापा ने मुझे दिया, उन्होंने मुझ पर विश्वास जताया… थैंक्यू पापा… यू आर द ग्रेट..


6 - ऊपरवाले का दिया हुआ सबसे कीमती तोहफा, मेरे लिए आप ही हो पापा… आप ही मेरे लकी चार्म, लव यू


7 - आज भी याद आते हैं बचपन के वो दिन, जब उंगली मेरी पकड़ कर आपने चलना सिखाया… जिन्दगी में इस तरह चलना सिखाया कि जिन्दगी की हर कसौटी पर आपको अपने करीब पाया… यू आर द रियल हीरो


5


8 - जेब खाली हो फिर भी कभी भी किसी चीज को मना नहीं करते देखा, मैंने आपसे अमीर इंसान कभी नहीं देखा पापा....


9 - सख्त सी आवाज में कहीं प्यार छिपा सा रहता है, उसकी रगों में हिम्मत का एक दरिया सा बहता है, कितनी भी परेशानियां और मुसीबतें पड़ती हों, उन पर, हंसकर झेल जाते हो तुम पापा और किसी को पता तक नहीं चलता …. ये जादूगरी कहां से सीखी तुमने डैड…..


10 - किसी रोज मुझे अपने सपनों का राजकुमार जरूर मिलेगा, लेकिन मेरे दिल का राजा हमेशा के लिए आप ही रहोगे पापा....  क्योंकि आप मेरा पहला प्यार हो, लव यू...


8


 


11 - गर मैं रास्ता भटक जाऊं, मुझे फिर राह दिखाना...आपकी ज़रूरत मुझे हर कदम पर होगी, नहीं है दूजा कोई पापा आपसे बेहतर चाहने वाला


12 - मुझे मोहब्बत है, अपने हाथ की सब उंगलियों से… न जाने किस उंगली को पकड़कर, पिता ने चलना सिखाया होगा। आई लव यू पापा!


13 - धरती सा धीरज दिया और आसमान सी ऊंचाई है, जिंदगी को तरस के खुदा ने ये तस्वीर बनाई है। हर दुख वो बच्चों का खुद पर सह लेते हैं, उस खुदा की जीवित प्रतिमा को हम पिता कहते हैं।


2


14- मंजिल दूर और सफ़र बहुत है, छोटी सी ज़िंदगी की फिकर बहुत है… मार डालती ये दुनिया कब की हमें लेकिन पापा के प्यार में असर बहुत है।


15- एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए, जीवन में पिता का स्थान प्रभु से कम नहीं है। पिता सदा हमारा ध्यान रखते हैं और निस्वार्थ प्यार करते हैं।


16- मन की बात जान ले जो, आंखों से पढ़ ले जो… दर्द हो चाहे खुशी, आंसुओं की पहचान कर ले जो, वो हस्ती जो हमें बेपनाह प्यार करे, वो पापा ही हैं, जो बच्चों के लिए जिए।


 


10


17- पापा की एक दुआ ज़िंदगी बना देगी, खुद सह लेंगे ग़म पर हमको हंसा देंगे वो। कभी भूल कर भी पापा को न रुलाना, हमारी गलतियों को भी खुशी- खुशी भुला देंगे वो।


18- वो हाथ सिर पर रख दें तो आशीर्वाद बन जाता है, वो रोते हैं तो हमारा भी दिल दुख जाता है। पिता का दिल कभी न दुखाना, उनका तो झूठन भी प्रसाद बन जाता है।


19- हे भगवान, मेरी ये ज़मानत तेरी उस अदालत में रखना, मैं इस दुनिया में रहूं न रहूं, मेरे प्यारे पापा को सही- सलामत रखना।


20- इस जहां में सिर्फ आप ही वह शख्स हो, जिसने मेरे हर फैसले पर… हर कदम पर मुझ पर भरोसा किया, एक अच्छे पिता होने के लिए मैं आपका शुक्रगुजार हूं। आपको फादर्स डे की शुभकामनाएं।


7


21- जलती धूप में वो आरामदायक छांव है, मेलों में कंधे पर लेकर चलने वाला पांव है… मिलती है जिंदगी में हर खुशी उसके होने से, कभी भी उल्टा नहीं पड़ता ‘पिता’ वो दांव है।


22- जो भूले न भुला सके प्यार, वो है मेरे प्यारे पापा का प्यार… दिल में जिसके मैं हूं, वो है मेरा सारा संसार।


23- मैं खुद को दुनिया का सबसे भाग्यशाली इंसान मानता हूं, क्योंकि मेरे पास इतनी फ़िक्र करने वाले, मुश्किलों से बचाने वाले और प्यार बरसाने वाले पापा के रूप में आप मौजूद हैं। आप दुनिया के सबसे अच्छे पिता हैं।


24- न मजबूरियां रोक सकीं, न मुसीबतें ही रोक सकीं… आ गया ‘पिता’ जो बच्चों ने याद किया, उसे तो मीलों की दूरी भी न रोक सकी।


25- तोतली जुबान से निकला पहला शब्द, उसे सारे जहां की खुशियां दे जाता है… बच्चों में ही उसे नजर आती है जिंदगी अपनी, उनके लिए तो ‘पिता’ अपनी जिंदगी भी दे जाता है।


6


26- उसके लफ्जों को कभी गलत मत समझना, कि उसके हर अलफ़ाज़ में एक गहराई होती है… न समझना उसकी हरकतों को अपने लिए परेशानियां तुम, तुम्हारे लिए तो ‘पिता’ ने दिल में एक दुनिया बसाई होती है।


27- किसी ने पूछा! वो कौन सी जगह है जहां हर गलती, हर जुर्म और हर गुनाह माफ़ हो जाता है? मैं मुस्कुराई और कहा, मेरे पापा का दिल!


28- चंद सिक्कों में कहां तुम को वफा मिलती है, बाप के हाथ भी चूमो तो दुआ मिलती है… तुम मोहब्बत की नजर से उन्हें देखो यारों, उन की मुस्कान में जन्नत की अदा मिलती है।


29- चाहे कितने अलार्म लगा लो, सुबह उठने के लिए पापा की एक आवाज़ ही काफ़ी है।


30- नसीब वाले हैं, जिनके सर पर पिता का हाथ होता है, ज़िद पूरी हो जाती हैं सब, गर पिता का साथ होता है।


3


बेस्ट मैरिज कोट्स


31- मुझे रख दिया छांव में, खुद जलते रहे धूप में , मैंने देखा है ऐसा एक फरिश्ता अपने पिता के रूप में।


32- पिता नीम के पेड़ जैसा होता है, उसके पत्ते भले ही कड़वे हों पर वो छाया ठंडी देता है।


33- शौक तो पिता की कमाई से पूरे होते हैं, अपनी कमाई से तो बस गुज़ारे होते हैं।


34- बेमतलब सी इस दुनिया में वो ही हमारी शान है, किसी शख्स के वजूद की ‘पिता’ ही पहली पहचान है।


9


35- पापा का प्यार निराला है, पापा के साथ रिश्ता न्यारा है… इस रिश्ते जैसा कोई और नहीं, यही रिश्ता दुनिया में सब से प्यारा है।


36- मेरे होंठों की हंसी मेरे पापा की बदौलत है, मेरी आंखों में खुशी मेरे पापा की बदौलत है… पापा किसी खुदा से कम नहीं, क्योंकि मेरी ज़िंदगी की सारी खुशी पापा की बदौलत है।


37- पिता हारकर बाज़ी हमेशा मुस्कुराया, शतरंज की उस जीत को मैं अब समझ पाया।


1


38- आज भी मेरी फरमाइशें कम नहीं होती, तंगी के आलम में भी, पापा की आंखें कभी नम नहीं होतीं।


39- गाना भले न आता हो, पर मेरे लिए वो गाते हैं। कभी खिलौने, कभी मिठाई, तो कभी आइसक्रीम दिलाते हैं। कभी ज़िद करती हूं, तो डांट भी वो लगाते हैं, सबसे पहले दोस्त वो मेरे, सबसे पहले साथी… हर ग़म में खुशियों की सैगात भी वो लाते हैं।


40- हंसते हैं, हंसाते हैं मेरे पापा, मेरे लिये खुशियां लाते हैं मेरे पापा… जब मे रूठ जाती हूं, तो मनाते हैं मेरे प्यारे पापा… गुड़िया हूं मैं पापा की, और मेरे सब से प्यारे दोस्त हैं पापा।


(सभी तस्वीरें INSTAGRAM से)


यह भी पढ़ें-


संतान और पिता के बीच रिश्ते को और गहरे करते हैं पिता पर बने ये गाने
 
बेस्ट हैं ये 100+ सेल्फी कोट्स


कुछ अच्छे सुविचार, जो आपका दिन अच्छा बनाएंगे


सिंगल मदर के लिए पेरेंटिंग टिप्स


अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।