आईलाइनर लगाते समय कहीं आप भी तो नहीं करती ये गलतियां, हो सकता है लुक खराब

Common eyeliner mistakes,आईलाइनर लगाते समय गलतियां

आईलाइनर (Eyeliner) एक ऐसा मेकअप प्रोडक्ट है, जो लगभक हर लड़की को पसंद होता है और उनकी मेकअप किट का खास हिस्सा भी होता है। पहले जहां सिर्फ ब्लैक आईलाइनर पसंद किये जाते थे, वहीं समय के साथ अब कलरफुल आईलाइनर भी ट्रेंड में आ गए हैं। मेकअप पसंद लोग इन्हें इस्तेमाल करने से हिचकिचाते भी नहीं। हम में से ज्यादातर लोग आईलाइनर का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं और अगर इसे सही तरीके से लगाया जाए, तो यह हमारी आंखों को बहुत खूबसूरत लुक देता है। लेकिन आईलाइनर लगाते समय अनजाने में कुछ गलतियां ऐसी भी हो जाती हैं, जिनसे हमारा पूरा लुक खराब हो जाता है। क्या हैं ये गलतियां, और उन्हें कैसे ठीक करें हम आपको यहां बता रहे हैं।

पूरी आंखों पर लाइनर लगाना

अपनी पूरी आंख पर आईलाइनर लगाना - दोनों ऊपरी और निचली पलकें, एक गलती है जो आपकी आंखों को वास्तव में अपने असली आकार से छोटा दिखाती हैं। इसके अलावा कभी-कभी इस तरह से आईलाइनर लगाना आपको ओवर लुक भी दिखा सकता है। लुक को बेहतर बनाने के लिए केवल ऊपरी पलक पर आईलाइनर लगाएं और इसे निचली लैशलाइन पर लगाने से बचें और इसके बजाय काजल का उपयोग करें।

लाइनर लगाते समय अपनी आंख खींचना

हम में से बहुत से लोग लाइनर लगाते समय आंखों के आसपास की त्वचा को खींचने की कोशिश करते हैं। हमें लगता है, ऐसा करने से आंखों की स्किन चिकनी हो जाएगी और आईलाइनर आसानी से लग जाएगा। यह धारणा बिल्कुल गलत है। उल्टा ऐसा करने से आप अपनी आंखों के शेप के अनुसार आईलाइनर नहीं लगा पाएंगी और लुक न चाहते हुए भी खराब हो जाएगा। इसके बजाय आप हैंड मिरर को ऐसी स्थिति में रखें कि आप नीचे देखते हुए खुद को देख सकें। अब अपनी आंखों के आसपास की त्वचा को बिना खींचे लाइनर लगाएं।

आई शेप के अनुसार लाइनर न लगाना

हर किसी की आंखों का शेप अलग होता है और सभी आई शेप पर हर तरह का आईलाइनर स्टाइल अच्छा लगे यह जरूरी नहीं। तो अगर आपने कभी इस पर ज्यादा विचार नहीं किया है, तो अब समय आ गया है, जब आपको इस बारे में ध्यान रखते हुए आईलाइनर लगाना चाहिए। यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपकी आंखों पर कौन सा आईलाइनर स्टाइल बेहतर लगता है। उदाहरण के लिए अगर आपकी आंखें बड़ी हैं, तो एक पतली रेखा आपकी आंखों को परिभाषित करने में अद्भुत काम करेगी। यदि आपकी आंखें झुकी हुई हैं, तो विंग्ड लाइनर एक लिफ्टिंग इफेक्ट देने में मदद करेगा।

उस कलर्ड आईलाइनर का इस्तेमाल जो आपको सूट नहीं करता

माना कि इस सीजन में कलर्ड लाइनर्स का क्रेज है लेकिन इस मेकअप ट्रेंड को आंख मूंदकर फॉलो न करें। ऐसे रंग का उपयोग करना जो आपकी आंखों के रंग और आपकी त्वचा की टोन के साथ अच्छी तरह से मेल नहीं खाता है, भूलकर भी इस्तेमाल न करें। यह आपके लुक को खराब कर सकता है। उन रंगों का पता लगाएं जो आपको सूट करते हैं। काला और भूरा सबसे सुरक्षित रंग हैं और लगभग सभी पर अच्छे लगते हैं।

गलत प्रकार का आईलाइनर लगाना

जी हां, जेल, पेंसिल और लिक्विड - ये तीन सबसे आम प्रकार के आईलाइनर हैं और ये एक दूसरे से काफी अलग भी होते हैं। उनके बीच का अंतर न जानना और गलत प्रकार का आईलाइनर लगाना आपके अच्छे खासे लुक को खराब कर सकता है। जब आप जल्दी में हों तो पेंसिल आईलाइनर का उपयोग करें - यह फैलता नहीं है और तुरंत सूख भी जाता है। जेल आईलाइनर सबसे ग्लैमरस है और हर रोज लगाने के लिए थोड़ा ओवर दिखता है - इसे खास अवसरों के लिए उपयोग करें। लिक्विड लाइनर सुंदर दिखता है लेकिन सूखने में समय लगता है - इसका उपयोग तब करें जब आपके पास बहुत समय हो और जब आप जल्दी में हों तो कभी नहीं।

Beauty

Clean Beauty Chamomile Liquid Eyeliner - Granite

INR 850 AT MyGlamm

Beauty

LIT Matte Eyeliner Pencil - Slay

INR 445 AT MyGlamm

Beauty

Stay Defined Liquid Eyeliner Brow Powder - Ebony & Walnut

INR 1,095 AT MyGlamm