सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धोने से मिलते हैं ये कमाल के ब्यूटी बेनिफिट्स

सुबह ठंडे पानी से चेहरा धोने के फायदे, benefits of washing face with cold water in Hindi

जब आप रोज सुबह उठते हैं तो आपके चेहरे पर थोड़ा भारीपन महसूस होता है। इसके पीछे की वजह शायद आप नहीं जानते होंगे। दरअसल जब हम सोते हैं तो त्वचा में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। इस दौरान त्वचा पर मौजूद पोर्स थोड़े बड़े हो जाते हैं, जिससे आपका चेहरा थोड़ा मोटा और सूजा हुआ नजर आने लगता है। अगर आपको ऐसी कोई समस्या है और आप उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोज सुबह ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। ठंडा पानी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

सुबह ठंडे पानी से चेहरा धोने के फायदे benefits of washing face with cold water in Hindi

आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरे पर आने वाले लालपन और तमाम स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लए आपको महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की नहीं बल्कि जरूरत है ठंडे पानी की। जी हां, ठंडे पानी से सिर्फ सुबह में अगर आप अपना चेहरा वॉश कर लेते हैं तो कमाल के ब्यूटी बेनिफिट्स आपको मिलेंगे। आइए आपको बताते हैं कि ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करने से स्किन को क्या-क्या फायदे (cold water beauty benefits) होते हैं।

एजिंग के असर को करें धीमा

ठंडे पानी से अपना चेहरा धोने से आपकी त्वचा की बनावट में सुधार होता है। ठंडे पानी के कारण आपकी त्वचा के रोम छिद्र सिकुड़ जाते हैं। ये आपके रक्त प्रवाह को बढ़ाकर एजिंग प्रक्रिया को धीमा कर देता है। जो आपके चेहरे को हमेशा जवां और ग्लोइंग बनाए रखता है।

स्किन पोर्स को करें बंद

सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धोने से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। साथ ही बड़े हो गये स्किन पोर्स छोटे हो जाते हैं। इससे आपका चेहरा कंकरीटदार नहीं दिखता है। साथ ही स्किन को भी ठंडेपन का एहसास होता है।

चेहरे पर सूजन को करे कम

अगर आपको ज्यादा देर तक जगने की आदत है और सुबह उठते ही आपका चेहरा ज्यादा सूजा हुआ लगता है तो लगातार ठंडे पानी से चेहरा धोना आपके चेहरे के लिए अमृत साबित होगा। ठंडा पानी पोर्स को टाइट करेगा और आपके चेहरे की बनावट में भी सुधार लायेगा।

टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

अगर आपका चेहरा धूप से टैन / काला हो गया है, तो आपको अपना चेहरा लगातार ठंडे पानी से धोना चाहिए। यह आपकी त्वचा के लिए ढाल का काम करेगा। ठंडा पानी आपके चेहरे को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। दरअसल, ठंडा पानी आपकी धूप से संक्रमित त्वचा को धीरे-धीरे मृत कोशिकाओं में बदल देता है। जो स्क्रब करते समय आपके चेहरे से अलग हो जाता है और आपकी त्वचा में फिर से निखार लाता है।

झुर्रियां होंगी कम

ठंडा पानी एक बेहतरीन एंटी रिंकल क्रीम की तरह काम करता है। यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है और त्वचा को निखारता है। साथ ही त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाता है। यह आपके चेहरे पर झुर्रियां भी कम करता है। सुबह उठने के बाद रोजाना ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे पर एक अलग तरह की चमक आ जाएगी।

मेकअप का स्टे टाइम बढाएं

अगर आपको लगता है कि आपका मेकअप ज्यादा देर तक नहीं टिकता और आप चाहती हैं कि यह किसी इवेंट तक चले, तो मेकअप लगाने से पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे के पोर्स टाइट रहते हैं और आपका मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है।

ग्लो इरिडेसेंट ब्राइटनिंग शीट मास्क (GLOW IRIDESCENT BRIGHTENING SHEET MASK)

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Sheet Mask

INR 199 AT MyGlamm

MYGLAMM के ग्लो इरिडेसेंट ब्राइटनिंग शीट मास्क के इस्तेमाल से सिर्फ 15 मिनट में पाएं ग्लोइंग स्किन। गुलाब का तेल, जो एक सिल्की मॉइश्चराइज़र है, ये आपकी त्वचा को मुलायम और स्वस्थ रखता है। यह रेशमी-मुलायम शीट मास्क एक अत्यधिक केंद्रित प्रोटीन सार में भिगोया जाता है। यह आपकी त्वचा को एक स्वस्थ खुराक देता है और आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देकर उसे ग्लोइंग बना देता है।