जानिए कैसे करते हैं स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का सही ऑर्डर में इस्‍तेमाल

स्किन केयर प्रोडक्ट को सही क्रम में इस्तेमाल करने का तरीका, Right order to apply skincare products in Hindi

क्लीन एंड क्लियर स्किन भला किसको पसंद नहीं है? लेकिन ऐसी स्किन पाने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है। कई बार हम अपनी स्किन केयर को लेकर इतना ज्यादा कंफ्यूज हो जाते हैं तमाम तरह के उसपर एक्सपेरिमेंट करने लगते हैं। वहीं दूसरी तरफ हमारे पास स्किन केयर प्रोडक्टस होते हैं लेकिन सही जानकारी न होने के कारण हम उनका गलत क्रम में इस्तेमाल करते है, जिसकी वजह से हमारी स्किन को वो बेनिफिट्स नहीं मिल पाते हैं, जो उसे मिलने चाहिए। इसीलिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने का सही क्रम सभी को जरूर से पता होना चाहिए।

स्किन केयर प्रोडक्ट को सही क्रम में इस्तेमाल करने का तरीका Right order to apply skincare products in Hindi

अगर आप स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं तो पहले उसे लगाने का सही तरीका जानना बेहद आवश्यक है। क्योंकि चेहरे की साफ-सफाई करेने का भी सही तरीका होता है। चेहरे को सुबह अलग तरह से साफ किया जाता है वहीं रात में इसे साफ करने का अलग तरीका होता है। यहां हम आपको मॉर्निंग और नाइट में स्किन केयर प्रोडक्ट को सही क्रम में इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं -

1 - क्लींजर

सबसे पहले अपनी स्किन को क्लीन करने के लिए एक कॉटन पैड में मेकअप रिमूवर या फिर ऑर्गन ऑयल ले और अपने पूरे फेस और गर्दन पर जमी धूल-मिट्टी, पसीना, मेकअप और गंदगी पोंछ लें। फिर किसी अच्छे ब्रांड के क्लींजर से अपने चेहरा साफ करें। आप क्लींजर अपनी स्किन टाइप के हिसाब से चुनें। त्वचा अगर ड्राय है तो क्रीम बेस्ड क्लीनजर आपके लिए सही रहेगा। त्वचा अगर ऑयली है तो वॉटर बेस्ड क्लीनजर यूज करें। इसे आप मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

2 - टोनर

क्लींजर के बाद चेहरे पर एक अच्छा टोनर अप्लाई करें। इससे स्किन का pH लेवल बैलेंस रहता है और आपकी स्किन खराब नहीं होती। टोनिंग से चेहरे में कसावट भी आती है और ये नेचुरल तरीके से चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है। इसे आप मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

3 - सीरम

अपनी स्किन केयर रूटीन में सीरम को शामिल करना भी बहुत जरूरी है। अक्सर लोग इस प्रोडक्ट इस्तेमाल करना या तो भूल जाते हैं या फिर मॉइश्चराइजर लगाने के बाद करते हैं, जोकि गलत है। सीरम का इस्तेमाल टोनर के बाद करना चाहिए। दरअसल, सीरम आपके फेस पर एक प्रोटेक्टिंग लेयर के रूप में काम करता है। यह त्वचा को नुकसान से बचाकर, स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। इसे आप मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

4 - आई क्रीम

आई क्रीम को अपनी स्किन रूटीन का हिस्सा बनाना बहुत से लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। क्योंकि अंडर आई क्रीम सबसे ज्यादा अंडररेटेड ब्यूटी प्रोडक्ट में से एक मानी जाती है। लेकिन इसे नियमित आंखों के नीचे लगाने से न सिर्फ काले घेरे कम होते हैं बल्‍कि फाइन लाइन्‍स भी मिटती हैं। ये बहुत ही लाइट होती है और इसे मॉइश्चराइजर लगाने से पहले ही आंखों के आस-पास लगा सकते हैं। इसे आप मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

5 - मॉइश्चराइजर

स्किन केयर रूटीन में ये स्टेप सबसे अहम है क्योंकि इसके बिना आपकी स्किन ड्राई नजर आती है। इसीलिए एक अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे रूखापन दूर होता है। इसके लिए एक अच्छा मॉइश्चराइजर लें और उसके डॉट्स अपने चेहरे पर ईवनली लगाएं और फिर जेंटली अपनी फिंगर से फोरहेड, गाल और चिन, पूरे चेहरे पर डैब-डैब करें। ये आपकी स्किन को आराम देते हुए एजिंग और डार्कनेस जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करेगा। इसे आप मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

6 - रेटिनॉल

अगर आपको चेहरे में बहुत ही ज्यादा पिंपल्स और एक्ने की समस्या है तो आप रेटिनॉल को भी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। मॉइश्चराइजर लगाने के बाद आप रेटिनॉल को स्किन ट्रीटमेंट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। रेटिनॉल एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो वाकई में एक्ने प्रोन स्किन (Acne Prone Skin) के लिए बहुत ही अच्छा है और ये ना केवल एक्ने को खत्म करता है बल्कि साथ ही त्वचा को स्मूथ और ग्लोइंग भी बनाता है। इसे आपको केवल नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल करना है।

7 - सनस्क्रीन

अक्सर लोग सनस्क्रीन लगाना जरूरी नहीं समझते हैं, जबकि सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है। सूरज की किरणों से निकलने वाली यू.वी.ए. और यू.वी.बी. किरणें हमारी त्वचा को सीधा नुकसान पहुंचाती हैं। सनस्क्रीन लगाने से स्किन की बाहरी लेयर प्रोटेक्टेड रहती है और चेहरे पर आता है हेल्दी ग्लो। अगर आप सुबह या दोपहर के समय कहीं बाहर जा रही हैं या फिर घर पर ही हैं तो मॉइश्चराइजर के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसे आपको केवल मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खयाल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm