क्या होता है ब्रो साबुन, जानें इसे इस्तेमाल करने और घर पर बनाने का तरीका

क्या होता है ब्रो साबुन, जानें इसे इस्तेमाल करने और घर पर बनाने का तरीका

ब्रो साबुन (Brow Soap) आज के वक्त में नया सोशल मीडिया ट्रेंड (Social Media Trend) बना हुआ है। हो सकता है कि आपको इस ट्रेंड के बारे में पहले से पता हो और शायद आप इसका इस्तेमाल भी कर रही हों लेकिन फिर भी कई महिलाएं हैं, जिन्हें अभी भी इसके बारे में नहीं पता है। अब जैसे कि आप इसके नाम से ही समझ सकते हैं, ब्रो साबुन का इस्तेमाल आइब्रो (Eyebrow) को उसकी जगह पर सेट करने के लिए किया जाता है। तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

क्या होते हैं ब्रो साबुन - What is Brow Soap and Its Benefits in Hindi

बुशी और मोटी आईब्रो आज के समय में हर लड़की को पसंद है और इस वजह से सब इसी तरह की आईब्रो चाहते हैं। अब जिन लोगों की नैचुरली बुशी या फिर मोटी ब्रो नहीं होती है, वो लोग ब्रो किट पर निर्भर रहते हैं। अब इसी बीच ब्रो साबुन नया ट्रेंड बन गए हैं। ये साबुन (Soap Brow) वाकई में आपकी आइब्रो को थिक और बुशी लुक दे सकते हैं। इस साबुन में ग्लिसरीन होती है, जो बालों के सरफेस को कोट करती है और उसे एक जगह पर टिके रहने में मदद करती है। ये साबुन काफी स्ट्रांग होता है और इस वजह से आपकी आइब्रो हिलती नहीं है।

कैसे बनाएं घर पर ब्रो साबुन

1. वैसे तो ये किट्स मार्केट में आपको आसानी से मिल जाएंगी लेकिन आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं और इसके लिए आपको केवल साबुन की जरूरत है।
2. एक साबुन की टिक्की लें, कोशिश करें कि आप बिना किसी खुशबू वाली नेचुरल साबुन की टिक्की का इस्तेमाल करें। आप इसके लिए ग्लिसरीन युक्त साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं।
3. साबुन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और इसे मेल्ट करके छोटे कंटेनर में रख लें। इस लिक्विड को सेट होने दें और इसे फ्रिज में रख दें और बस आपका साबुन तैयार है।

कैसे करें ब्रो साबुन का इस्तेमाल

- ब्रो साबुन का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है।
- इसके लिए सबसे पहले आपको स्पूली ब्रश पर गुलाब जल या फिर फेस मिस्ट स्प्रे करना चाहिए।
- अब इस ब्रश को अपने साबुन पर लगाना चाहिए ताकि आपको जेल लाइक कंसिस्टेंसी मिले। ध्यान रखें कि ऐसा करते वक्त आप बहुत अधिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें। पहले थोड़ा प्रोडक्ट लें और फिर यदि आपको और प्रोडक्ट लेने की जरूरत महसूस हो तो और ले लें।
- आइब्रो को स्पूली से कॉम्ब करें ताकि वो अच्छे से सेट हो जाए। अब इसे सूखने दें। 
- आप चाहें तो जरूरत के अनुसार ब्रो पेंसिल या फिर जेल से आइब्रो के गैप को फिल कर सकते हैं। 

आपको पता होनी चाहिए ये बातें

- यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो हो सकता है कि साबुन लगाने से आपको इरिटेशन होने लगे। इस मामले में कोशिश करें कि आप पूरा दिन अपनी ब्रो पर साबुन ना लगाएं।
- कोशिश करें कि आप ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव करें जिसमें नैचुरल चीजों का इस्तेमाल किया गया हो ताकि इससे आपकी त्वचा को नुकसान ना हो।
- वैसे तो ब्रो साबुन का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है लेकिन हो सकता है कि पहली बार में आप इसे सही से ना लगा पाएं। आपको इसे सही तरीके से लगाना समझने में थोड़ा समय लग सकता है।
- अंत में कभी भी ऐसे ही किसी ब्रो प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें। ध्यान रखें कि आईब्रो आपके चेहरे को फ्रेम करती हैं और इस वजह से यदि आप इस पर किसी भी प्रोडक्ट का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका लुक भी खराब हो सकता है। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm