इन फायदों के लिए आप भी अपने घर में रखें स्नेक प्लांट

इन फायदों के लिए आप भी अपने घर में रखें स्नेक प्लांट

लिलि फैमिली से संबंध रखने वाला स्नेक प्लांट (Snake Plant) एक सकुलेंट स्पीशीज है। मुख्य रूप से इसे घरों के अंदर रखा जाता है और इसको मेंटेन करना भी मुश्किल नहीं है। साथ ही इस पौधे के कई फायदे भी होते हैं। 
और अगर आप अपने घर को सजाने के लिए कोई इंडोर प्लांट (Indoor Decor) तलाश रहे हैं तो आप स्नेक प्लांट (Snake Plant) रखने की सोच सकते हैं। ये बहुत ही खूबसूरत लगता है और इसके कई सारे फायदे (Benefits) भी होते हैं- 

आपको घर में स्नेक प्लांट क्यों रखना चाहिए? Snake Plant Benefits in Hindi

- अधिक मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती।
- आकर्षक लगता है।
- हवा को शुद्ध करता है।
- खराब वायु परिस्थिति में भी जीवित रहता है।
- कैंसर का कारण बनने वाले पोल्यूटेंट्स को मारता है।

आपका प्राकृतिक एअर प्यूरिफायर

नासा की एक स्टडी के मुताबिक, स्नेक प्लांट हवा को साफ करता है। स्टडी के अनुसार यह प्लांट प्रभावशाली रूप से जिलीन, टोल्यून और नाइट्रोजन ऑक्साइड आदि टॉक्सिन को हटाता है। साथ ही ये बहुत ही ऑक्सीजन देने वाला हाउस प्लांट भी है। ये हवा में मौजूद मॉइश्चर को भी कम करता है और एयरबोन एलर्जी के रिस्क को भी घटाता है। 

एंटी-कैंसर पौधा

स्नेक प्लांट में हवा में मौजूद टॉक्सिन या फिर प्रदूषण या कैंसर का कारण बनने वाले एजेंट को सोखने की काबिलियत होती है। यदि आप अपने घर में स्नेक प्लांट को रखते हैं तो ये आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है। 

हर वेदर कंडीशन में जिंदा रहता है

स्नेक प्लांट की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बिना पानी के भी खराब से खराब वेदर कंडीशन में जीवित रहता है। आप इसे धूप में रख सकते हैं और इसे पानी या फिर बिना फर्टिलाइजर के भी रख सकते हैं। हालांकि, यदि आप इसको जरूरत से अधिक पानी देते हैं तो ये मर सकता है।

परफेक्ट डेकोर

स्नेक प्लांट बहुत ही खूबसूरत हाउस प्लांट है जो बहुत ही यूनिक लगता है। इसकी हरी और पीली पत्तियां बहुत ही खूबसूरत लगती हैं और इस वजह से इसे एक आकर्षक होम डेकोर बनाती हैं।

ऐसे रखें स्नेक प्लांट का ख्याल

स्नेक प्लांट कम पानी के साथ भी जीवित रहता है। इस वजह से आप इसे 2 से 3 हफ्तों में एक बार पानी दे सकते हैं। हालांकि, सर्दियों के मौसम में इसे और भी कम पानी की जरूरत होती है। आप इसे महीने में एक बार पानी दे सकते है। हालांकि, आपको इसकी मिट्टी चेक करते रहना चाहिए क्योंकि अधिक पानी देने के कारण यह पौधा मर सकता है। 
धूल या मिट्टी से बचाए रखने के लिए आपको इसकी पत्तियों को साफ करते रहना चाहिए।
स्नेक प्लांट को बहुत अधिक फर्टिलाइजर की जरूरत नहीं होती है लेकिन आप इसे थोड़ा फर्टाइल कर सकते हैं, ताकि ये बढ़ता रहे। 
आपको स्नेक प्लांट के गमले को हर कुछ महीनों बाद बदलने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये बहुत धीरे-धीरे बढ़ता है। आप इसके गमले को हर 3 से 5 साल बाद बदल सकते हैं।

घर में कहां लगाना चाहिए स्नेक प्लांट?

वैसे तो आप स्नेक प्लांट को कहीं भी लगा सकते हैं लेकिन आपको इसे अपने बेडरूम में लगाना चाहिए। दरअसल, बाकी पौधों की तरह स्नेक प्लांट रात के समय भी ऑक्सीजन ही प्रोड्यूस करता है। 
माना जाता है कि यदि आप स्नेक प्लांट को अपने घर में लगाते हैं तो कोई भी नकारात्मक शक्ति आपके घर में नहीं आती है। साथ ही ये भी माना जाता है कि स्नेक प्लांट आपके शरीर को किसी भी नुकसान से बचाता है। ये खूबसूरत पौधा केवल आपके घर को सजाएगा ही नहीं बल्कि साथ ही आपके परिवार को स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm