इन 4 कारणों में जाने क्यों कोविड-19 को हराने के लिए मास्क पहनना है सबसे ज्यादा जरूरी

इन 4 कारणों में जाने क्यों कोविड-19 को हराने के लिए मास्क पहनना है सबसे ज्यादा जरूरी

हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी जल्द ही खत्म होने वाली नहीं है। हालांकि, इससे लड़ने के लिए हम केवल जितना अधिक हो सके उतना अधिक सावधानियां बरत सकते हैं और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा शेयर की गई सेफ्टी गाइडलाइन को फॉलो कर सकते हैं। यह वायरस तब फैलता है जब कोई किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है। यह वायरस उस समय आपके शरीर में घुस जाता है, जब संक्रमित व्यक्ति खांसता है या फिर छींकता है और ऐसे में केवल मास्क (Mask) ही हैं जो प्रोटेक्टिव शील्ड का काम करते हैं और वायरस को शरीर में घुसने से रोकने में मदद करते हैं। 
सुरक्षा दिशानिर्देशों के सबसे महत्वपूर्ण उपायों में से एक यह है कि जब भी आप अपने घर से बाहर कदम रखें तो मास्क पहनें। मास्क पहनने से यह सुनिश्चित होगा कि आप सुरक्षित हैं और वायरस के संपर्क में आने की संभावना कम है। तो, यहां 4 कारण बताए गए हैं कि आपको सार्वजनिक स्थानों पर मास्क क्यों पहनना चाहिए।

ये दूसरों को वायरस होने से रोकने में मदद करता है

यदि आपमें कोविड-19 (COVID-19) के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं तो शायद आपको ये कभी पता नहीं चलेगा कि आपको ये वायरस है। लेकिन अगर आपने मास्क लगा रहा है तो आप दूसरों को इसके संपर्क में आने से बचा सकते हैं। आपको भी शायद ये नहीं पता चलेगा कि आप असिंपटमैटिक मरीज के संपर्क में आए हैं। 

कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को कम करे

जब अधित लोग सावधानी बरतते हैं और मास्क लगाते हैं तो कम्यूनिटी ट्रांसमिशन का खतरा कम हो जाता है। इसका मतलब है कि कहीं बाहर जाने पर भी अधिक लोगों को कोविड-19  के संपर्क में आने का खतरा नहीं होगा। 

ये कर्व को समतल करेगा

एक बार कोविड केस कम होने लगेते हैं और यदि हम कोविड-19 से संबंधित गाइडलाइन जैसे की मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना, सैनिटाइज करना आदि को फॉलो करते हैं तो इससे कोविड केस और भी कम होंगे लेकिन ऐसा तभी होगा जब हम सभी जरूरी सावधानियों को बरतेंगे।

इससे लोगों की जिंदगी बचेगी

मास्क पहनने से केवल आपकी ही नहीं बल्कि कई अन्य लोगों की जिंदगी भी बचेगी। मास्क आपको सुरक्षित रखेगा और वायरस नहीं होगा। वायरस बहुत अधिक म्यूटेट नहीं होगा और यदि सभी लोग अपने घरों में रहते हैं और मास्क पहनते हैं तो इसका संक्रमण कम होगा और समय के साथ ये खत्म हो जाएगा। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm