जानिए क्यों डाइटिंग करने के बावजूद आपका वजन नहीं हो रहा कम

reasons why you are not losing weight despite being on a diet, डाइट करने के बावजूद आपका वजन नहीं हो रहा कम

बढ़ा हुआ वजन भला किसे पसंद होता है। खासतौर पर हम लड़कियां अपना बढ़ा हुआ एक्स्ट्रा वजन कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं। कसरत करते हैं, डाइटिंग पर चले जाते हैं फिर भी शरीर ने एक्स्ट्रा चर्बी जाने का नाम ही नहीं लेती। पुराने कपड़ों में फिट होना हमें नए कपड़े पहनने से भी ज्यादा खुशी देता है। मगर कई बार हम अपने मेटाबॉलिज्म रेट को जिम्मेदार मानकर शांत बैठ जाते हैं और सोच लेते हैं कि हमारा कुछ नहीं हो सकता। अगर आप भी ऐसा ही सोचती हैं तो हम आपको बता दें कि वजन कम करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। हां इसमें थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन वजन कम होता है। हो सकता है कि ढेर सारी कसरत और डाइटिंग करने के बावजूद अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा तो इसके पीछे खुद आपकी कुछ गलतियां जिम्मेदार हों। जी हां, हम आपको यहां ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से डाइटिंग करने के बावजूद वजन कम नहीं होता।

कहीं डाइटिंग के नाम पर आप खुद को भूखा तो नहीं मार रहे?

अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी या चाय के साथ करना आवश्यक ऊर्जा देने के लिए एक अच्छा आइडिया हो सकता है। लेकिन कहीं आप इसे नाश्ता छोड़ने का बहाना तो नहीं बना रहे। शोध से पता चलता है कि ज्यादातर लोग जो दिन में तीन बार से कम भोजन करते हैं, उनके ज्यादा खाने की संभावना सबसे अधिक होती है। तो, इस तरह की अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों से बचें और काम पर जाते समय फल का एक टुकड़ा, एक अंडा या यहां तक कि टोस्ट लें और इसे गिनें। यकीन मानिये, आपके शरीर को इसकी आवश्यकता है।

लो कैलोरी डाइट से बचें

हो सकता है, जब आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हों, उसी दौरान अचानक आपका वजन घटने के बजाय बढ़ने लगे। कन्फ्यूज? हम आपको बताते हैं। जब आप लो कैलोरी फूड खाने का निर्णय लेते हैं तो आपका शरीर सोचता है कि आप मुश्किल में हैं और उसे भूख ज्यादा लगने लगती है। तब यह आपके ब्लड प्रेशर, मेटाबोलिज्म और यहां तक कि आपके पीरियड साइकिल को भी प्रभावित करता है। अगर आप इस बात से वाकिफ नहीं है तो हम आपको बता दें कि लो कैलोरी डाइट चुनना आपके शरीर के लिए सबसे खराब चीज है। इसके बजाय, आप केवल अपनी एक्सरसाइज पर फोकस करें, जो आपको लंबे समय तक फायदा देगी। 

रोज का खाना न छोड़ें

तो, यह बहुत अच्छा है कि आपने अपने खाने की आदतों को बदल दिया है और आप इसके बजाय कुछ हेल्दी खाने पर फोकस कर रहे हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप सिर्फ सलाद खाकर पेट भर लें। सलाद खाने से भी आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। ब्रेड, चावल या चपाती जैसे पूरे खाने को खत्म करने का कोई मतलब नहीं है और स्वस्थ भोजन की कुंजी सब कुछ थोड़ा-थोड़ा खाना है।

चीट डे कम ही मनाएं

वीकेंड्स का मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें चीट डे मानने लगें। इस दौरान भी आपको बाहर के खाने और जंक फ़ूड से बचना है। नहीं तो यह दो दिन आपके सप्ताह के दौरान 5 दिनों की डाइटिंग को निश्चित रूप से खराब कर देंगे। चीट डे भी आपकी एक्स्ट्रा कैलोरी को बढ़ा सकता है और आपके जिम की मेहनत को खराब कर सकता है। वीकेंड्स के मज़े लें लेकिन अति न करें।

खुद से झूठ न बोलें

हम में से कई लोगों को यह याद नहीं रहता कि अनजाने में हम कितनी बार जंक फूड खाते हैं। लोग दिनभर के बीच के छोटे-छोटे खाने के बारे में भूल जाते हैं, जो निश्चित रूप से उनके वजन घटाने में बाधा की तरह है। अपनी कैलोरी को ट्रैक करें और जो आप खाते हैं उसे लिखें। यह आपका वजन घटाने में काफी मदद करेगा। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm