चिकन स्किन से पाना चाहती हैं छुटकारा तो बहुत काम आएंगे ये 3 आसान तरीके

चिकन स्किन से पाना चाहती हैं छुटकारा तो बहुत काम आएंगे ये 3 आसान तरीके

केराटोसिस पिलारिस (Keratosis Pilaris) या फिर चिकन स्किन (Chicken Skin) एक बहुत ही सामान्य स्किन कंडीशन है और ये महिलाओं और पुरुषों दोनों में पाई जाती है। मुख्य रूप से ये अपर आर्म, थाई, गाल और लोअर बैक आदि हिस्सों पर होती है। ये दिखने में रौंगटे जैसे होते हैं लेकिन उससे अधिक ये रफ स्किन पैच जैसे लगते हैं, जिनमें ना तो दर्द होता है और ना ही खुजली होती है लेकिन फिर भी किसी को भी इस तरह की स्किन पसंद नहीं आती है। 
ऐसा तब होता है जब नैचुरली हमारी स्किन में केराटिन प्रोटीन स्किन को ब्लॉक कर देता है, जिस वजह से हेयर फॉलिसेल्स खुल नहीं पाते हैं और त्वचा को बंपी टेक्सचर दे देते हैं। एक ओर जहां अन्य लोग आसानी से अपनी त्वचा को फ्लॉन्ट कर सकते हैं तो वहीं केराटोसिस पिलारिस के कारण आपका आत्मविश्वास कम हो सकता है। हालांकि, इसके लिए आप अपने जीन्स या फिर लाइफस्टाइल को इल्जाम दे सकते हैं लेकिन फिर भी अभी तक किसी भी स्टडी में इसका रामबाण इलाज नहीं मिला है। हालांकि, फिर भी ये 3 तरीके आपकी त्वचा को बंपी दिखाने से कुछ हद तक राहत देने में मदद जरूर कर सकते हैं।

काम आएंगे ये 3 तरीके - 3 Easy Ways to Get Rid of Chicken Skin in Hindi

एक्सफोलिएट

धूल, मिट्टी और डेड स्किन सेल्स आदि पोल्यूटेंट के कारण त्वचा आपकी त्वचा पर केपी होने के चांस बढ़ते हैं। इस वजह से हम आपको सलाह देते हैं कि आपको रोजाना शॉवर लेना चाहिए और हफ्ते में कम से कम एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे जेंटली अपनी त्वचा पर स्क्रब कर सकते हैं और ऐसा करते हुए अपने केपी बंप को स्क्रैच ना करें। आप चाहें तो 2 परसेंट सैलिसिलिक एसिड युक्त क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये क्लोग्ड पोर्स को खोलने में मदद करता है। अपना ध्यान रखें और साफ कपड़े पहनें और शॉवर या फिर वर्कआउट के बाद अपने कपड़ों को जरूर बदलें ताकि आपकी त्वचा की कंडीशन अधिक खराब ना हो।

मॉइश्चराइज

नहाने के बाद अपनी त्वचा पर हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं और दिन में कम से कम दो बार इसे लगाएं। सोडियम लॉरिल या फिर सल्फेट आदि से युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इनसे आपको त्वचा पर इरिटेशन हो सकती है। लैनोलिन, पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें क्योंकि ये आपकी त्वचा को शांत करने में मदद करता है।

नारियल के तेल से मसाज

यदि आपको ये पसंद नहीं है कि लोग आपको चिकन स्किन या फिर स्ट्रोबेरी स्किन कहें तो ऑयल क्लिंजिंग आपके बहुत काम आ सकती है। नारियल का तेल आपकी त्वचा पर मौजूद धूल-मिट्टी को हटाने में मदद करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है। नारियल के तेल में मौजूद लॉरिक एसिड में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं, जो केराटोसिस पिलारिस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm