कहीं इस वजह से तो आपकी आंखों के आसपास नहीं हो रही हैं झुर्रियां?

कहीं इस वजह से तो आपकी आंखों के आसपास नहीं हो रही हैं झुर्रियां?

हम सभी लोग अपनी त्वचा का अधिक से अधिक ध्यान रखने की कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी कई बार हम जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनकी वजह से हमारी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए धूप में बाहर जाते वक्त घड़ी पहनना और बाद में सन टैन की लाइन दिखना, ये कुछ ऐसी ही चीजें हैं जिन्हें हम अनजाने में कर देते हैं और इससे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। तो चलिए आज हम झुर्रियों के बारे में बात करते हैं और ये किस तरह से होते हैं, ये भी बताते हैं।
दरअसल, झुर्रियां (Wrinkles), हमारी त्वचा ही होती है, जो तब होने लगती है जब हमारी त्वचा की इलास्टिसिटी कम होने लगती है। सबसे पहले झुर्रियां आंखों के आसपास और मुंह के आसपास दिखना शुरू होती हैं। मुंह को खोलना बंद करना और बार बार पलकें झपकाने की वजह से आपकी त्वचा ढीली या टाइट होती है, जिस वजह से इन दोनों जगह सबसे पहले झुर्रियां (Anit Ageing) दिखाई देती हैं।

क्या है आंखों के आस-पास झुर्रियां होने का कारण - Reason Behind Wrinkles Around Eyes in Hindi

जब आप आईलाइनर लगाती हैं और अपने मेकअप (Makeup) को वाइप या कॉटन बॉल की मदद से हटाती हैं तो अपनी स्किन को थोड़ा सा खींचती हैं, जो पहले ही सेंसिटिव होती है। आपके आंखों के आसपास की त्वचा पहले ही सेंसिटिव होती है और जब आप इसे खींचती हैं तो ये और अधिक सेंसिटिव हो जाती है, जिस वजह से ये लूज होने लगती है। शुरुआत में आपको ऐसा कुछ महसूस नहीं होगा लेकिन समय के साथ, यदि आप अपनी त्वचा का सही तरह से ख्याल नहीं रखेंगे तो इससे आपकी आंखों (Eyes) के आसपास झुर्रियां हो सकती हैं।

कैसे करें इसे अवॉयड?

इसे रोकने के लिए ध्यान रखें कि आप जब भी आईलाइनर लगाएं तो अपनी त्वचा को ऊपर की ओर ना खींचे। मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते समय भी इस बात का ख्याल रखें। इसके लिए आप माइक्रो-फाइबर कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं और धीरे से मेकअप को हटा सकते हैं। इसके अलावा अपनी आंखों को कभी रब ना करें। आंखों के नीचे अंडर-आई क्रीम लगाते समय रिंग फिंगर का इस्तेमाल करें। ये एक ऐसी उंगली है, जिससे बहुत ही कम प्रेशर लगता है। 
याद रखें कि लंबे समय में ये छोटी-छोटी बाते ही हैं, जो आपकी मदद करेंगे। इस वजह से मसाज करते समय में अपनी त्वचा को बहुत अधिक ना खींचे या फिर एक्सफोलिएट करते समय त्वचा के साथ हार्श ना हों।
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल।
 

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm