चेहरे को बेक करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

चेहरे को बेक करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

बेकिंग मेकअप (Baking Makeup) ट्यूटोरियल आपको सोशल मीडिया (Social Media) पर भी आसानी से मिल जाएंगे। हम जानते हैं कि आपने इंस्टाग्राम पर इस तरह के वीडियो जरूर देखे होंगे लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि चेहरे को बेक करना क्या होता है तो बता दें कि ये आज कल सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल है। तो चलिए हम आपको बिना कोई देरी किए आपको इस नए मेकअप ट्रेंड (Makeup Trends) के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

मेकअप को बेक करना क्या है? - What is Baking Makeup in Hindi?

बेकिंग एक टर्म है, जिसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप अपनी आंखों के नीचे, लूज पाउडर, टैल्कम पाउडर या फिर ट्रांसलूसेंट पाउडर आदि का इस्तेमाल करते हैं। इस पाउडर को आपको कंसीलर या फाउंडेशन लगाने के बाद 5 से 10 मिनट के लिए अपनी आंखों के नीचे लगा कर रखना चाहिए। इससे आपका फाउंडेशन और कंसीलर सेट हो जाता है और ये आपकी आंखों के आसपास से एक्सेस ऑयल को एब्जॉर्ब कर लेता है और आपको फ्लॉलेस लुक देता है।

कैसे करें बेक?

चेहरे को बेक (Bake) करने के पीछे कोई साइंस नहीं है। यहां तक कि अगर आप मेकअप में नई हैं तो भी आप इस टेक्नीक को फॉलो कर सकती हैं। इसके लिए आपको लूज पाउडर या फिर ट्रांसलूसेंट पाउडर चाहिए। 
अपनी आंखों पर कंसीलर और फाउंडेशन लगा लेने के बाद आपको एक लेयर लूज या फिर ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाना चाहिए और कम से कम 10 मिनट के लिए इसे लगा रहने देना चाहिए। इसके बाद इसे ब्रश की मदद से झाड़ देना चाहिए।
आप पाउडर को अपने गालों पर भी लगा सकते हैं। इससे गालों को कंटूर करने में आपको मदद मिलेगी। 

बेकिंग के फायदे

यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आपको बेकिंग जरूर करनी चाहिए। इससे आपकी त्वचा पर मौजूद एक्सेस ऑयल एब्जॉर्ब हो जाता है और आपको अच्छा लुक मिलता है।
कई महिलाओं की त्वचा पर ओपन पोर्स होते हैं जो उनकी स्किन को डल बना देते हैं। इस टेक्नीक की मदद से आपको पोरलेस फ्लॉलेस स्किन मिल सकती है।
जब बात लिक्विड मेकअप की आती है तो कई महिलाओं की शिकायत होती है कि उनका मेकअप पिघलने लगता है लेकिन यदि आप बेकिंग करती हैं तो आपका मेकअप अधिक समय तक टिका रहता है।

इन बातों का रखें ध्यान

ध्यान रखें कि आप अपनी त्वचा पर पहले मॉइश्चराइजर लगाएं। जब आप बेस मेकअप या फाउडेंशन या कंसीलर लगाए तो इसे लेयर में लगाएं। 
हमेशा ब्यूटी स्पॉन्ज से पाउडर को फेस पर डैब करें।
अपने चेहरे पर सही मात्रा में ट्रांसलूसेंट पाउडर या फिर लूज पाउडर लगाएं ताकि आपका बेस बेहतर हो और अतिरिक्त पाउडर को आप ब्रश की मदद से झाड़ लें।
बेकिंग एक तरह से मेकअप सेट करना ही है। हालांकि, इसे आप फुल मेकअप करने से पहले करते हैं। बेकिंग की मदद से आपका मेकअप अधिक समय तक टिका रहता है। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm