अगर आपकी भी है ड्राई स्किन तो इन चीजों का सेवन पड़ सकता है त्वचा पर भारी

dry skin food to avoid, ड्राई स्किन

ड्राई स्किन (Dry Skin) वालों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। हालांकि जिनकी स्किन ऑयली होती है वे ड्राई स्किन वालों को ब्लेस्ड मानते हैं लेकिन ड्राई स्किन की परेशानियां वही समझ सकता है, जो इससे गुजर रहा हो। ड्राई स्किन पर होने वाली परेशानियों के लिए हम भले ही मौसम और स्किन केयर प्रोडक्ट्स को दोष दें लें लेकिन इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकते कि हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ वास्तव में हमारी त्वचा पर बहुत अधिक प्रभाव डालते हैं। 

प्रत्येक खाद्य पदार्थ में अलग-अलग घटक होते हैं जो या तो त्वचा की मदद करते हैं या फिर उसे नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप ड्राई स्किन की मालकिन हैं और मॉइश्चराइजर व स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाने के बाद भी आपकी स्किन वैसी की वैसी है तो हो सकता है समस्या आपके खाने में हो। हम यहां आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बता रहे हैं जो आपकी त्वचा से नमी को सोख सकते हैं और इसे सुस्त और शुष्क बना सकते हैं।

कॉफी

कैफीन का अधिक सेवन रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके आपकी त्वचा में द्रव के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है। एक एरिया जो इससे सबसे अधिक प्रभावित होता है वह है आपका आई एरिया। यह समस्या तब और बढ़ जाती है जब आप सुबह खाली पेट सबसे पहले कॉफी का सेवन करते हैं। अपनी कॉफी का सेवन एक दिन में एक कप तक सीमित करें और ध्यान दें कि क्या इससे आपकी स्किन में ड्राइनेस कम होती है।

चीनी

बहुत अधिक चीनी किसी के लिए भी अच्छी नहीं होती, चाहे उसकी त्वचा का प्रकार कुछ भी हो। रक्तप्रवाह में चीनी का उच्च स्तर कोलेजन को कमजोर करता है जो त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए आवश्यक है। ऐसे भोजन से बचें जिसमें उच्च स्तर की चीनी हो। अगर आपको मीठा खाने का मन करे तो शहद का विकल्प चुनें जो एक सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है।

ज्यादा नमक वाला खाना

चीनी के अलावा ज्यादा नमक का सेवन त्वचा के लिए भी हानिकारक होता है। यह शरीर से अधिक तरल पदार्थ निकालता है, जिससे आपकी त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है। अगर आप फ्रेंच फ्राइज़ या आलू के चिप्स जैसे उच्च नमक वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारा पानी पीकर इसे संतुलित भी करें।

अल्कोहल

आपने गौर किया किया होगा कि अल्कोहल का सेवन करने के बाद आपको टॉयलेट बार-बार जाना पड़ता होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब एक मूत्रवर्धक है। यह आपके शरीर से लिक्विड निकालती है। इससे डिहाइड्रेशन और ड्राइनेस की समस्या होती है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां और महीन रेखाएं भी हो सकती हैं। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm