समर सीजन में स्वेट प्रूफ मेकअप करने के लिए अपनाएं ये Tips

स्वेट प्रूफ मेकअप टिप्स, Sweat Proof Makeup Tips in Hindi

गर्मियों के मौसम में पसीना आना लाजमी है लेकिन बहुत से लोगों को फेस पर ज्यादा पसीना आने की शिकायत रहती हैं। ऐसे में मेकअप तो करना दूर की बात उनकी मॉइश्चराइजर क्रीम तक उनके चेहरे पर नहीं टिक पाती है। हालांकि स्वेट प्रूफ मेकअप करना पहले कुछ सालों में थोड़ा मुश्किल था। लेकिन अब तो ऐसे तमाम मेकअप प्रोडक्ट्स बाजार में आ गये हैं जो आपको गर्मियों में स्वेट प्रूफ मेकअप लुक पाने में मदद करते हैं। मगर ज्यादातर लोगों को इस बारे में पता ही नहीं होता है। यहां हम आपको आज कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप गर्मियों में आपका मेकअप पसीने की वजह से खराब नहीं होगा बल्कि लंबे समय तक आपके चेहरे को फ्रेश दिखायेगा। तो आइए जानते हैं स्वेट प्रूफ मेकअप (Sweat Proof Makeup Tips) करने के किन-किन बातों का रखें ध्यान।

स्वेट प्रूफ मेकअप करने के लिए ट्राई करें ये टिप्स Sweat Proof Makeup Tips in Hindi

आइस क्यूब से करें फेस क्लीन

अगर आपके चेहरे का बेस क्लीन रहेगा तो मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा। स्वेट प्रूफ मेकअप के लिए आपको चाहिए कि आप अपना फेस आइस क्यूब या फिर ठंडे पानी से क्लीन करें। ऐसा करने से आपके चेहरे के छिद्र सिकुड़ जाएंगे जिससे पसीना नहीं आएगा। मेकअप करने से पहले अगर आप अपने चेहरे पर अच्छे से आइस क्यूब की मसाज कर लेंगी तो आपको मेकअप पसीने की वजह से कभी खराब नहीं होगा। 

प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करें

कुछ लड़कियों की शिकायत होती है कि वे चाहे जितने भी अच्छे ब्रांड के प्रोडक्ट यूज़ कर लें पर वह उनकी स्किन पर ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता है। खासतौर पर गर्मियों में पसीने की वजह से मेकअप कुछ घंटे भी नहीं रूक पाता है। इसीलिए अगर स्वेट प्रूफ मेकअप लुक चाहिए तो मॉइश्चराइजर के बाद फेस पर प्राइमर जरूर इस्तेमाल करें। क्योंकि प्राइमर का इस्तेमाल करने से रोम छिद्रों से पसीना कम निकलता है, जिससे मेकअप ज्यादा समय तक टिका रहता है। यह त्वचा को धूल- मिट्टी और गंदगी से भी बचाता है।

Beauty

Tinted Perfection Brightening Banana Primer

INR 1,095 AT MyGlamm

लगाएं वॉटरप्रूफ मस्कारा और आईलाइनर

जी हां, आपको अपने ब्यूटी बॉक्स में वॉटरप्रूफ मस्कारा और आईलाइनर तो जरूर शामिल करना चाहिए। इनके इस्तेमाल से पसीने में भी आपका मस्कारा और आईलाइनर टस से मस नहीं होगा। ये हर मौसम में आपका पूरा साथ देंगे। खासतौर पर गर्मियों और मॉनसून के सीजन में इनकी सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। 

Beauty

Twist It Mascara

INR 645 AT MyGlamm

फाउंडेशन का कम इस्तेमाल करें

ज्यादा क्रीमी या फिर लिक्विड फाउंडेशन इस्तेमाल करने से चेहरे में नमी बनी रहती है। इसीलिए या तो पाउडर बेस्ड फाउंडेशन का उपयोग करें या फिर सीसी या बीबी क्रीम लगाएं। ऐसा करने से मेकअप वॉटरफ्रूफ बना रहता है।

मैट लिपस्टिक का करें इस्तेमाल

नमी वाले मौसम में ग्लॉसी और क्रीमी लिपस्टिक आसानी से बहने लगती है। इसलिए, मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। अगर मैट लिपस्टिक आपके पास नहीं उपलब्ध है ऐसे में लिप लाइनर का 3 से 4 कोड लगाकर भी आप इस कमी को पूरा कर सकती हैं।

Beauty

LIT Velvet Matte Liquid Lipstick - Thank You, Next

INR 395 AT MyGlamm

ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर लगाएं

हम लोग आमतौर पर फेस पाउडर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर खास प्रोफेशनल मेकअप के लिए इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर स्वेट प्रूफ मेकअप के लिए ये बेस्ट है। इसे ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं और फिर देखिएगा कैसे गर्मियों में भी आपका मेकअप टस से मस नहीं होगा।

Beauty

Glow to Glamour Shimmer And Fixing Powder

INR 1,195 AT MyGlamm

सेटिंग स्प्रे यूज करें

सेटिंग स्प्रे से त्वचा को इंस्टेंट हाइड्रेशन को बढ़ावा देने के साथ-साथ मेकअप को सेट करने में मदद मिलती है। इसे अपने मेकअप के फिनिश टच की तरह समझें। अपना मेकअप पूरा करने के बाद, एक सेटिंग स्प्रे के साथ चेहरे को स्प्रे करें और सूखने दें। ट्रिक यह है कि इसे छोटे-छोटे हिस्सों में छिड़कना है, यह त्वचा पर समान रूप से फैलता है। इसे सूखने के लिए कुछ सेकंड का समय दें।

ब्लॉटिंग पेपर रखें हमेशा साथ

अगर आपको आमतौर पर पसीना ज़्यादा आता है तो अपने बैग में हमेशा ब्लॉटिंग पेपर रखें। अगर आप घर से बाहर हैं और आपको लग रहा है कि पसीना निकलना शुरू होने वाला है तो आप ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करके बिना मेकअप खराब किये उसे सूखा सकती हैं।