5 संकेत जो बताते हैं कि आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी हो रही है, हो जाएं सावधान

signs that indicate your skin is aging prematurely, संकेत

आजकल दौड़ती-भागती ज़िंदगी में लॉकडाउन के चलते अचानक ब्रेक लग गया है। जरूरी सेवाओं को छोड़ दें तो लोग अपने ऑफिस का काम भी घर से ही कर रहे हैं। ऑफिस से घर और घर से ऑफिस जाने के ट्रैवलिंग समय भी अब बच रहा है। अब हमें अपने लिए पहले के मुकाबले थोड़ा अधिक समय मिलने लगा है। ऐसे में हमें अपनी त्वचा का ख्याल रखने का भी थोड़ा एक्स्ट्रा समय मिल जाता है। अपनी त्वचा को थोड़ा समय दीजिये। देखिये कहीं आपकी त्वचा पर समय से पहले बुढ़ापा आने के लक्षण तो नहीं नजर आ रहे हैं। त्वचा पर समय से पहले बुढ़ापा आने के कुछ प्रमुख कारण धूप में रहना, अनुवांशिकी और गलत लाइफस्टाइल की आदतें हैं। 

अगर आपके साथ भी ऐसा है तो 30 की उम्र से ही त्वचा अपने आप एजिंग के संकेत देना शुरू कर देती है। जरूरत है तो बस आपको उन संकेतों को पहचानने की। हम यहां आपको ऐसे ही 5 संकेत बता रहे हैं, जो बताते हैं कि आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी हो रही है और अब आपको त्वचा के प्रति सावधान और सजग होने की जरूरत है। 

फाइन लाइन्स और झुर्रियों का दिखना

आमतौर पर 40 की उम्र पार करते ही चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। लेकिन अगर आपकी त्वचा धूप के संपर्क में अधिक आई है तो यह 30 की उम्र के बाद ही नजर आ सकती हैं। यह संकेत है कि आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी हो रही है। अगर आपको अपनी त्वचा पर ऐसा कुछ नजर आता है तो बेहतर होगा आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल तुरंत करना शुरू कर दें।

मुरझाई त्वचा

समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने का एक और संकेत है आपकी मुरझाई त्वचा। त्वचा का मुर्झाना वैसे तो बढ़ती उम्र के साथ आता है लेकिन अगर आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी हो रही है तो आपको अपनी त्वचा मुरझाई हुई से नजर आने लगेगी। यानी आपकी त्वचा सुस्त दिखने लगती है और उसकी प्राकृतिक चमक भी खोने लगती है। इसका उपाय करने का सबसे अच्छा तरीका है कि हफ्ते में कम से कम दो बार एक्सफोलिएट करें।

होंठों का पतला होना

होंठों की देखभाल उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी कि त्वचा की देखभाल क्योंकि आपके होंठ उम्र और समय के साथ पतले हो जाते हैं। यह कोलेजन उत्पादन की कमी और सूरज से नुकसान और धूम्रपान करने के कारण होता है। इससे निपटने के लिए, सबसे पहले, धूम्रपान छोड़ दें (यदि आप करते हैं) और दूसरी बात, होंठों की उचित देखभाल करें। अपने होठों को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ एसपीएफ क्रीम लगाएं और हाईड्रेटिंग लिप बाम का इस्तेमाल करें।

चेस्ट पर झुर्रियां पड़ना

कभी आपने सोचा है कि त्वचा विशेषज्ञ आपको अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स को अपनी गर्दन और चेस्ट तक ले जाने के लिए क्यों कहते रहते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि ये क्षेत्र जल्दी डीहाइड्रेटेड हो सकते हैं और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण यहां से दिखाना शुरू कर सकते हैं। इन क्षेत्रों पर भी पूरा ध्यान देना जरूरी है। अपने शरीर पर उम्र बढ़ने के इस संकेत को कम करने के लिए बॉडी केयर प्रोडक्ट्स पर भी खर्च करना शुरू करें। 

हाथों पर झुर्रियां

ठीक छाती की तरह हाथों पर झुर्रियां पड़ना भी समय से पहले बुढ़ापा आने का एक संकेत है। खासतौर पर कोरोना के समय लगातार और बार-बार हाथ धोने की वजह से भी झुर्रियां नजर आने की आशंका बनी रहती है। ऐसा कहा जाता है कि नम त्वचा सबसे स्वस्थ त्वचा होती है। इसलिए हाथ धोने के बाद उन्हें तुरंत माॅइश्चराइज करना न भूलें।

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm