क्या होता है Hyaluronic Acid, जानें त्वचा के लिए इसके फायदे

क्या होता है Hyaluronic Acid, जानें त्वचा के लिए इसके फायदे

लगभग 50 प्रतिशत हाइलूरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid) मनुष्य के शरीर में मौजूद स्किन टिशू (Skin Tissue) के नीचे पाया जाता है। दरअसल, हाइलूरोनिक एसिड एक प्रकार का शुगर मॉलीक्यूल होता है, जो सामान्य रूप से त्वचा में मौजूद होता है और ये कोलाजन (Collagen) को पानी से बाइंड करने का काम करता है। साथ ही ये त्वचा को रैविशिंग, ब्लूमिंग और हाइड्रेटेड दिखाता है। हाइलूरोनिक एसिड आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। हाइलूरोनिक एसिड फिलर आपकी त्वचा के लिगामेंट को बेहतर बनाता है और स्कार आदि को दूर करता है। 
हालांकि, जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे हमारे शरीर में कोलाजन की मात्रा कम होने लगती है और इसकी साथ ही हाइलूरोनिक एसिड भी कम होने लगता है। इस वजह से त्वचा (Skin) ड्राई होने लगती है। 

मार्केट में इन फॉर्म्स में आता है हाइलूरोनिक एसिड

लोशन
क्रीम
सीरम
फोम

हाइलुरोनिक एसिड के फायदे - Hyaluronic Acid Benefits for Skin and Body

एंटी एजिंग

कई लोग अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए हाइलूरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid) का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, आप इसे सप्लीमेंट के रूप में या फिर क्रीम या फिलर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हाइलूरोनिक एसिड आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और आपको ड्राई स्किन की समस्या से बचाता है। हाइलूरोनिक एसिड झुर्रियों को कम करता है और त्वचा की इलास्टिसिटी को भी बेहतर करता है। 

चोट को ठीक करने में करे मदद

हाइलूरोनिक एसिड त्वचा के मॉइश्चराइजर को बनाए रखने में मदद करता है और इस वजह से यदि कहीं चोट लगती है तो आपके टिशू जल्दी से ठीक होने लगते हैं। 

स्मूथ स्किन टेक्सचर

जब किसी व्यक्ति की त्वचा में बदलाव होता है तो इसका साइकोलॉजिकल असर हो सकता है। ऐसा आपके एजिंग प्रोसेस के समय हो सकता है। हाइलूरोनिक एसिड आपके रफनेस को दूर करता है और इलास्टिसिटी को बढ़ाता है। 

जॉइंट पेन के लिए भी है अच्छा

यदि आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो आप इन्हें ल्यूब्रिकेंट करने के लिए हाइलूरोनिक एसिड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

डर्माटाइटिस को करें कम

हाइलूरोनिक एसिड एक्जिमा के लक्षण को कम करता है और इसे बेहतर करता है।

ड्राई आई को दे आराम

हमारी आंखों में हाई कंसंट्रेशन हाइलूरोनिक एसिड होता है। साथ ही क्योंकि हाइलूरोनिक एसिड में मॉइश्चर होता है, तो ये आपकी ड्राई आई को आराम पहुंचाने में मदद करता है। इस वजह से आंखों की दवाइयों में भी हाइलूरोनिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है ताकि इससे आपकी ड्राई आई की समस्या दूर हो। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल। 

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm